कई राज्यों से विदेश तक फैला है धर्मांतरण का सिंडिकेट:ATS की टीम ने महाराष्ट्र से 3 आरोपियों को गिरफ्तार किया, लखनऊ लाकर होगी इनसे पूछताछ; खाड़ी देशों तक फैला था इनका नेटवर्क

लखनऊ3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

उत्तर प्रदेश में धर्मांतरण के मास्टरमाइंड इस्लामिक दावा सेंटर (IDC) के संचालक मौलाना उमर गौतम का नेटवर्क पूरे देश मे फैला हुआ है। इस सिंडिकेट में शामिल महाराष्ट्र के तीन आरोपियों को UP ATS ने शनिवार को गिरफ्तार किया है। ATS की टीम तीनों को लखनऊ लेकर आ रही है और यहां लाकर उनसे पूछताछ की जाएगी जिसके बाद और भी अहम खुलासे होने की उम्मीद है।

ADG कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार ने बताया, कि धर्म परिवर्तन के मामले में उमर गौतम, मुफ़्ती जहांगीर आलम, सलाउद्दीन, इरफान शेख, राहुल भोला, मन्नू यादव उर्फ अब्दुल मन्नान को गिरफ्तार किया जा चुका है।

उन्होंने बताया कि इनसे हुई पूछताछ में मिले सुराग से ATS ने उमर गौतम के अवैध धर्मान्तरण के एजेंडे से जुड़े प्रकाश कांवरे उर्फ़ एडम, कौसर आलम व डॉ अर्सलान उर्फ भूप्रिय बन्दों को महाराष्ट्र के नागपुर से गिरफ्तार किया है। इन्हें सड़क मार्ग से नागपुर से लखनऊ लाया जा रहा है ताकि इन अभियुक्तों का पुलिस कस्टडी रिमांड लेकर गहनता से पूछताछ की जा सके।

इस तरह फैला था आरोपियों का नेटवर्क

  1. महाराष्ट्र नेटवर्क का मुख्य किरदार प्रकाश कांबरे उर्फ एडम, गणेशपेठ, नागपुर, महाराष्ट्र का निवासी है। इसकी उम्र 30 वर्ष है और शिक्षा स्नातक है। इसकी पत्नी माई हसन अली इजिप्ट की नागरिक है।
  2. एडम उमर गौतम से संपर्क में रहकर धर्मान्तरण की गतिविधि महाराष्ट्र प्रदेश में निरंतर संचालित कर रहा था।
  3. एडम उमर गौतम के महाराष्ट्र नेटवर्क के अन्य सदस्यों से जिसमें कौसर डॉ अर्सलान, विजय वर्गीय, डॉ फराज और अन्य महत्वपूर्ण लोगों से जुड़ा हुआ है। धर्म परिवर्तन के लिए सोशल मीडिया ग्रुप पर भी एक्टिव है। इसका इजिप्ट के अलाव मध्य एशिया व अन्य मुस्लिम बाहुल्य देशों से सम्पर्क है। इस संपर्क के चलते इस्लामिक प्रोपेगेंडा को बढ़ावा देने के काम में लगा हुआ है।
  4. कौसर आलम पुत्र सौकत अली मूल रूप से लोहिया बाग, धनबाद झारखण्ड का निवासी है, जिसकी उम्र लगभग 51 वर्ष है। यह बीज का व्यापार करता है। इसका व्यापार अन्य राज्यों में भी फैला है।
  5. उमर गौतम से कौशर आलम के पुराने सम्बन्ध है। व्यापार की आड़ में यह महाराष्ट्र, कर्णाटक आदि राज्यों में धर्मान्तरण को प्रोत्साहन देने के षड्यंत्र में शामिल हैं। इसके संबंध उमर गौतम के अतिरिक्त एडम, असलान व नेटवर्क के अन्य सहयोगियों से हैं।
  6. कौसर वर्ष 2018 से एडम और अर्सलान के साथ उमर गौतम द्वारा आयोजित Revert Get Together के वार्षिक कार्यक्रम में NCR क्षेत्र में भाग लेता रहा है।
  7. डॉ अर्सलान उर्फ भूप्रिय बन्दो मूल रूप से घामोसी, जिला-गढ़ चिरौली महाराष्ट्र का निवासी है। कई वर्षों से हिजामा थेरेपी से जुड़ा है। इसका सम्बन्ध विपुल विजय वर्गीय, एडम व नेटवर्क के अन्य सदस्यों से है, जो उमर गौतम के धर्मान्तरण एजेंडे के लिए महराष्ट्र आदि क्षेत्रों में काम करते हैं। अर्सलान के द्वारा उमर व उसके महाराष्ट्र नेटवर्क के फंडिंग का कार्य देखा जाता है।

गिरफ्तार अभियुक्त

  • रामेश्वर कावड़े उर्फ एडम पुत्र रामेश्वर कावड़े, उम्र 29 वर्ष निवासी फ्लैट नं 202, राहुल कॉम्प्लेक्स, नियर-गणेश पेठ बस स्टैंड के पास।
  • कौशर आलम पुत्र शौकत अली खान, उम्र 50, निवासी 90 सिधरी रोड, नीच कुल्ही लिहिया बाग के सामने, झरिया धनबाद झारखंड
  • भुप्रिय बन्दो उर्फ अर्सलान मुस्तफा पुत्र देवी दास मानकर, उम्र 29 मूल निवासी गाँव चौमाशी, जिला-गढ़ चिरौली हाल पता कमरा नं-103, डीलक्स कैटीन, हशापुरी नागपुर, महाराष्ट्र