• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Lucknow
  • Coronavirus Omicron Cases UP LIVE Update; Ghaziabad Meerut Noida Kanpur Varanasi Lucknow Varanasi Prayagraj| Coronavirus Outbreak | UP NCR COVID Vaccination Uttar Pradesh Latest News Updates

यूपी में 24 घंटे में 4 कोरोना मरीजों की मौत:रिकॉर्ड 13,681 नए केस, गौतमबुद्ध नगर में सबसे ज्यादा 1,992 मामले, इलाहाबाद हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस संक्रमित हुए

उत्तर प्रदेश9 दिन पहले

उत्तर प्रदेश में बीते 24 घंटों में कोरोना के रिकॉर्ड 13681 नए केस सामने आए हैं। बुधवार को गौतमबुद्ध नगर में सबसे ज्यादा 1992, लखनऊ में 2181, गाजियाबाद में 1526, मेरठ में 1250,वाराणसी में 490 और आगरा में 652 केस मिले हैं। कानपुर नगर, सुल्तानपुर, हरदोई, और सहारनपुर समेत प्रदेश में कुल चार की मौत हुई हैं, जिसमें से सहारनपुर में हुई महिला की मौत सरकारी रिपोर्ट में दर्ज नहीं है। प्रदेश में एक्टिव केस की संख्या बढ़कर 57355 हो गई है।

उधर, इलाहाबाद हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस राजेश बिन्दल कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं। चीफ जस्टिस आज सुबह कोर्ट में नहीं बैठे थे। कोर्ट में न बैठने की वजह जांच रिपोर्ट आने की प्रतीक्षा हो सकती है। आज चीफ जस्टिस कोर्ट का काम कोर्ट नम्बर 45 मे ट्रांसफर हुआ था। आज शाम जारी कोर्ट कांस्टीट्यूशन के मुताबिक अगले सप्ताह सोमवार से चीफ जस्टिस की कोर्ट नहीं है।

हर घंटे 570 नए कोरोना संक्रमित

यूपी में हर घंटे 570 नए कोरोना संक्रमित मिल रहे हैं। उधर, सहारनपुर में कोरोना संक्रमित एक प्रसूता की एक बच्ची को जन्म देने के बाद मौत हो गई। पहली, दूसरी और तीसरी लहर में अभी तक 436 लोगों की मौत हो चुकी है। मृतक महिला के ससुर यशपाल ने बताया कि उनकी बहु मीनू (27) का इलाज सहारनपुर की एक निजी अस्पताल में चल रहा था। वहां उसमें कोरोना के लक्षण दिखाई दिए। जिसके बाद चिकित्सक ने जिला महिला अस्पताल में डिलीवरी कराने के लिए भेज दिया। वहां 9 जनवरी को उसका कोरोना टेस्ट हुआ, जो पॉजिटिव आया।

इसके बाद डॉक्टरों ने 10 जनवरी को उसे मेडिकल कॉलेज में रेफर कर दिया। 11 जनवरी की देर शाम को गर्भवती महिला ने एक बच्ची को जन्म दिया। 12 जनवरी की सुबह 3.20 बजे मीनू की मौत हो गई। यहां पढ़ें पूरी खबर...

नोएडा और गाजियाबाद में 24 घंटे में 3811 नए मरीज सामने आए हैं। नोएडा में 2230 और गाजियाबाद में 1518 नए कोरोना संक्रमित मिले हैं। इन दो जिलों में ही कुल संक्रमितों की संख्या बढ़ कर 16785 हो गई है। बढ़ते संक्रमण को देखते हुए शासन ने अस्पतालों के रेट तय तय कर दिए हैं। नोएडा में वेंटिलेटर वाले बेड के लिए 18 हजार और आईसीयू बेड के लिए रोजाना 15 हजार का रेट तय किया गया है।

ज्यादातर संक्रमितों में मिल रहा ओमिक्रॉन

उधर ओमिक्रॉन की लहर भी शुरू हो गई है। जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए 270 सैंपलों में 244 में ओमिक्रॉन वैरिएंट पाया गया है। उत्तर प्रदेश के 37 जिलों को ओमिक्रॉन वैरिएंट ने अपनी चपेट में ले लिया है। 485 सैंपल में से 285 सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग रिपोर्ट में कोरोना के इस नए वैरिएंट ओमिक्रॉन की पुष्टि हुई है। सबसे ज्यादा मामले 114 केस लखनऊ में है। यहां 106 सैंपल की रिपोर्ट में मंगलवार को ओमिक्रॉन पाया गया है। वही वाराणसी के 99 सैंपल में भी ओमिक्रॉन की पुष्टि हुई है। इसी के साथ प्रदेश में यह संकट और गहरा गया है। वही विभागीय अफसरों की माने तो अब पूरा प्रदेश कोरोना के इस नए वैरिएंट की जद में आ चुका है और ज्यादातर संक्रमितों में यही पाया जा रहा है।

यूपी में कोरोना की तीसरी लहर भयावह होती जा रही है। सभी 75 जिलों में कोरोना के नए केस आ रहे हैं। हर घंटे यहां 462 नए केस मिल रहे हैं। उधर, मंगलवार को 5 लोगों की संक्रमण से मौत हो गई। मेरठ, मुरादाबाद, कानपुर नगर, गोंडा, आजमगढ़ में 1-1 मरीजों की मौत हुई है।

वाराणसी और अमेठी छोड़कर बाकी में वैक्सीनेशन औसत से नीचे

वैक्सीनेशन के मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की संसदीय सीट वाराणसी (60%) और राहुल गांधी की अमेठी (59%) को छोड़ दें, तो दूसरे बड़े नेताओं के गढ़ में हालत काफी खराब है। प्रदेश के 43 जिले ऐसे हैं, जहां का वैक्सीनेशन प्रदेश के औसत से भी खराब है। इसमें CM योगी का गोरखपुर (53.09%), अखिलेश यादव का आजमगढ़ (51.35%) व कन्नौज (52.17%) और मुलायम का गांव इटावा (52.22%) भी शामिल है। इसके अलावा कानपुर, आगरा, प्रयागराज और मथुरा जैसे शहर भी इसी खराब प्रदर्शन में शामिल है। UP का सेकेंड डोज औसत है 53.69% है।

वैक्सीनेशन में UP के 43 जिले फिसड्डी:वाराणसी और अमेठी को छोड़ दे तो योगी, अखिलेश, मुलायम के गढ़ औसत से भी नीचे

नोएडा A ग्रेड में शामिल:कोविड हॉस्पिटल का रेट शासन से जारी, वेंटिलेटर के लिए 18 हजार प्रतिदिन, ICU के लिए 15 हजार