• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Uttar Pradesh Big Breaking News Updates। 07 October 2021 Live News Today Updates Lucknow Agra Barabanki Kanpur Prayagraj Varanasi

UP की आज की बड़ी खबरें:BHU में फिर से माहौल तनावपूर्ण, LBS के छात्र धरने पर बैठे, वार्डेन पर लगाया जबरन वसूली का आरोप

लखनऊ2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
धरने से पहले हॉस्टल कोआर्डिनेटर डॉ. ज्ञान प्रकाश मिश्र छात्रों को समझाने पहुंचे थे, लेकिन बात नहीं बनी। - Dainik Bhaskar
धरने से पहले हॉस्टल कोआर्डिनेटर डॉ. ज्ञान प्रकाश मिश्र छात्रों को समझाने पहुंचे थे, लेकिन बात नहीं बनी।

काशी हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) के लाल बहादुर शास्त्री छात्रावास (LBS हॉस्टल) के छात्रों और वार्डेन के बीच विवाद बढ़ने से माहौल तनावपूर्ण हो गया है। छात्र प्रॉक्टोरियल बोर्ड में धरने पर बैठ गए हैं। विश्वविद्यालय प्रशासन के विरोध में नारे लगाते हुए छात्रो ने वार्डेन प्रोफेसर अनिल सिंह पर अवैध पैसा वसूलने का आरोप लगाया है। उनका कहना है कि हॉस्टल के नोड्यूज के नाम पर छात्रों से मनमाना वसूली की जा रही है। उन्हें नशे और कट्टा के अवैध मामलों में फंसाकर गिरफ्तार कराने की धमकी दी गई है।

धरने से पहले LBS के मुख्य गेट पर इस मामले पर वार्डेन के विरोध में करीब 50 की संख्या में छात्र जुटने लगे, तो हॉस्टल एडमिनिस्ट्रेशन ने बड़ी संख्या में सुरक्षाधिकारियों को वहां पर बुलवा लिया। इसके बाद बवाल और खींचतान काफी बढ़ गया।

CCTV कैमरे तोड़ने वालों से हो रही वसूली

धरने से पहले हॉस्टल कोआर्डिनेटर डॉ. ज्ञान प्रकाश मिश्र छात्रों को समझाने पहुंचे थे, लेकिन बात नहीं बनी। वहीं हॉस्टल एडमिनिस्ट्रेशन का कहना है कि पिछले दिनों छात्रों ने बाहर से कुछ उपद्रवियों को बुलाए थे, जिन्होंने हॉस्टल के कई CCTV कैमरे तोड़ दिए थे। इसके अलावा पूरी बिजली की लाइन को भी ध्वस्त कर दिया था। इसलिए उन सभी छात्रों से अतिरिक्त शुल्क वसूला जा रहा है और इन्हें बुरा लग रहा है।

शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए 25 अक्टूबर तक मौका

25 अक्टूबर तक ऑनलाइन माध्यम के जरिए अभ्यर्थी इस परीक्षा के लिए अप्लाई कर सकते हैं।
25 अक्टूबर तक ऑनलाइन माध्यम के जरिए अभ्यर्थी इस परीक्षा के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

UP TET यानी उत्तर प्रदेश में शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन आज से शुरू हो गए हैं। प्रवेश परीक्षा का कार्यक्रम पहले ही जारी हो चुका है। 25 अक्टूबर तक ऑनलाइन माध्यम के जरिए अभ्यर्थी इस परीक्षा में अप्लाई कर सकते हैं। इस बार आवेदन सिर्फ ऑनलाइन माध्यम से ही लिए जाएंगे। https://updeled.gov.in/ पर जाकर आवेदन किया जा सकता है। यदि कोई प्राइमरी और अपर प्राइमरी दोनों स्तर की परीक्षा देना चाहते हैं, तब भी उसे एक ही आवेदन करना होगा। हालांकि शुल्क दोनों परीक्षाओं का जमा करना होगा।

परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय की तरफ से स्पष्ट किया गया है कि आवेदन पत्र में सुधार का आगे कोई मौका नहीं मिल पाएगा इसीलिए सतर्कता से डिटेल भरने की गाइड लाइन जारी की गई है।

यह है प्रवेश परीक्षा की डिटेल

7 अक्टूबर से परीक्षा के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू हो गई है। 25 अक्टूबर तक आवेदन लिए जाएंगे। 26 अक्टूबर तक परीक्षा शुल्क जमा करने का मौका दिया गया है। अभ्यर्थी 27 अक्टूबर तक आवेदन की प्रक्रिया पूरी करके आवेदन फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल सकेंगे। 17 नवंबर को वेबसाइट पर प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे। 28 नवंबर को दो पाली में परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। परीक्षा दोपहर 10 बजे से 12:30 बजे तक और दोपहर 2:30 बजे से शाम 5 बजे के बीच होगी। 2 दिसंबर को पात्रता परीक्षा के प्रश्न पत्रों की उत्तरमाला जारी की जाएगी।

