कोरोनावायरस / अयोध्या में नगर निगम क्षेत्र को 3 दिनों मे सैनिटाइज करने का अभियान शुरू, निगम के 41 गांवों मे भी चल रही है फागिंग

लॉकडाउन के बीच स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी सैनिटाइज के काम में जुटे हुए हैं लॉकडाउन के बीच स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी सैनिटाइज के काम में जुटे हुए हैं
X
लॉकडाउन के बीच स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी सैनिटाइज के काम में जुटे हुए हैंलॉकडाउन के बीच स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी सैनिटाइज के काम में जुटे हुए हैं

  • 100 टीमें दवा से भरे 8 टैंकरों से कर रही है घर घर को सैनिटाइज, तीन दिनों में काम पूरा करने का लक्ष्य 
  • उत्तर प्रदेश में अब तक कोरोवायरस संक्रमित मरीजों की संख्या 47 तक पहुंच गई है, पूरे प्रदेश में लॉकडाउन 

दैनिक भास्कर

Mar 27, 2020, 11:42 AM IST

अयोध्या. उत्तर प्रदेश ही नहीं देशभर में कोरोनावायरस का संक्रमण तेजी से फैलता जा रहा है। उप्र में मरीजों की संख्या 43 तक पहुंच गई है। इस बीच संक्रमण से नागरिकों को बचाने के लिए नगर निगम ने अब पूरे महानगर क्षेत्र को सैनिटाइज करने का अभियान शुरू कर दिया है। प्रशासन का दावा है कि तीन दिनों में पूरे महानगर क्षेत्र को सैनिटाइज कर लिया जाएगा।  जिसमें वे मठ मंदिर गुरूद्वारा मस्जिद व अन्य धार्मिक स्थलों के साथ 41 गांव भी हैं जिनको नगर निगम क्षेत्र में जोड़ा गया है।

नगर आयुक्त डा नीरज शुक्ल ने बताया कि अयोध्या नगर निगम इलाके में 100 टीमें लगाई गई हैं। जिनको पूरे तरह से मास्क सैनिटाइजर जैकेट से सुरक्षित किया गया है। 8 टैकरों मे दवा भर कर फांगिग करवाई जा रही है। जिसमें सार्वजनिक स्थलों के अलावा निजी मकान भी शामिल हैं। 20 मापिंग टीमें पोछा लगाकर रेलिंग और बेंच को भी सैनिटाइज करने मे जुटी है।

गलियों, मठ और मंदिरों में सैनिटाइजेशन का काम शुरू 

निगम क्षेत्र में स्थित सभी परिवारों के मकानों को सैनिटाइज किया जा रहा है। इसके लिए नगर निगम की टीमें घर घर में छिड़काव कर रही हैं। इसके साथ ही सभी सड़कों व गलियों मे नियमित फागिंग कर सैनिटाइजेशन का काम चल रहा है। उन्होंने बताया कि अब निगम घर घर ब्लीचिंग पाउडर व दवा के पैकेट भी बंटवाया जा रहा है। जिससे लोग अपने घरों के अंदर इसके जरिए सैनिटेशन का काम कर सकें।

उन्होंने बताया कि सबको यह सलाह भी दी जा रही है कि घरों में नियमित साफ सफाई का काम जारी रखें घर से बाहर न निकलें। सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखें।  डा शुक्ल ने बताया कि नगर निगम के ग्रामीण इलाके के सभी गांवों की पंचायत टीमों को एक एक फागिंग मशीन उपलब्ध करवाई गई है । इन  41 गांवो के सभी मकानों को सैनिटाइज किया जा रहा है।


अयोध्या के मंदिरो व प्रमुख स्थलों पर सैनेटाइज करने वाली टीमें मौजूद हैं। जो मंदिर मंे जाने वालों को हाथ धुलवा कर सैनिटाइजर लगवा रही है। 20 स्थलों पर 500 लीटर का सैनिटाइजर, साबुन पानी आदि की व्यवस्था की गई है। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना