UP में हर दिन अब 4 लाख टेस्ट होंगे:अभी तक दो लाख हो रहे थे, CM ने कहा-वैरिएंट की पुष्टि के लिए जीनोम सिक्वेंसिंग बढ़ाएं

लखनऊ7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को टीम 9 के अधिकारियों के साथ बैठक की। मुख्यमंत्री ने कोविड प्रबंधन की समीक्षा की। साथ ही लखनऊ के केजीएमयू, आरएमएल और एसजीपीजीआई में जीनोम सिक्वेंसिंग की सुविधा को विस्तार देने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों से जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए आवश्यक मशीनें और मानव संसाधन की व्यवस्था को बढ़ाने को कहा है। हर दिन न्यूनतम तीन से चार लाख टेस्ट किए जाने के निर्देश भी जारी किए हैं। अभी रोजाना डेढ़ से दो लाख के करीब टेस्ट किए जा रहे हैं। जिन जिलों में एक्टिव केस की न्यूनतम संख्या 1,000 से अधिक होगी उन जिलों में नई व्यवस्था लागू होगी।

9 करोड़ से ज्यादा की जांच

मुख्यमंत्री के आदेशों के अनुसार यूपी में टेस्टिंग व टीकाकरण की रफ्तार को तेजी से बढ़ाया जा रहा है। जिसका नतीजा है कि यूपी में अब तक 9 करोड़ 39 लाख से अधिक टेस्ट व 20 करोड़ 69 से अधिक लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है। प्रदेश में तीन जनवरी से शुरू हुए 15 से 18 साल के बच्चों के टीकाकरण अभियान में अब तक यूपी में 7 लाख से अधिक वैक्सीनेशन किया जा चुका है।

यहां पढ़ें पूरी खबर

हर दिन चार लाख टेस्ट करने के निर्देश
योगी सरकार ने ऑक्सीजन प्लांट, बेड, डॉक्टरों व कर्मचारियों, अस्पताल, वेंटिलेटर की संख्या में इजाफा किया है जिसके कारण यूपी तीसरी लहर से लड़ने में पूरी तौर पर सक्षम है। प्रदेश में कोविड के बढ़ते मामलों को देखते हुए तैनात किए गए नोडल अधिकारी हर स्थिति पर सीधी नजर रख रहे हैं। सीएम ने हर दिन न्यूनतम तीन से चार लाख टेस्ट किए जाने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं।

मुख्यमंत्री के आदेशों के अनुसार यूपी में टेस्टिंग व टीकाकरण की रफ्तार को तेजी से बढ़ाया जा रहा है
मुख्यमंत्री के आदेशों के अनुसार यूपी में टेस्टिंग व टीकाकरण की रफ्तार को तेजी से बढ़ाया जा रहा है

एक्टिव केस 8 हजार के पार

प्रदेश में 24 घंटे में 1 लाख 96 हजार 502 सैंपल की जांच हुई थी। जिसमें 3 हजार 121 पॉजिटिव केस मिले। इसी के साथ प्रदेश में कोरोना के एक्टिव केस 8 हजार के पार हो गए। गौतमबुद्ध नगर व गाजियाबाद के बाद राजधानी लखनऊ में सबसे ज्यादा सक्रिय केस हैं। यहां 24 घंटे में 408 नए मामले सामने आएं है। इस बीच जिला प्रशासन 4 हजार से ज्यादा कोविड बेड रिजर्व करने का दावा कर रहा है।

मेडिकल कॉलेजों में क्लासेज बंद

राजधानी लखनऊ में भी कोरोना के ताबड़तोड़ केस सामने आ रहे है। यहां निजी अस्पताल मेदांता के बाद अब KGMU में भी कोरोना संक्रमित डॉक्टर मिले हैं। यहां 4 रेजिडेंट और एक वरिष्ठ डॉक्टर के कोरोना की चपेट में आने के बाद से MBBS, BDS और नर्सिंग की ऑफलाइन पढ़ाई पर ब्रेक लगा दिया गया है। अब ऑनलाइन माध्यम से यहां पढ़ाई की जाएगी। वहीं, पीएम मोदी का लखनऊ प्रस्तावित दौरा रद्द होने के बाद दीक्षांत समारोह में चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना बतौर मुख्य अतिथि मौजूद रहेंगे।

अस्पताल मेदांता के बाद अब KGMU में भी कोरोना संक्रमित डॉक्टर मिले हैं।
अस्पताल मेदांता के बाद अब KGMU में भी कोरोना संक्रमित डॉक्टर मिले हैं।

लखनऊ के इन अस्पतालों में भर्ती है मरीज

लखनऊ में कोरोना के सक्रिय मामले 757 है। यहां 24 मरीज अस्पताल में भर्ती है। कमांड अस्पताल में 16 मरीज भर्ती है। वही 6 को किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी व 2 मरीज SGPGI में भर्ती किए गए है। वहीं सीएमओ लखनऊ की मानें तो यह मरीज किसी अन्य बीमारी के कारण अस्पताल में भर्ती किए गए थे, और वहीं जांच के दौरान कोरोना पॉजिटिव पाए गए है। किसी की भी स्थिति चिंताजनक नही है।

