पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

UP में बेकाबू कोरोना:KGMU के कुलपति समेत 38 डॉक्टर कोरोना संक्रमित, सभी ने ली थी वैक्सीन की दोनों डोज; पिछले साल भी संक्रमित हुए थे VC डॉ. पुरी

लखनऊ4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

उत्तर प्रदेश में कोरोना बेकाबू होता जा रहा है। लखनऊ के किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (KGMU) के कुलपति समेत 38 डॉक्टर्स और 3 स्वास्थ्यकर्मी कोरोना संक्रमित मिले हैं। सभी को वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी थी। वहीं, पुलिस लाइन के चीफ फार्मासिस्ट आरके चौधरी की संक्रमण के चलते मौत हो गई। कोविड पॉजिटिव होने के बाद उनका लोहिया अस्पताल में इलाज चल रहा था। बीते 24 घंटे में लखनऊ में 1,188 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है।

बीते 24 घंटे में मंगलवार को प्रदेश में 5,928 नए संक्रमित मिले हैं। जबकि, 30 मरीजों की मौत हुई। पिछले साल 13 सितंबर 2020 को 6,239 रोगी मिले थे। करीब सात माह इतनी बड़ी संख्या में मरीज मिले हैं। प्रदेश में एक्टिव केस बढ़कर 27,509 हो गए हैं।

कुलपति दोबारा संक्रमित हुए

KGMU प्रवक्ता डॉ. सुधीर कुमार ने बताया कि कुलपति ले.जनरल डॉ. बिपिन पुरी मंगलवार को दूसरी बार कोरोना संक्रमित हुए हैं। कुलपति को कोविड वैक्‍सीनेशन के दोनों डोज लग जा चुके हैं। वे होम आइसोलेशन में हैं, उन्‍हें बुखार की शिकायत है। डॉ. पुरी पिछले साल भी कोविड संक्रमित हुए थे। उन्होंने कहा है कि वैक्‍सीन लेने की वजह से उन्हें कोई खास परेशानी नहीं महसूस हुई।

बता दें कि कुलपति ने दो दिन पहले की कोरोना वार्ड का निरीक्षण किया था। इसके साथ ही 38 अन्य डॉक्टरों की भी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसमें सबसे ज्यादा डॉक्टर जनरल सर्जरी विभाग के है। जनरल सर्जरी में 20 डॉक्टर संक्रमित हुए हैं। यूरोलॉजी विभाग में नौ डॉक्टर संक्रमित हुए हैं। क्रिटिकल केयर मेडिसिन विभाग में तीन डॉक्टर संक्रमित हुए हैं। ऐसे ही कुछ स्टाफ भी पॉजिटिव आए हैं।

इन विभागों को सैनिटाइज कर 24 घंटे के लिए भर्ती बंद कर दी गई है। मरीज व तीमारदारों की भी जांच कराई जाएगी। वहीं, बलरामपुर अस्पताल एक हड्डी के डॉक्टर समेत स्टाफ के चार लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आ गई है।

यह फोटो लखनऊ के तेलीबाग अर्बन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की है। यहां कोविड-19 वैक्सीनेशन के लिए रिजिस्ट्रेशन ऑफलाइन चल रहा है। लेकिन जिस तरह से भीड़ लगाकर लोग खड़े हैं, यह गलत है। इससे संक्रमण फैलने का खतरा है।
यह फोटो लखनऊ के तेलीबाग अर्बन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की है। यहां कोविड-19 वैक्सीनेशन के लिए रिजिस्ट्रेशन ऑफलाइन चल रहा है। लेकिन जिस तरह से भीड़ लगाकर लोग खड़े हैं, यह गलत है। इससे संक्रमण फैलने का खतरा है।

भाजपा संगठन मंत्री भी हुए संक्रमित
भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश संगठन मंत्री सुनील बंसल भी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। मंगलवार को प्रदेश मुख्यालय पर पार्टी के स्थापना दिवस के मौके पर वह कार्यकर्ताओं के साथ मौजूद थे। जहां जांच होने पर उनकी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई। एंटीजन रिपोर्ट में कोरोना की पुष्टि हुई है, जबकि RT-PCR जांच के लिए भेजी गई है।

इन इलाकों में मिले मरीज
लखनऊ के इंदिरा नगर में 81, आलमबाग में 45, रायबरेली रोड में 29, महानगर में 45, हजरतगंज में 43, अलीगंज में 44, तालकटोरा में 36, गोमती नगर में 77, चौक में 61, आशियाना में 43, विकास नगर में 35, हसनगंज में 29, जानकीपुरम में 35, ठाकुरगंज में 29 संक्रमित पाए गए हैं।

हाईकोर्ट ने कहा- सरकार नाइट कर्फ्यू पर करे विचार
उत्तर प्रदेश में बेकाबू होते कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए मंगलवार को इलाहाबाद हाईकोर्ट ने प्रदेश सरकार से नाइट कर्फ्यू पर विचार करने और सभी के वैक्सीनेशन को तय करने का निर्देश दिया। राज्य सरकार से शत प्रतिशत मास्क लगाना सुनिश्चित करने को भी कहा। हाईकोर्ट ने कहा कि सरकार ने कोरोना की दूसरी लहर को रोकने के कदम उठाए हैं, लेकिन सरकारी निर्देशों का ठीक से पालन नहीं किया जा रहा है। प्रदेश के लोगों से कोविड-19 की गाइड लाइन के प्रति अपनी जिम्मेदारी महसूस करते हुए उसे निभाने की अपील भी की है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने काम को नया रूप देने के लिए ज्यादा रचनात्मक तरीके अपनाएंगे। इस समय शारीरिक रूप से भी स्वयं को बिल्कुल तंदुरुस्त महसूस करेंगे। अपने प्रियजनों की मुश्किल समय में उनकी मदद करना आपको सुखकर...

और पढ़ें