इस पर 6 दिसंबर तक आपत्तियां भी प्राप्त की जाएंगी। आयोजन के 1 महीने के बाद यानी 28 दिसंबर को पात्रता परीक्षा के नतीजे जारी करने की तैयारी है।

फिर श्री बाघंबरी गद्दी मठ पहुंची CBI

श्री बाघंबरी गद्दी मठ में सीबीआई ने करीब 3 घंटे तक गहन छानबीन की और फिर वापस चली गई।
श्री बाघंबरी गद्दी मठ में सीबीआई ने करीब 3 घंटे तक गहन छानबीन की और फिर वापस चली गई।

सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (CBI) की एक टीम गुरुवार को दोपहर 12 बजे श्री बाघंबरी गद्दी मठ पहुंची। सीबीआई की टीम ने कई संतों से पूछताछ की और नरेंद्र गिरि व आनंद गिरि के बीच विवाद की वजह जानने की कोशिश की।सीबीआई सूत्रों के मुताबिक हरिद्वार से आए नरेंद्र गिरी के कुछ शिक्षकों से सीबीआई ने विशेष रूप से सवाल-जवाब किया है। श्री बाघंबरी गद्दी मठ में सीबीआई ने करीब 3 घंटे तक गहन छानबीन की और फिर वापस चली गई। यहां पढ़ें पूरी खबर

अलीगढ़ में 29 नवंबर तक धारा 144 लागू

सेल्वा कुमारी, डीएम, अलीगढ़।
सेल्वा कुमारी, डीएम, अलीगढ़।

अलीगढ़ में प्रशासन ने धारा 144 लागू कर दी है। पहले यह व्यवस्था सिर्फ शहरी क्षेत्र में लागू की गई थी, लेकिन त्योहारों को देखते हुए प्रशासन ने इसे पूरे जिले में 29 नवंबर तक लागू करने का निर्णय लिया है। अब कोई भी व्यक्ति एक स्थान पर भीड़ लगाकर खड़ा नहीं हो सकेगा। जिले के निवासियों के साथ ही यह व्यवस्था गैर जनपद से अलीगढ़ आने वाले लोगों पर भी लागू होगी। अगर कोई व्यक्ति इन आदेशों उल्लंघन करते हुए पाया जाएगा तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। यहां पढ़ें पूरी खबर

मुरैना हादसे में आगरा के एक और सिपाही की मौत

मुरैना हादसे में जान गंवाने वाले सिपाही रामकुमार व पवन (फाइल फोटो)
मुरैना हादसे में जान गंवाने वाले सिपाही रामकुमार व पवन (फाइल फोटो)

मंगलवार देर रात मुरैना में दबिश देने गई अलीगढ़ पुलिस की टीम हादसे का शिकार हो गई थी। इस हादसे में गंभीर रूप से घायल सिपाही रामकुमार की भी बुधवार देर रात मौत हो गई। रामकुमार की मौत के बाद अछनेरा इलाके में स्थित उनके गांव नागर में कोहराम मचा हुआ है।

मंगलवार देर रात हुआ था हादसा

अलीगढ़ के इगलास थाने की पुलिस टीम दबिश के लिए मंगलवार रात को मुरैना जा रही थी। आगरा से आगे मुरैना के पास पुलिस की गाड़ी एक ट्रक से टकरा गई थी। इसमें सब इंस्पेक्टर व चालक समेत चार लोगों की मौके पर ही मौत हो गई थी, जबकि सिपाही रामकुमार गंभीर रूप से घायल हो गए थे। मृतकों में आगरा के कागौराल निवासी सिपाही पवन कुमार भी शामिल थे। रामकुमार के गंभीर रूप से घायल होने के बाद उनके परिजन उन्हें उपचार के लिए आगरा ले आए थे। बुधवार देर रात रामकुमार ने उपचार के दौरान दम तोड़ दिया। यहां पढ़ें पूरी खबर

IAS इफ्तिखारुद्दीन से साढ़े छह घंटे SIT ने की पूछताछ, बोले- वायरल वीडियो मेरे ही

सीनियर आईएएस इफ्तिखारुद्दीन।
सीनियर आईएएस इफ्तिखारुद्दीन।

सीनियर आईएएस मो. इफ्तिखारुद्दीन के कट्‌टरता की पाठशाला चलाने के मामले में एसआईटी के सामने बुधवार को अपना बयान दर्ज कराने पहुंचे। एसआईटी की टीम ने वायरल वीडियो और उनकी लिखी तीन किताबों को लेकर साढ़े छह घंटे तक पूछताछ की। अब जल्द ही एसआईटी अपनी रिपोर्ट शासन को सौंपेगी।

