• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Lucknow
  • BJP President JP Nadda In Lucknow Visit: BJP National President JP Nadda Visit Uttar Pradesh For Take Class Of Yogi Government Ministers Over 2022 Election

2022 फतह की रणनीति पर मंथन:जेपी नड्डा ने संगठन पदाधिकारियों और मंत्रियों के साथ जीत के रोड मैप पर की चर्चा, पूछा- दोबारा वापसी के लिए क्या-क्या करना होगा

लखनऊ3 महीने पहले

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्‌डा शनिवार को दो दिवसीय दौरे पर यूपी पहुंचे। लखनऊ में अमौसी एयरपोर्ट पर कार्यकर्ताओं ने उनका जोरदार स्वागत किया। वहां से वह सीएम योगी के साथ इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान पहुंचे। यहां भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्‌डा ने जिला पंचायत सदस्यों और ब्लॉक प्रमुखों के सम्मेलन को संबोधित किया।

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्‌डा ने जिला पंचायत सदस्यों और ब्लॉक प्रमुखों के सम्मलेनों को संबोधित किया। बोले- मैं यूपी की धरती को नमन करता हूं। उत्तर प्रदेश ऋषियों की धरती रही है। पहले की सरकारों ने किसानों का सम्मान नहीं किया। 2014 के बाद से हमारी सरकार ने कृषि पर दोगुना खर्च किया।

नड्‌डा बोले- प्रजातंत्र के काम करने के तरीके में बदलाव आया है। एक पीएम थे, जो कहते थे कि 1 रुपया भेजते हैं तो 15 पैसा ही नीचे पहुंचता है। आज हमें गर्व है कि हमारे पीएम 1 रुपया भेजते हैं, तो नीचे भी सीधे 1 रुपया ही पहुंचता है। इसलिए जनता के विश्वास को संभालकर रखिए।

हम एजेंडा लेने वाले हैं या देने वाले हैं, यह समझना होगा। लोगों की समस्याओं को समझते हुए एजेंडा सेट करना चाहिए, उसको लेकर आगे बढ़ाना चाहिए।

22 करोड़ लोगों को स्वाइल हेल्थ कार्ड दिया
आज एग्रीकल्चर पर 2.11 लाख करोड़ रुपए खर्च कर रहे हैं, पहले महज 1.21 लाख करोड़ खर्च होता था। ये हमें लोगों को बताना है। हमारी सरकार ने किसानों को सम्मान निधि, डीएपी में छूट देना, 22 करोड़ लोगों को स्वाइल हेल्थ कार्ड दिया है। नीम कोटेड यूरिया करके ब्लैक मार्केटिंग रोकी है।

जेपी नड्डा ने मंत्रियों, सांसदों और संगठन के पदाधिकारियों संग बैठक
भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के यूपी दौरे के पहले दिन 3 बैठकें हुई। मगर इन सबसे अहम बैठक शाम 4:00 बजे पार्टी दफ्तर में हुई। इस बैठक में शामिल योगी सरकार के मंत्रियों, सांसदों और संगठन के पदाधिकारियों से राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने पूछा, चुनाव जीतने के लिए क्या किया जाए? आप अपनी बात कम शब्दों में 3 से 5 मिनट के अंदर रखें। जेपी नड्डा के इस सवाल पर तमाम मंत्री और संगठन के पदाधिकारियों ने अपनी बात रखी। हालांकि, कुछ मंत्रियों ने अपने क्षेत्र की समस्याएं भी उठाई।

सवाल-जवाब में सांसदों ने किसान आंदोलन का मुद्दा उठाया
सूत्रों की माने की कुछ सांसदों ने अपने अपने क्षेत्र की समस्याएं उठाई। खासतौर में पश्चिमी यूपी में किसान आंदोलन के बाद जो माहौल बदला है, उसको लेकर भी बात रखी गई। जेपी नड्डा की तरफ से कहा गया कि इसके लिए रणनीति बनाई जा रही है। साथ ही यह भी कहा गया कि भाजपा किसी धर्म की राजनीति नहीं करती।

पेट्रोल और डीजल की कीमतों को लेकर भी हुआ सवाल
खबर है कि सवाल-जवाब के दौरान एक मंत्री ने पेट्रोलियम पदार्थों की बढ़ती कीमतों के मुद्दा उठाया। कहा गया कि चुनाव में विपक्ष इसे मुद्दा बनाएगा, तो फिर हम क्या जवाब देंगे। देश मे पेट्रोल और डीजल की बढ़ रही कीमतों से जनता परेशान है।