10वीं तक के सभी स्कूलों में 16 जनवरी तक अवकाश

सीएम योगी ने देर रात टीम 9 के उच्च स्तरीय अफसरों के साथ बैठक की। इस दौरान 10वीं तक के सभी विद्यालयों में 16 जनवरी तक अवकाश घोषित किया गया। कक्षा 11-12 के स्टूडेंट्स को केवल वैक्सीनेशन के लिए ही स्कूल बुलाने के निर्देश जारी हुए। इसके अलावा आंगनबाड़ी के बच्चों का पोषाहार उनके घर पर उपलब्ध कराने की व्यवस्था करने की भी बात कही।

डीएम ने लखनऊ के जारी की गाइडलाइन

  • पुरातत्व विभाग के स्मारक व वन्य प्राणी उद्यान (चिड़ियाघर) एवं क्लब में कोविड-19 टैक्स स्थापित कर स्क्रीनिंग की व्यवस्था एवं मास्क का प्रयोग सुनिश्चित कराया जाए।
  • रेस्टोरेंट होटल, रेस्टोरेंट्स फूड जॉइंट्स और सिनेमा हॉल 50 प्रतिशत की क्षमता के साथ संचालित होंगे।
  • स्थानीय मंडियों व साप्ताहिक बाजारों में भीड़ जमा न होने दी जाए। कोविड-19 प्रोटोकॉल के तहत ही मंडिया संचालित की जाएं।
  • 15 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों को टीकाकरण के लिए जागरूक करते हुए स्कूल-कॉलेज आदि स्थानों का प्रयोग किया जाए।
  • शादी समारोह व अन्य कार्यक्रमों में बंद स्थानों पर एक समय में अधिकतम 100 लोगों को मास्क पहनकर ही आने की अनुमति दी जाए।
  • खुले स्थानों पर एक समय में ग्राउंड की क्षमता के अनुसार 50 प्रतिशत लोगों को मास्क के साथ प्रवेश दिया जाए।
लखनऊ में कोरोना के सक्रिय मामले 757 है।
लखनऊ में कोरोना के सक्रिय मामले 757 है।

18 साल से ज्यादा उम्र के 87.77 फीसदी लोगों को लगी वैक्सीन की पहली डोज

अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद के मुताबिक 15 से 18 साल के बच्चों के वैक्सीनेशन की शुरुआत प्रदेश में 3 जनवरी से हो चुकी है। अब तक प्रदेश में 15 से 18 साल तक के 4 लाख 60 हजार 237 बच्चों को को वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है। वही टीकाकरण के दिन व उसके अगले दिन वैक्सीनेटेड बच्चों को अवकाश की सुविधा मिलेगी।

यदि स्कूल में वैक्सीनेशन कैम्प लगाए जाते हैं तो उसके अगले दिन स्कूल में भी अवकाश रहेगा। इसके अलावा 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों में प्रदेश में अब तक 12 करोड़ 93 लाख 95 हजार से ज्यादा लोगों को वैक्सीन की पहली डोज लगी है। वहीं 7 करोड़ 54 लाख 36 हजार को दोनों डोज लग चुकी है।

रायबरेली के AIMS के 2 डॉक्टर सहित 12 की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव

रायबरेली में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। गुरुवार को AIMS के 2 डॉक्टर सहित 12 स्टाफ कर्मियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। सभी को होम आइसोलेट किया गया है। स्वास्थ्य विभाग सभी की निगरानी कर रहा है। जिले में अब एक्टिव केसेस की संख्या 42 हो गई है। यहां पढ़ें पूरी खबर

कानपुर में कोरोना के 55 नए केस मिले

कानपुर में कोरोना के केस लगातार बढ़ते जा रहे हैं। गुरुवार को 55 नए केस मिले हैं। एक्टिव केस की संख्या बढ़कर 216 हो गई है। सीएमओ डॉ. नेपाल सिंह ने बताया कि हमने जो सूची बुधवार को जारी की थी। उसमें हमें 66 नए मामले मिले थे। आज दोपहर में जो डिटेल्स हमारे पास लखनऊ से आई है। उसमे 55 मामले और पाए गए हैं। यहां पढ़ें पूरी खबर

कानपुर के हैलट अस्पताल में 4 महीने बाद कोरोना का मरीज भर्ती

कानपुर में कोरोना के केस लगातार बढ़ते जा रहे हैं। यहां एक्टिव केस की संख्या 216 हो गई है। बुधवार तक कोई भी मरीज अस्पताल में एडमिट नहीं हुआ था। चार महीने बाद शहर का पहला कोरोना मरीज अस्पताल में भर्ती हुआ। मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. संजय काला ने बताया कि गीता शुक्ला (62) को गुरुवार को कोविड वार्ड में एडमिट किया गया है। उनका ऑक्सीजन लेवल थोड़ा कम था और उन्हें सांस लेने में काफी तकलीफ हो रही थी। इस समय मरीज को आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कर रखा है। ज़रूरत पड़ने पर उन्हें आईसीयू में भी शिफ्ट किया जाएगा।

यहां पढ़ें पूरी खबर

सहारनपुर में कोरोना के 94 केस मिले

उत्तर प्रदेश में कोरोना के केस तेजी से बढ़ रहे हैं। सहारनपुर में गुरुवार को 94 नए मामले आए हैं। एक्टिव केसों की संख्या 202 हो गई है। मेडिकल कालेज के 3 डॉक्टर, 13 छात्र और 2 पुलिसकर्मी शामिल हैं। मरीजों की बढ़ती संख्या ने जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की टेंशन बढ़ा दी है। यहां पढ़ें पूरी खबर