UP चुनाव में फिर साड़ी की एंट्री:भाजपा बांटेगी 2 लाख साड़ियां, इन साड़ियों पर नारा लिखा- जो राम को लाए, हम उन्हें लाएंगे

उत्तर प्रदेश7 महीने पहले

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में आधी आबादी यानी महिलाओं का दिल जीतने के लिए भाजपा ने इस बार नई रणनीति अपनाई है। वह साड़ियों के जरिए लोगों के दिल में उतरना चाहती है। साड़ियों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और योगी आदित्यनाथ की तस्वीरें प्रिंट करवाई जा रही हैं। ऐसा पहली बार है, जब साड़ियों पर मोदी-योगी की जोड़ी नजर आ रही है। इन पर भाजपा के नारे भी छपे हैं। पिछले चुनावों में ऐसा कहीं देखा नहीं गया।

इस तरह की करीब 50 हजार साड़ियों के लिए अब तक यूपी के 4 शहर लखनऊ, कानपुर, गोरखपुर और वाराणसी से ऑर्डर बुक हो चुके हैं। सूरत में कारोबार कर रहे गोरखपुर और कानपुर के दो व्यापारी यूपी के 40 जिलों में साड़ियों का कारोबार कर रहे अपने व्यापारियों के मार्फत एक लाख साड़ियां बिना किसी आर्डर के भेज रहे हैं। ये सभी साड़ियां सूरत में बन रही हैं, क्योंकि देश की सबसे सस्ती साड़ी वहीं बनती हैं। बताया जा रहा है कि दो लाख साड़ियों के लिए एक दो दिन में ऑर्डर मिलने वाला है।।

मेरठ के एक साड़ी शोरूम पर मोदी की फोटो वाली साड़ी के सैंपल सूरत से आ गए हैं।
मेरठ के एक साड़ी शोरूम पर मोदी की फोटो वाली साड़ी के सैंपल सूरत से आ गए हैं।

साड़ियों पर प्रिंट मोदी सरकार के बड़े काम
साड़ियों में काशी विश्वनाथ कॉरिडोर, अयोध्या राम मंदिर, योगी-मोदी की फोटो, कमल के फूलों के साथ बीजेपी व हिंदुत्व नारे लिखे हैं। इन साड़ियों को यूपी में बांटने की योजना है। साड़ियों की ज्यादातर डिजाइन 3डी प्रिंट वाली है। जो राम को लाए हैं, उनको हम लेकर आएंगे...जैसे नारे भी इन पर प्रिंट हैं। मेरठ, लखनऊ, कानपुर और गोरखपुर के साड़ी शोरूम पर भी ऐसी साड़ी मिल रही है।

मेरठ के दुकानदार निमित जैन कहते हैं- हमने कुछ लोगों को सैंपल दिखाए हैं। जैसे ही ऑर्डर मिलेंगे और साड़ियां मंगाना शुरू कर देंगे। कानपुर के साड़ी व्यापारी राजीव कुमार सूरत में मैन्यूफैक्चरिंग भी करते हैं। वे भी मोदी-योगी की तस्वीरों वाली साड़ियां बना रहे हैं। राजीव कहते हैं- सभी व्यापारियों और पहचान वालों को यह साड़ियां उपहार के तौर पर भेज रहा हूं।

200 रुपए से 500 रुपए तक की लागत
सूरत में इस समय 20 से 24 निर्माता इन ऑर्डर को पूरा करने में जुटे हैं। इन चुनावी साड़ियों को बनाने में 200 रुपए से 500 रुपए तक की लागत आ रही है। मार्केट के हिसाब से देखा जाए तो ये हजार रुपए से ढाई हजार रुपए कीमत तक की हैं।

सूरत के साड़ी व्यापारियों को मोदी-योगी के फोटो वाली साड़ियों के सबसे ज्यादा ऑर्डर यूपी से मिल रहे हैं।
सूरत के साड़ी व्यापारियों को मोदी-योगी के फोटो वाली साड़ियों के सबसे ज्यादा ऑर्डर यूपी से मिल रहे हैं।

चुनाव ने मिटाई कोरोना की मंदी
ये वेट लेस साड़ियां रिनियल, तर्की, चंदेरी और सिल्क क्रेप मटेरियल से तैयार हो रही हैं। दिखने और क्वॉलिटी में यह काफी आकर्षक हैं। इसके साथ ही टोपी, कोटी और झंडे की भी काफी डिमांड है। चुनाव के दिन नजदीक आने से इनकी डिमांड और बढ़ने की संभावना है। पहले चरण में भाजपा का प्लान अपने कार्यकर्ताओं में ये साड़ियां बांटने का है। कोरोना काल के चलते सूरत के कपड़ा उद्योग में मंदी का माहौल है। लेकिन, चुनाव के लिए राजनीतिक दलों से मिल रहे ऑर्डर से व्यापारियों में खुशी की लहर है।

सबसे ज्यादा ऑर्डर यूपी से ही
सूरत के एक साड़ी निर्माता मनोहर सिहाग बताते हैं- जब भी किसी राज्य में चुनाव होते हैं तो कपड़े से बनने वाली चुनावी सामग्रियों के ऑर्डर सूरत के कपड़ा मिलों को मिलने शुरू हो जाते हैं। हालांकि, चुनाव पांच राज्यों में हैं। यूपी में मोदी और योगी पर ही पूरा फोकस है। इसीलिए इनके प्रतीकों वाली वस्तुओं की डिमांड ज्यादा है। यहां प्रोडक्शन बड़े पैमाने पर हो रहा है।

चुनाव प्रचार वाली इन साड़ियों का ऑर्डर देने के लिए महिलाएं ट्रायल भी ले रही हैं।
चुनाव प्रचार वाली इन साड़ियों का ऑर्डर देने के लिए महिलाएं ट्रायल भी ले रही हैं।

भाजपा और उनके समर्थकों द्वारा दिए जा रहे ऑर्डर
सूरत के कपड़ा व्यापारियों को यूपी भाजपा और उनके समर्थक ऑर्डर दे रहे हैं। कपड़ा व्यापारी ललित शर्मा कहते हैं- उत्तर प्रदेश के गोरखपुर, जौनपुर और कानपुर से सबसे ज्यादा ऑर्डर मिल रहे हैं। अन्य शहरों से भी फोन पर पूछताछ की जा रही है। साफ है कि आने वाले समय में डिमांड बढ़ेगी।

लखनऊ, कानपुर, गोरखपुर और वारणसी से मिल रहे हैं ज्यादा ऑर्डर
लखनऊ, कानपुर, गोरखपुर और वारणसी से मिल रहे हैं ज्यादा ऑर्डर

10 से 15 दिनों में पूरे होंगे ऑर्डर
एक अन्य कपड़ा व्यापारी पीयूष पटेल ने बताया कि सूरत में बनी साड़ियां देश में काफी लोकप्रिय हैं। यहां की खासियत यह है कि यहां सबसे सस्ती से लेकर सबसे महंगी साड़ियां तक बनाई जाती हैं। फिलहाल चुनावी माहौल के चलते योगी और मोदी की तस्वीरों वाली साड़ियों की डिमांड है। जितने भी ऑर्डर मिल रहे हैं, हम उन्हें तय समय पर पूरा कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश से जितने भी ऑर्डर मिले हैं, हम वे अगले 10 से 15 दिनों में पूरे कर लेंगे। इससे कपड़ा उद्योग को भी रफ्तार मिलेगी।