पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

UP में जिंदा जलाने की कोशिश:रायबरेली में मुस्लिम से हिंदू बने परिवार के घर में आग लगाई, ग्राम प्रधान समेत 5 के खिलाफ केस दर्ज

रायबरेली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
शनिवार रात यहां कुछ लोगों ने घर का दरवाजा बाहर से बंद कर घर में आग लगा दी थी। परिवार के मुखिया ने पीछे का दरवाजा तोड़कर अपनी और बच्चों की जान बचाई। - Dainik Bhaskar
शनिवार रात यहां कुछ लोगों ने घर का दरवाजा बाहर से बंद कर घर में आग लगा दी थी। परिवार के मुखिया ने पीछे का दरवाजा तोड़कर अपनी और बच्चों की जान बचाई।
  • पीड़ित ने तीन महीने पहले अपने तीन बटों के साथ धर्म परिवर्तन किया था

उत्तर प्रदेश के रायबरेली में मुस्लिम से हिंदू बने एक परिवार को जिंदा जलाने की कोशिश की गई। मामला सलोन इलाके के रतासों गांव का है। शनिवार रात यहां कुछ लोगों ने घर का दरवाजा बाहर से बंद कर घर में आग लगा दी। परिवार के मुखिया ने किसी तरह पीछे का दरवाजा तोड़कर अपनी और बच्चों की जान बचाई। पीड़ित की सूचना पर पहुंची पुलिस और फायर ब्रिगेड ने घर में लगी आग बुझाई। घटना पर इलाके के हिंदू संगठनों में आपत्ति जताई। पुलिस ने ग्राम प्रधान समेत पांच लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है।

तीन महीने पहले हिंदू अपनाया
गांव के रहने वाले मोहम्मद अनवर ने तीन महीने पहले परिवार समेत हिंदू धर्म अपना लिया था। इसके बाद उन्होंने अपना नाम बदलकर देव प्रकाश पटेल कर लिया था। देव प्रकाश ने अपने तीन बेटों के नाम देवीदयाल, देवनाथ और दुर्गा रख दिया था। देव प्रकाश की पत्नी की पहले ही मौत हो चुकी है।

इसी जगह देव प्रकाश मंदिर बनवा रहा है।
इसी जगह देव प्रकाश मंदिर बनवा रहा है।

मंदिर बनाने का विरोध कर रहे थे लोग
देव प्रकाश ने बताया कि वे अपने घर के पास अपनी जमीन पर मंदिर का निर्माण कराने जा रहे थे। इस बात से गांव के कुछ लोग उससे नफरत करने लगे थे। इसी को लेकर शनिवार रात जब हम लोग घर में आराम कर रहे थे। तभी कुछ लोगों ने दरवाजा बाहर से बंद कर दिया। इसके बाद आग लगा दी। आग घर के अंदर पहुंची तो बच्चे चीखने लगे। इसके बाद देव प्रकाश ने पीछे का दरवाजा तोड़कर जान बचाई।

घटना के बाद घर में बिखरा सामान।
घटना के बाद घर में बिखरा सामान।

पांच आरोपियों पर पुलिस ने दर्ज किया केस
पीड़ित ने ग्राम प्रधान ताहिर, अली अहमद, इम्तियाज आदि पर जिंदा जलाने की कोशिश करने का आरोप लगाया है। फिलहाल पुलिस का कहना है कि मौके पर शांति व्यवस्था कायम है। पीड़ित देव प्रकाश की शिकायत पर केस दर्ज किया गया है।

गांव में जुटे पुलिसकर्मी व अन्य।
गांव में जुटे पुलिसकर्मी व अन्य।

हिंदू सगठनों की पीड़ित से मुलाकात
विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने रविवार को गांव पहुंचकर पीड़ित परिवार से मुलाकात की। कार्यकर्ताओं ने क्षेत्राधिकारी और थाना प्रभारी से भी बातचीत की। घटना के बाद जिले के DM और SP ने भी पीड़ित देव प्रकाश से मुलाकात की। DM ने पीड़ित को उचित न्याय दिलाने की बात कही।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह गोचर और परिस्थितियां आपके लिए लाभ का मार्ग खोल रही हैं। सिर्फ अत्यधिक मेहनत और एकाग्रता की जरूरत है। आप अपनी योग्यता और काबिलियत के बल पर घर और समाज में संभावित स्थान प्राप्त करेंगे। ...

और पढ़ें