पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

ओलिंपिक में UP के 10 खिलाड़ी दिखाएंगे दम:CM योगी ने खिलाड़ियों से बातचीत कर शुभकामनाएं दी; कहा- लखनऊ और बनारस में बनाएंगे दो शूटिंग रेंज

लखनऊ17 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को यूपी के उन खिलाड़ियों से वर्चुअली संवाद किया जिनको टोक्यो ओलिंपिक में हिस्सा लेने मौका मिला है। बातचीत के दौरान योगी ने खिलाड़ियों को आश्वासन दिया कि वह हर संभव उनकी जरूरतों को पूरा करेंगे और उनकी मांगों पर ध्यान देंगे। सीएम ने कहा कि लखनऊ और वाराणसी में दो शूटिंग रेंज बनाए जाएंगे और वह जल्द ही खिलाड़ियों और उनके अभिभावकों से मिलकर उनकी जरूरतों को भी समझने का प्रयास करेंगे।

पीएम की मंशा को आगे बढ़ाने में जुटी है सरकार

योगी ने कहा कि युवा पीढ़ी को आप लोगों से काफी ऊर्जा मिलती है। आप सभी लोगों को टोक्यो ओलिंपिक के लिए शुभकामानएं देता हूं। उम्मीद करते हैं कि आप लोग वहां से देश के लिए खुशखबरी देंगे। पीएम की हमेशा से मंशा रही है कि खिलाड़ियों को हमेशा आगे बढाया जाए और सरकार की तरफ से एक मंच मिले। केंद्र के साथ ही राज्य सरकार भी इस दिशा में प्रयास कर रही है। खेलो इंडिया खेलो अभियान को हम ग्रामीण इलाकों में आगे बढ़ाने में जुटे हुए हैं।

यूपी के 10 खिलाड़ियों को जानिए, जो ओलिंपिक में दिखाएंगे दम-

हर गांव में एक खेल का मैदान हो

सीएम ने कहा कि मैंने खेल विभाग को पहले ही कहा था कि हमें खेल विभाग, पंचायत विभाग समेत पांच विभाग मिलकर प्रयास कर रहे हैं कि हर गांव में एक खेल का मैदान हो। उस गांव के पैसे का उपयोग का खेल के मैदान के साथ ही स्वतंत्र जिम का भी निर्माण कराया जाए जिससे युवाओं में खेल को लेकर रुचि जागृत हो सकें।

ओलिंपिक में भाग लेने वाले प्रत्येक खिलाड़ी को दस लाख रुपए

खेलों को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार इस साल टोक्यो (जापान) में होने वाले ओलिंपिक गेम्स में भाग लेने वाले प्रत्येक खिलाड़ी को 10 लाख रुपये देगी। यूपी से 10 खिलाड़ी विभिन्न स्पर्धाओं में भाग लेने के लिये टोक्यो जाएंगे। सरकार ने टोक्यो में आयोजित होने वाले ओलिंपिक में टीम खेलों में स्वर्ण पदक जीतकर लाने वाले खिलाड़ी को 3 करोड़ रुपये, रजत लाने पर 2 करोड़ रुपये और कांस्य लाने पर 1 करोड़ रुपये देने का निर्णय लिया है।

19 जनपदों में 16 खेलों के प्रशिक्षण के लिए 44 छात्रावास

‘खूब खेलो-खूब बढ़ो’ मिशन को लेकर यूपी में खिलाड़ियों को राज्य सरकार बहुत मदद दे रही है। खेल में निखार लाने के लिये खिलाड़ियों के बेहतर प्रशिक्षण की व्यवस्था की गई है। प्रशिक्षण देने वाले विशेषज्ञ कोच नियुक्त किये गये हैं। छात्रावासों में खिलाड़ियों की सहूलियत बढ़ाने के साथ-साथ नए स्टेडियम का निर्माण भी तेजी से कराया है।योगी सरकार ने 19 जनपदों में 16 खेलों के प्रशिक्षण के लिये 44 छात्रावास बनवाए हैं। खेल किट के लिये धनराशि को 1000 से बढ़ाकर 2500 रुपये किया गया है।

खबरें और भी हैं...