क्या मुझे योगीजी धर्म का सर्टिफिकेट देंगे, प्रियंका ने पूछा:पहली बार महिलाओं के लिए कांग्रेस का अलग घोषणापत्र, वादों की झड़ी

लखनऊ5 महीने पहले

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने बुधवार को लखनऊ में महिलाओं के लिए अलग मेनिफेस्टो (घोषणा पत्र) जारी किया। देश के राजनीतिक इतिहास में यह पहला मौका था, जब किसी पार्टी ने महिलाओं के लिए अलग मेनिफेस्टो जारी किए। प्रियंका ने पार्टी मेनिफेस्टो को शक्ति विधान नाम दिया। प्रियंका ने कहा कि 10वीं और 12वीं की छात्रा को स्मार्टफोन, ग्रेजुएट को स्कूटी, साल में तीन LPG सिलेंडर, बसों में मुफ्त यात्रा की सुविधा दी जाएगी।

प्रियंका ने कहा कि भाजपा को यह याद रखना चाहिए कि 7 साल से वह सरकार में है। यह 60 साल की रट एक समय तक चलती है। प्रियंका ने मंदिर जाने के एक सवाल के जवाब में CM योगी पर निशाना साधा। कहा कि क्या योगी मुझे अपने धर्म का सर्टिफिकेट देंगे।

प्रियंका गांधी ने मेनिफेस्टो शक्ति विधान जारी किया।
प्रियंका गांधी ने मेनिफेस्टो शक्ति विधान जारी किया।

प्रियंका के मेनिफेस्टो की 20 बड़ी बातें

  1. सरकारी नौकरियों में 40% महिलाओं को नियुक्ति
  2. परिवहन विभाग में महिलाओं के लिए विशेष कोटा
  3. 25 शहरों में रोजगार वाली महिलाओं के लिए छात्रावास की व्यवस्था होगी।
  4. आशा वर्कर्स को 10000 मानदेय
  5. 40% सरकारी राशन दुकानों का संचालन महिलाएं करेंगी
  6. स्वयं सहायता समूहों को 4% पर ऋण
  7. मनरेगा में महिलाओं को प्राथमिकता, 40% कामों में आरक्षण
  8. 50% सरकारी राशन दुकानों का संचालन महिलाएं करेंगी
  9. 10+2 लड़कियों को स्मार्टफोन
  10. ग्रेजुएट लड़कियों को स्कूटी
  11. राज्यभर में 75 वीरांगनाओं के नाम पर 75 दक्षता विद्यालय
  12. 14 साल से ऊपर उम्र की लड़कियों के लिए प्रजनन अधिकारों, यौन शिक्षा, जबरन बाल विवाह पर केंद्रित पाठ्यक्रम
  13. राज्य में महिलाओं के लिए बस फ्री
  14. साल में 3 LPG सिलेंडर फ्री मिलेगी
  15. 1000 रुपए हर महीना वृद्धा-विधवा पेंशन
  16. परिवार में पैदा होने वाली बेटी के लिए FD बनवाया जाएगा
  17. पुलिस भर्ती में 25% महिलाओं को आरक्षण
  18. दुष्कर्म जैसे अपराध की शिकायत के 10 दिन में यदि अत्याचार अधिनियम की धारा 4 का पालन न हो तो अधिकारी के निलंबन का कानून
  19. विशेष अधिकार प्राप्त आयोग का गठन जिसमें छह महिलाएं होगीं- इसमें 2 जज, 2 सोशल एक्टिविस्ट और 2 सरकारी अधिकारी
  20. कोई भी बीमारी हो तो 10 लाख रुपए तक का इलाज फ्री

प्रियंका ने महिलाओं के गिनाए गुण

प्रियंका ने कहा कि महिलाओं की इस राजनीतिक शक्ति से ही उत्तर प्रदेश का भविष्य बदलेगा। महिलाएं अब अन्याय सहने को तैयार नहीं हैं। इसलिए हमने महिला घोषणापत्र बनाया है। इसके छह हिस्से हैं- स्वाभिमान, स्वावलंबन, शिक्षा, सम्मान, सुरक्षा और सेहत। इस मौके पर मैं लड़की हूं लड़ सकती हूं थीम सांग रिलीज किया गया।

प्रियंका ने कहा कि यह घोषणापत्र दूसरे राजनीतिक दलों पर दबाव बनाएगा कि महिलाओं को राजनीति में गंभीरता से लिया जाए। महिलाओं के कई सहज गुण हैं। दया, करुणा, साहस, आशा उनके गुण हैं। यह गुण राजनीति में भी होना चाहिए। पहली महिला PM कांग्रेस ने दी। पहली बार कुछ सालों पहले वाइस प्रेसिडेंट अमेरिका में बनी हैं, जबकि हमने पहले कर दिया था।

प्रियंका गांधी विधानसभा चुनाव में महिलाओं को 40 फीसदी टिकट, छात्राओं को स्कूटी और स्मार्टफोन देने का दांव पहले ही चल चुकी हैं।- फाइल
प्रियंका गांधी विधानसभा चुनाव में महिलाओं को 40 फीसदी टिकट, छात्राओं को स्कूटी और स्मार्टफोन देने का दांव पहले ही चल चुकी हैं।- फाइल

UP में महिला वोटर सियासी तौर पर अहम
UP में कुल 14.40 करोड़ मतदाता हैं। इसमें 7.79 करोड़ पुरुष और 6.61 करोड़ महिलाएं हैं। एक तरह से 45 फीसदी महिला वोटर हैं। कांग्रेस 2022 की चुनावी जंग फतेह करने के लिए किसानों के साथ महिलाओं को भी साधने की कोशिश में जुटी है।

वैसे भाजपा भी महिलाओं को अपना साइलेंट वोटर मानती है। केंद्र की मोदी सरकार की उज्ज्वला योजना, शौचालयों का निर्माण, पक्का घर, मुफ्त राशन, महिलाओं को आर्थिक मदद जैसी कई ऐसी योजनाएं हैं। इनका सीधा लाभ महिलाओं को होता है। मुद्रा योजना के तहत सर्वाधिक जोर अनुसूचित समाज की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने पर है। कहा जाता है कि बंगाल में भी ममता सरकार को बड़ी जीत दिलाने के पीछे भी महिलाओं का वोट बैंक ही था।

खबरें और भी हैं...