लखनऊ...ठंडे बस्ते में यूपी बोर्ड की बोर्ड परीक्षा तैयारी:CBSE ने सोमवार को जारी किया बोर्ड एग्जाम शेड्यूल

लखनऊ7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
माध्यमिक शिक्षा परिषद कार्यालय - प्रतीकात्मक चित्र - Dainik Bhaskar
माध्यमिक शिक्षा परिषद कार्यालय - प्रतीकात्मक चित्र

उत्तर प्रदेश का माध्यमिक शिक्षा परिषद भले ही केंद्रीय बोर्ड के समक्ष सत्र संचालन के दावे करता हो पर जमीनी सूरत ठीक इसके उलट है। CBSE यानी सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने सोमवार को ही टर्म वन बोर्ड परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया, वही यूपी बोर्ड में फिलहाल बोर्ड परीक्षा को लेकर अभी तक कोई तैयारी शुरु नही हो सकी है। यही कारण है कि वैश्विक महामारी कोरोना से बड़ा झटका झेल चुके प्रदेश के एजुकेशन सिस्टम को मौजूदा समय मे भी राहत मिलती नही दिख रही।

यूपी बोर्ड को नही है बोर्ड परीक्षा की सुध

सोमवार को दिनभर CBSE द्वारा टर्म वन बोर्ड एग्जाम शेड्यूल जारी होने की चर्चा रही। CBSE ने सप्ताह भर के भीतर प्रश्नपत्र पैटर्न से लेकर शेड्यूल तक जारी कर दिया है। बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले लाखों स्टूडेंट्स को समय रहते सभी महत्वपूर्ण जानकारी मुहैया करा री गई है। बहरहाल यूपी बोर्ड में अभी बोर्ड एग्जाम को लेकर कोई चर्चा ही होती नजर

बोर्ड परीक्षा को लेकर नही शुरु हुई कवायद

यूपी बोर्ड की ओर से बोर्ड परीक्षा की तैयारियों को लेकर सुस्ती बरकरार है। विभाग की ओर से न तो केंद्र निर्धारण को लेकर कोई कवायद शुरु होती दिख रही और न ही कक्ष निरीक्षकों को लेकर कोई चर्चा है। विभाग का फिलहाल फोकस अंक सुधार परीक्षा के रिजल्ट जारी करने पर ही दिखता है।

क्या कहते है जिम्मेदार -

माध्यमिक शिक्षा परिषद के निदेशक विनय कुमार पांडेय ने बताया कि यूपी बोर्ड ने अंक सुधार परीक्षा आयोजित की थी, अभी उसका परिणाम आना बाकी है। बोर्ड परीक्षा को लेकर अभी कोई तैयारी शुरु नही हुई है, शासन से निर्देश मिलते है कार्रवाई की जाएगी। CBSE के शेड्यूल जारी करने के सवाल पर पांडेय कहते हैं कि सीबीएसई इस बार सेमेस्टर प्रणाली लागू करने जा रहा है जबकि यूपी बोर्ड में पहले जैसे ही बोर्ड परीक्षा आयोजित की जाएगी।

खबरें और भी हैं...