SIT की जांच पूरी, जल्द शासन को सौंपेगी रिपोर्ट
सीनियर आईएएस इफ्तिखारुद्दीन बुधवार को 12:30 बजे डीजी सीबीसीआईडी दफ्तर लखनऊ में पत्नी और दो रिश्तेदारों के साथ बयान दर्ज कराने पहुंचे। इस दौरान एसआईटी की टीम ने कानपुर मंडलायुक्त कार्यालय में होने वाली तकरीरों के वीडियो दिखाए और उनकी लिखी किताब के आपत्तिजनक शब्दों को लेकर सवाल पूछे। तकरीरों वाले वीडियो पर उन्होंने कहा कि उन्होंने कुछ गलत नहीं किया है। उनके ऊपर लगाए गए धर्मांतरण का आरोप निराधार है।
कल्याणपुर की सीटीएस बस्ती में उनकी किताब बंटवाने और लोगों को धर्मांतरण के लिए प्रेरित करने पर उन्होंने कहा कि इस संबंध में कोई जानकारी नहीं है। लेकिन उनकी किताबों में लिखी आपत्तिजनक साहित्य पर एक भी सवाल का जवाब नहीं दे सके। एसआईटी के सवालों पर वह फंसते नजर आए। अब एसआईटी जल्द ही अपनी रिपोर्ट शासन को सौंपेगी। यहां पढ़ें पूरी खबर

बाराबंकी में भीषण हादसा, 9 लोगों की मौत, 32 घायल

बाराबंकी में गुरुवार सुबह बड़ा हादसा हुआ है। शुरुआती जानकारी के अनुसार, यहां देवा क्षेत्र में टूरिस्ट बस और ट्रक से भीषण टक्कर हो गई। टक्कर इतनी जोरदार थी कि बस में सवार 9 लोगों की मौके पर मौत हो गई। जबकि 32 घायल हुए हैं। बस दिल्ली से बहराइच जा रही थी। लोगों के मुताबिक, बस के सामने अचानक गाय आ गई थी। उसे बचाने के चक्कर में बस का ड्राइवर संतुलन खो बैठा और हादसा हो गया। राहत बचाव कार्य जारी है।

यह हादसा नगर कोतवाली थाना अंतर्गत माती पुलिस चौके के बबुरी गांव के पास हुई। ट्रक से बस की सीधी भिड़ंत हुई। एसपी बाराबंकी ने बताया कि पुलिस व स्‍थानीय लोग राहत व बचाव कार्य में लगे हैं। घायलों को अस्पताल शिफ्ट कराया जा रहा है। ट्रक में बालू लदा हुआ था। जबकि बस में 70 यात्री सवार थे। बस और ट्रक की आमने-सामने से टक्कर हुई है। हादसे में मृतकों की संख्या बढ़ भी सकती है।

मौके पर प्रशासन ने जेसीबी बुलाई है। जिसकी मदद से बस और ट्रक को अलग-अलग किया गया है। बस और ट्रक का अगला हिस्सा पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो चुका है। पुलिस मामले की जांच में जुटी है।
आज गोरखपुर आएंगे CM योगी आदित्यनाथ, करेंगे मां शैल पुत्री की आराधना

सीएम योगी गोरक्ष पीठ के पीठाधीश्वर भी हैं।
सीएम योगी गोरक्ष पीठ के पीठाधीश्वर भी हैं।

शारदीय नवरात्रि के पहले दिन आज सीएम योगी आदित्यनाथ गोरखपुर पहुंचेंगे। वे गोरखपुर स्थित गोरखनाथ मंदिर में मां शैल पुत्री की आराधना करेंगे। गोरखनाथ मंदिर के गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ आज यहां कलश की स्थापना करेंगे।

इस अनुष्ठान को पूरा करने के लिए मुख्यमंत्री गुरुवार दोपहर 1 बजे गोरखपुर पहुंचेंगे। उनके मंदिर पहुंचने से पहले मंदिर में एक कलश यात्रा निकाली जाएगी, इस यात्रा के बाद मंदिर परिसर में ही स्थित भीम सरोवर से कलश में जल भरा जाएगा। उसके बाद सीएम योगी इस कलश को स्थापित करेंगे। अपने इस दो दिवसीय दौरे के दौरान सीएम विकास कार्यों को लेकर एक समीक्षा बैठक भी करेंगे। यहां पढ़ें पूरी खबर

खबरें और भी हैं...