सरकार और संगठन के सुझावों को नड्डा ने किया नोट
बैठक में प्रदेश सरकार के मंत्रियों और पदाधिकारियों के साथ जेपी नड्डा के अलावा राष्ट्रीय महामंत्री बीएल संतोष और प्रदेश प्रभारी राधामोहन सिंह ने भी संवाद किया। 2022 में होने वाले यूपी विधानसभा के चुनाव की तैयारियों को लेकर हुई इस बैठक में नड्डा ने सभी को अपनी बात कहने का मौका दिया। उन्होंने सरकार और संगठन दोनों तरफ से आए सुझावों को नोट भी किया।

बूथ विजय अभियान' से जीतेंगे यूपी
बैठक में विशेष रूप से 'बूथ विजय अभियान' से सम्बंधित कार्यक्रमों को लेकर मंथन हुआ। इसके तहत पूरे प्रदेश में भाजपा 25 सितंबर पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती से बड़ा अभियान शुरू करेगी। यह कार्यक्रम 'बूथ विजय दिवस' के रूप में मनाया जाएगा।

स्वतंत्र देव सिंह- 'बूथ विजय अभियान' पर हुई चर्चा
बैठक से बाहर निकलने पर भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने कहा कि विश्व की सबसे बड़ी पार्टी भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष लखनऊ में हैं। सुबह से ही महत्वपूर्ण बैठकें चल रही थीं। राष्ट्रीय अध्यक्ष के साथ सरकार और संगठन की इस साझा बैठक में पार्टी के आगामी कार्यक्रम को लेकर चर्चा हुई है। राष्ट्रीय अध्यक्ष ने सभी के सुझावों को सुना और नोट भी किया है। बैठक में सबसे महत्वपूर्ण विषय 'बूथ विजय अभियान' पर विशेष चर्चा हुई और इससे सम्बंधित आगामी कार्यक्रम भी तय किए गए।

भाजपा ने आगामी विधानसभा चुनाव के लिए पन्ना प्रमुखों की नियुक्ति को लेकर चर्चा हुई। यह भी तय हुआ कि प्रदेश भाजपा के पन्ना प्रमुखों का सम्मेलन भी होगा। बैठक से निकले कैबिनेट मंत्री रामनरेश अग्निहोत्री ने मीडिया से बातचीत में कहा कि 2022 के विधानसभा चुनाव को लेकर यह बैठक हो रही थी। बैठक में कई टास्क के दिए गए हैं। बूथ को मैनेज करने के लिए कहा गया है, जिस पर काम किया जा रहा है। 2022 में योगी जी 300 से ज्यादा सीट जीतकर दोबारा मुख्यमंत्री बनेंगे।

रीता बहुगुणा जोशी बोंली- भाजपा में सब कुछ हैप्पी-हैप्पी
जेपी नड्डा के साथ हुयी इस बैठक में कई सांसद भी शामिल थे। बैठक से बाहर निकलने पर सांसद रीता बहुगुणा जोशी ने कहा कि भाजपा में सब कुछ हैप्पी हैप्पी है। गौरतलब है कि कुछ ही दिनों पूर्व बसपा से भाजपा में आये जितेन्द्र सिंह बबलू को लेकर रीता बहुगुणा जोशी ने कड़ी नाराजगी जाहिर की थी।

नड्‌डा के भाषण की 5 अहम बातें-

1. ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में दूसरे नंबर पर-

उत्तर प्रदेश के बारे में कहा जाता था कि दंगों का प्रदेश है, उन्माद का प्रदेश है। मगर, आज यहां निवेश है, जीडीपी बढ़ी है, ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में दूसरे स्थान पर है।

2. यूपी में एक्सप्रेस की भरमार है-

यूपी में पहले सिर्फ एक जीटी रोड थी। सामने से ट्रक आने पर गाड़ी नीचे उतारनी पड़ती थी, लेकिन आज यूपी में एक्सप्रेसवे की भरमार है। बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे, गंगा एक्सप्रेस वे, गोरखपुर एक्सप्रेस वे तमाम ऐसे एक्सप्रेस वे अब यूपी की पहचान हैं।

3. कोरोना से हमने लड़ाई जीती है

हमसे कई बार लोग पूछते हैं कि ताली-थाली बजाओ का अर्थ क्या है। मैं कहता हूं कि तुम क्या जानो इसका अर्थ क्या है, अगर समझ में आ जाता तो आपका राजनीति में ये हाल नहीं होता।

