केरल में मानसून आया, यूपी भीगा:लखनऊ समेत 7 जिलों में बदला मौसम, धूल भरी हवा, गरज-चमक के साथ बारिश शुरू, 22 जून को प्रदेश पहुंचेगा मानसून

लखनऊ5 महीने पहले
लखनऊ में बारिश के बाद मौसम ठंडा हो गया और लोगों गर्मी से राहत मिली।

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश में मानसून अपने तय समय पर 21 या 22 जून को दस्तक दे देगा। केरल में मानसून के बाद लखनऊ समेत यूपी के 7 जिलों में मौसम बदल गया। यहां धूल भरी हवाओं के बाद गरज-चमक के साथ बारिश शुरू हो गई है। फिलहाल इससे लोगों को गर्मी से राहत मिली है। यूपी के मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि मानसून अपने तय समय पर आएगा, जिसको लेकर पहले ही संभावना जताई गई थी। बरसात कितनी होगी इसका अनुमान लगा पाना अभी संभव नहीं है। यह केरल की तरफ से आने वाली हवाओं के बदलते दिशा के बाद स्पष्ट हो जाएगा कि यूपी में बरसात कितने मिमी हो सकती है। मौसम विभाग ने गुरुवार को यूपी में लखनऊ समेत 7 जिलों में बरसात और बिजली तेज हवाएं चलने की संभावना है।

लखनऊ में बारिश के बाद कई इलाकों में पानी भर गया।
लखनऊ में बारिश के बाद कई इलाकों में पानी भर गया।

करवट बदलता रहेगा मौसम
जेपी गुप्ता के अनुसार मानसून आने से पहले प्रदेश में कई जिलों में मौसम में बड़ा बदलाव होता रहेगा, अचानक धूप के बाद बरसात बूंदा-बांदी तेज हवाएं चलने की भी संभावना है। ऐसा इसलिए हो रहा है, क्योंकि सतह से 4.5 किमी ऊंचाई पर पश्चिमी हवाएं चल रही हैं। इसकी गति 30 से 35 किलोमीटर प्रति घंटा तक है, जो बंगाल की खाड़ी की तरफ से आ रही हैं। दक्षिणी पश्चिमी मानसून के आने से पहले उत्तर प्रदेश में कई जिलों में बरसात होगी।

राजधानी समेत 7 जिलों में अलर्ट
मौसम विभाग ने राजधानी लखनऊ, बाराबंकी,अमेठी, सीतापुर रायबरेली, प्रतापगढ़, फतेहपुर, कानपुर नगर और देहात जिले में अचानक मौसम बदलने के साथ बरसात होने की संभावना जताई है। 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से कुछ जिलों में हवाएं चल सकती हैं। इस संबंध में संबंधित जिले के अधिकारियों और अन्य आपदा प्रबंधन को सूचनाएं दी जा चुकी हैं।

इसलिए फिर बदला मौसम, नौतपा का असर
जेपी गुप्ता के अनुसार नौतपा पर यास तूफान हावी रहा, जिससे नौतपा भी ज्यादा नहीं तपा। आगे भी नौतपा का प्रभाव अधिक बढ़ने की उम्मीद नहीं है‚ क्योंकि अब दो दिन तक यास के प्रभाव से बादल रहेंगे‚। कहीं-कहीं बूंदा-बांदी भी संभव है।

खबरें और भी हैं...