पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राम-काज में तेजी:मंदिर की नींव 15 फीट खोदी गई; ट्रस्ट के खाते में पहुंचे 1000 करोड़, चंपत राय का अखिलेश पर तंज- प्रभु सद्बुद्धि दें

अयोध्या18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
अयोध्या में बनने वाले श्रीराम मंदिर का प्रस्तावित मॉडल। मंदिर के लिए कुल 40 फीट गहरी नींव की खुदाई की जानी है। निर्माण के लिए पत्थर तराशने का काम भी जारी है। - Dainik Bhaskar
अयोध्या में बनने वाले श्रीराम मंदिर का प्रस्तावित मॉडल। मंदिर के लिए कुल 40 फीट गहरी नींव की खुदाई की जानी है। निर्माण के लिए पत्थर तराशने का काम भी जारी है।

अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि पर बनने वाले मंदिर के लिए 15 फीट नींव की खुदाई हो चुकी है। इधर, मंदिर निर्माण के लिए निधि संकल्प संग्रह अभियान के तहत 15 जनवरी से अब तक 27 दिनों करीब 1000 करोड़ रुपए के चेक ट्रस्ट के खाते में जमा कराए जा चुके हैं। वहीं, पैसा इकट्ठा करने वाली 37 हजार कार्यकर्ताओं की टीम के पास भी बड़ी संख्या में चेक रखे हुए हैं। बैंकों के हेड ऑफिस से इन चेकों को जमा करने के इंतजाम किए जा रहे हैं।

इस बीच, मंदिर के लिए चंदा इकट्ठा करने पर समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव के बयान पर बवाल शुरू हो गया है। दरअसल, अखिलेश ने राम मंदिर के लिए चंदा लेने वालों को चंदाजीवी कहा था। इस पर श्रीराम जन्‍मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्‍ट के महासचिव चंपत राय ने कहा कि प्रभु राम उन्हें सद्बुद्धि दें। भगवान राम में आस्था रखने वाले सभी लोग मंदिर के लिए आर्थिक सहयोग कर रहे हैं। इसको लेकर समाज के किसी वर्ग में मतभेद नहीं हैं।

मंदिर की नींव 40 फीट गहरी होगी
श्रीराम जन्‍मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्‍ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि मंदिर की नींव 40 फीट गहरी होगी। 15 फीट नींव की खुदाई हो चुकी है। मंदिर परिसर में भारी वाहनों की आवाजाही के मद्देनजर पश्चिम से पूर्व की तरफ 400 फीट और उत्तर से दक्षिण की तरफ 250 फीट की मिट्टी हटाई जा रही है।

सोमपुरा की टीम ने निर्माण के इंतजाम देखे
मंदिर के आर्किटेक्ट निखिल सोमपुरा ने अपनी टीम के साथ बुधवार को मंदिर निर्माण कार्यशाला में तराश कर रखे हुए पत्‍थरों का निरीक्षण किया। टीम ने कार्यशाला से तराशे गए पत्‍थर निर्माण की साइट तक पहुंचाने और बाकी पत्‍थरों को तराशने के लिए 70 एकड़ के मंदिर परिसर में नई कार्यशाला की तैयारी का जायजा भी लिया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

और पढ़ें