4. ऑक्सीजन की रिकॉर्ड सप्लाई

इतनी बड़ी आबादी के बाद भी जिस तरह से कोरोना से मुकाबला हुआ है, वह मोदीजी की इच्छाशक्ति से हो सका है। ऑक्सीजन को लेकर विपक्ष ने खूब अफवाह फैलाई, लेकिन मोदीजी के नेतृत्व में नभ से, जल से, थल से एक हफ्ते के अंदर ऑक्सीजन की रिकॉर्ड पूर्ति की गई।

5. अब जाति की बात नहीं

पहले उत्तर प्रदेश में इस जाति का राज है, उस जाति विशेष का राज है होता था, कभी देश और समाज का राज था ही नहीं। आज उत्तर प्रदेश में सबका साथ, सबका विकास को लेकर सिर्फ योगी जी की सरकार चली है।
CM योगी क्या बोले-

विपक्ष चुनावों को रोकना चाहता था, उन्हें विकास से मतलब नहीं
सीएम योगी ने पंचायत प्रतिनिधियों के कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव जिन परिस्थितियों में कराया गया है। वह सभी जानते हैं। कोरोना की दूसरी लहर कितनी भयावह थी, लेकिन हमने कोरोना पर भी काबू पाया और सफलतापूर्वक पंचायत चुनाव भी कराया।

विपक्ष एक ही आरोप लगा रहा था कि पंचायत चुनाव नहीं कराना चाहिए। उनको विकास से कोई मतलब नहीं। वे संवैधानिक प्रक्रिया को रोकना चाहते थे। लेकिन हम लोगों ने पंचायत चुनाव की प्रक्रिया को सुनिश्चित कराने का फैसला किया।

जब समुद्र मंथन होता है तो उससे कुछ अमृत भी निकलता है

योगी ने कहा- जब समुद्र मंथन होता है तो उससे कुछ अमृत भी निकलता है। 75 जिला पंचायतों का चयन हुआ है। उसमें से 67 भाजपा के हैं। विकास का मतलब भाजपा होता है। जनता ने कहा कि हमें विकास चाहिए और उसके लिए बीजेपी जरूरी है।

नड्डा की योगी के मंत्रियों के साथ सीक्रेट मीटिंग
7 महीने पहले जनवरी में जेपी नड्डा जब यूपी दौरे पर आए थे, तब उन्होंने यूपी के मंत्रियों को टारगेट दिया था। अब वह टारगेट कितना पूरा हुआ, इसकी समीक्षा भी करेंगे। राजनीतिक गलियारों के जानकार बताते हैं कि कृषि कानून पर जनता का फीडबैक, आपसी गुटबाजी, संगठन-सरकार में समन्वय और योगी कैबिनेट की समीक्षा उन्होंने पहले भी की थी। इस बार भी नड्डा की पाठशाला में मंत्री अपना होमवर्क कितना पूरा कर पाए यह बताएंगे।

बीते 8 जुलाई को जेपी नड्‌डा लखनऊ पहुंचे थे। उन्होंने पूर्व सीएम कल्याण से मुलाकात की थी। कल्याण सिंह बीते 21 जून से बीमार चल रहे हैं। उनका पीजीआई में इलाज चल रहा है।
बीते 8 जुलाई को जेपी नड्‌डा लखनऊ पहुंचे थे। उन्होंने पूर्व सीएम कल्याण से मुलाकात की थी। कल्याण सिंह बीते 21 जून से बीमार चल रहे हैं। उनका पीजीआई में इलाज चल रहा है।

संगठन की बैठक में बनेगी जीत की रणनीति
राष्ट्रीय अध्यक्ष ने ब्लाक प्रमुखों और जिलाध्यक्षों के साथ बैठक की है। इस बैठक में सारा फोकस भाजपा को हर घर तक पहुंचाने का है। नड्डा पार्टी के सभी 403 विधानसभा क्षेत्रों के प्रभारियों की बैठक को भी संबोधित करेंगे।

नड्डा पार्टी के राज्य मुख्यालय भी जाएंगे। जहां पार्टी की संगठनात्मक बैठकों में उपस्थित पदाधिकारियों और अन्य प्रमुख नेताओं के साथ बैठक करेंगे। इस बैठक को पार्टी के संगठन के लिहाज से बेहद अहम माना जा रहा है। राष्ट्रीय अध्यक्ष इस बैठक में चुनावी रणनीति को साझा करेंगे।
8 अगस्त को आगरा में रहेंगे नड्डा
भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा 8 अगस्त की सुबह राजधानी लखनऊ से आगरा के लिए प्रस्थान करेंगे। आगरा में कोरोना वॉरियर्स के सम्मेलन को संबोधित करेंगे।

खबरें और भी हैं...