यूपी समेत 5 राज्य जीतने के लिए होगा मंथन:दिल्ली में BJP की राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक कल, PM समेत दिग्गज नेता होंगे शामिल

लखनऊ23 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने पिछले महीने ही अपनी कार्यकारिणी की घोषणा की थी, उसके बाद यह कार्यकारिणी की पहली बैठक है। - Dainik Bhaskar
भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने पिछले महीने ही अपनी कार्यकारिणी की घोषणा की थी, उसके बाद यह कार्यकारिणी की पहली बैठक है।

यूपी समेत 5 राज्यों के चुनाव में रणनीति बनाने के लिए BJP की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक रविवार को दिल्ली में बुलाई गई है। इसमें PM मोदी समेत पार्टी के सभी बड़े नेता शामिल होंगे। भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने पिछले महीने ही अपनी कार्यकारिणी की घोषणा की थी। उसके बाद यह कार्यकारिणी की पहली बैठक है, क्योंकि पार्टी कार्यकारिणी की बैठक दिल्ली से बाहर किसी चुनावी राज्य में करती थी, लेकिन कोरोना संक्रमण और प्रोटोकॉल को देखते हुए इस बार भी दिल्ली में ही राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक बुलाई गई है।

मोदी करेंगे समापन संबोधन
मोदी सरकार के दोबारा सत्ता में आने के बाद 2019 पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी समिति की यह पहली बैठक होगी। पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह ने कार्यकारिणी के सदस्यों को एक पत्र लिखकर जानकारी दी है कि राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक दिल्ली में 7 नवंबर के लिए निर्धारित की गई है। राष्ट्रीय कार्यकारिणी समिति की बैठक सुबह 10 बजे शुरू होगी। दोपहर तीन बजे समाप्त होगी। इस बैठक का स्थान एनडीएमसी कन्वेंशन सेंटर है। यह बैठक राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के उद्घाटन भाषण के साथ शुरू होगी और प्रधानमंत्री मोदी एक समापन भाषण देंगे।

इन विषयों पर होंगी चर्चा
कार्यकारिणी बैठक के एजेंडे के बारे में राष्ट्रपति का संबोधन, एक शोक प्रस्ताव, आगामी विधानसभा चुनावों पर चर्चा और अन्य मौजूदा मुद्दों पर संकल्प और चर्चा है। पार्टी प्रमुख की अनुमति से कोई भी सदस्य अन्य मुद्दा भी उठा सकते हैं। कोविड प्रोटोकॉल के मद्देनजर, केवल राष्ट्रीय पदाधिकारी, केन्द्रीय मंत्री और दिल्ली भाजपा के सदस्य बैठक में भाग लेंगे। बैठक में प्रदेश अध्यक्ष, राज्य महासचिव (संगठन) और राज्यों के कार्यकारिणी सदस्य बैठक में भाग लेंगे।

BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा ने 7 अगस्त को अपनी राष्ट्रीय कार्यकारिणी का ऐलान किया। जिसमें 80 सदस्यों को जगह मिली है। जेपी नड्डा की टीम में सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश के नेताओं को अहमियत दी गई है। बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी में एक दर्जन यूपी के नेताओं को शामिल किया गया है, जिनमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और पूर्व केंद्रीय मंत्री मुरली मनोहर जोशी जैसे दिग्गज नेताओं का नाम शामिल किये गए थे। बसपा छोड़कर आने वाले तीन नेताओं को अहमियत दी गई तो पार्टी के पुराने नेताओं को जगह नहीं मिली है।

UP से दो राष्ट्रीय उपाध्यक्ष भी नियुक्त भी किए गए

यूपी समेत 5 राज्यों के चुनाव में रणनीति बनाने के लिए BJP की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक रविवार को दिल्ली में बुलाई गई
यूपी समेत 5 राज्यों के चुनाव में रणनीति बनाने के लिए BJP की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक रविवार को दिल्ली में बुलाई गई

बीजेपी ने 13 राष्ट्रीय उपाध्यक्षों की नियुक्ति भी की है। इसमें सिर्फ यूपी ही एकमात्र ऐसा राज्य है, जहां से दो लोगों को राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाया गया है। इनमें उत्तराखंड की पूर्व राज्यपाल बेबी रानी मौर्य और सांसद रेखा वर्मा को राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया है। इसके अलावा बीजेपी के राष्ट्रीय महामंत्री अरुण कुमार सिंह भी उत्तर प्रदेश से हैं। इसके अलावा बीजेपी ने यूपी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मीकांत वाजपेयी को भी कार्यकारिणी में विशेष आमंत्रित सदस्य के तौर पर शामिल किया है।

80 सदस्यों की राष्ट्रीय कार्यकारिणी में यूपी से कौन-कौन?

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, सांसद
  • मुरली मनोहर जोशी, सांसद
  • राजनाथ सिंह, सांसद
  • महेंद्र नाथ पांडेय, सांसद
  • स्मृति ईरानी, सांसद
  • मुख्तार अब्बास नकवी, यूपी
  • संतोष गंगवार, सांसद
  • साध्वी निरंजन ज्योति, सांसद
  • दारा सिंह चौहान, विधायक
  • स्वामी प्रसाद मौर्य, विधायक
  • ब्रजेश पाठक, विधायक
  • संजीव बालियान, सांसद
  • डॉ. अनिल जैन, सांसद
खबरें और भी हैं...