पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Lucknow
  • Aryabhatta, Bhaskaracharya, Kautilya Will Also Be Included In The Curriculum, Vice Chancellor's Emphasis On Making Curriculum Focused On Indian Subject Experts

LU में न्यू एजुकेशन पालिसी:आर्यभट्ट, भास्कराचार्य, कौटिल्य भी होंगे पाठ्यक्रम में शामिल, भारतीय विषय विशेषज्ञों पर केंद्रित करिकुलम बनाने पर कुलपति का जोर

लखनऊएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

लखनऊ विश्वविद्यालय में नए सत्र से लागू होने वाले चार वर्षीय यूजी पाठ्यक्रम में छात्र-छात्राएं आर्यभट्ट, भास्कराचार्य और कौटिल्य जैसे महान विषय विशेषज्ञों के बारे में भी पढ़ेंगे। कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने सभी विभागों को अपने-अपने क्षेत्र के विषय विशेषज्ञों के बारे में पाठ शामिल करने के निर्देश दिए हैं।

एलयू नई शिक्षा नीति के तहत चार वर्षीय स्नातक पाठ्यक्रम तैयार कर रहा है।कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय के अनुसार यूजी में भी नई शिक्षा नीति के निर्देशों को लागू करने की पूरी तैयारी चल रही है।सभी विभागों को यह सुझाव दिया है कि वह अपने नए पाठ्यक्रमों में अपने विषय से संबंधी प्राचीन भारतीय विशेषज्ञों व पुरोधाओं की रचनाओं और सिद्धांतों के साथ-साथ उनके बारे में भी पढ़ाने का प्रबंध करेंगे।

उन्होंने बताया कि हमारे देश में हर विषय के पुरोधा व्यक्ति मिलेंगे, जिनकी रचनाओं ने इन विषयों को एकेडमिक एक्सीलेंस तक पहुंचाया है।गणित में आर्यभट्ट एवं भौतिक विज्ञान में भास्कराचार्य जैसे विद्वान को जन्म भारत मे हुआ है तो राजनीति शास्त्र के महारथी कौटिल्य भी यही जन्मे है,इसलिए इन सबको पाठ्यक्रमों में शामिल किया जाएगा।

एलयू:जुलाई के अंत में परीक्षाएं कराने की तैयारी -

लखनऊ विश्वविद्यालय ने यूजी व पीजी की ईयरली व सेमेस्टर परीक्षाएं कराने की तैयारी शुरू कर दी है। स्नातक की परीक्षाएं मध्य जुलाई के बाद से शुरू कराने पर विचार किया जा रहा है। परीक्षा नियंत्रक प्रो. एएम सक्सेना का कहना है कि परीक्षाओं का कार्यक्रम तैयार किया जा रहा है। शनिवार को विस्तृत कार्यक्रम जारी होगा।स्नातक की परीक्षाएं जुलाई में शुरू होंगी।एग्जाम ऑफ लाइन माध्यम से एमसीक्यू पैटर्न पर आयोजित होगा।

ऑक्सीजन कंसेन्ट्रेटर प्राप्त करने के लिए इन लोगों से संपर्क किया जा सकता है

1- राघवेन्द्र सिंह (9792533601)

2- सीएल बाजपेई (8429771162)

3- देवेन्द्रनाथ पाण्डेय (8840596580)

4- अदिति कुमारी (7668404854)

5- भानु प्रताप मल्ल (9936033344)

नेशनल कालेज : 19 जुलाई से होंगे लास्ट सेमेस्टर एग्जाम,कालेज ने वेबसाइट पर जारी किया परीक्षा कार्यक्रम

  1. नेशनल पीजी कालेज 19 जुलाई से 13अगस्त तक स्नातक और स्नातकोत्तर फाइनल सेमेस्टर की परीक्षाएं (जून 2021) आयोजित कराएगा।शुक्रवार को कालेज प्रशासन ने परीक्षाओं का विस्तृत कार्यक्रम वेबसाइट www. http://npgc.in पर अपलोड कर दिया है। इसमें बीकाम, बीकाम आनर्स, मैनेजमेंट, बीसीए, बीवोक, पीजीडीआरएस (पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन रिमोर्ट सेंसिंग), बीए, बीएससी शामिल है।
  2. कालेज के प्रवेश समन्वयक डा. राकेश जैन के अनुसार स्नातक और स्नातकोत्तर फाइनल सेमेस्टर परीक्षाओं में करीब दो हजार छात्र-छात्राएं शामिल होंगे। परीक्षा आफलाइन होगी। इसका पैटर्न एमसीक्यू (मल्टीपल च्वाइस क्वैश्चयन) की जगह सब्जेक्टिव होगा।परीक्षा का समय तीन घंटे से कम करने पर विचार किया जा रहा है। जल्द ही इस पर फैसला लिया जाएगा।
  3. उन्होंने बताया कि सेकंड व फोर्थ सेमेस्टर के स्टूडेंट्स को अगली कक्षा में बिना परीक्षा प्रमोट किया जाएगा। इसके लिए पहले सेमेस्टर में जिस किसी एक विषय में अधिक अंक होंगे, उसी को आधार बनाकर सेकंड सेमेस्टर में अंक दिए जाएंगे।
खबरें और भी हैं...