पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

UP में मौसम का हाल:पहाड़ों से आ रही ठंड हवाओं ने मैदानी इलाकों में बढ़ाई सर्दी, मौसम विभाग ने 7 जिलों में जारी किया घने कोहरे का अलर्ट

लखनऊ3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
यूपी की राजधानी लखनऊ समेत यूपी के अधिकांश जिलों में शीतलहर का प्रकोप जारी है। मौसम विभाग के अनुसार राज्य के अलग अलग हिस्सों में अगले कुछ दिनों तक कोहरे का असर दिखाई देगा। - Dainik Bhaskar
यूपी की राजधानी लखनऊ समेत यूपी के अधिकांश जिलों में शीतलहर का प्रकोप जारी है। मौसम विभाग के अनुसार राज्य के अलग अलग हिस्सों में अगले कुछ दिनों तक कोहरे का असर दिखाई देगा।
  • ऐसे में कुछ जनपदों में जहां शीतलहर रहेगी, वहीं अन्य जनपदों में भी ठंड का प्रकोप रहेगा

उत्तर प्रदेश में अधिकांश जिलों में गुरुवार को शीतलहर का प्रकोप जारी है। मौसम विभाग ने यूपी के सात जिलों में शीतलहर का फिर से अलर्ट जारी किया है, वहीं, पूरे यूपी में ठंड का प्रकोप जारी रहेगा। पहाड़ों से आने वाली बर्फीली हवा ने आम जनमानस को घरों में दुबकने को मजबूर कर दिया। सात जनपदों के लिए अलर्ट जारी किया है। इसमें मुजफ्फरनगर, मेरठ, बरेली, शाहजहांपुर, हरदोई, कानपुर नगर, सोनभ्रद व उसके आसपास इलाकों में 15 जनवरी तक शीतलहर की चेतावनी दी है।

मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता के मुताबिक पहाड़ों से आ रही उत्तरी- पश्चिमी हवा मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ा रही है। ऐसे में कुछ जनपदों में जहां शीतलहर रहेगी, वहीं अन्य जनपदों में भी ठंड का प्रकोप रहेगा। सुबह कोहरा व दिन में ठंडी हवा यूपी में मुश्किलें बढ़ा रही हैं। मकर संक्रांति पर्व पर राजधानी में ठंड का प्रकोप रहेगा। इससे पहले बुधवार को सुबह हल्का कोहरा छाया रहा, वहीं दिन में धूप निकली मगर, बर्फीली हवाओं का दौर जारी रहा।

पाला पड़ने की संभावना

वहीं कानपुर स्थित चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञानी डॉ. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि अगले 48 घंटों में और ज्यादा सर्दी पड़ने की आशंका है। पहाड़ों से लगातार ठंडी हवा मैदानी क्षेत्रों की ओर आ रही है। पाला भी पड़ सकता है, ऐसे में किसान सिंचाई व दवा छिड़काव से फसलों की सुरक्षा करें।

तीन दिन पहले ही जारी हुआ था सात जिलों में अलर्ट
मौसम विभाग ने तीन दिन पहले यूपी में शीतलहर का अलर्ट जारी किया था। इसमें सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, मेरठ, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली में 13 जनवरी तक शीतलहर की चेतावनी दी थी। वहीं संगमनगरी प्रयाग में न्यूनतम तापमान में मंगलवार के मुकाबले तीन डिग्री सेल्सियस की कमी आई।

आगरा में न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस कम 4.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। कासगंज में अधिकतम तापमान 17 और न्यूनतम चार डिग्री सेल्सियस रहा। मैनपुरी में न्यूनतम तापमान छह और अधिकतम 21 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। पश्चिम उत्तर प्रदेश सर्द हवाओं के बीच ठिठुरता रहा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser