लखनऊ के 706 पार्कों की संवरेगी सूरत:नगर निगम 34.57 करोड़ रुपए खर्च करेगा, अमीनाबाद-चौक और भूतनाथ जैसे 5 बाजारों में 15 करोड़ से बनेगा ग्रीन कॉरिडोर

लखनऊ2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
शहर के 706 पार्क और पांच बाजारों को सुधारेगा नगर निगम। 15 वें वित्त आयोग की बैठक में हुआ फैसला। - Dainik Bhaskar
शहर के 706 पार्क और पांच बाजारों को सुधारेगा नगर निगम। 15 वें वित्त आयोग की बैठक में हुआ फैसला।

लखनऊ शहर में पार्कों को संवारने का खाका नगर निगम ने तैयार कर लिया है। शहर के 706 पार्कों को 34.57 करोड़ रुपए की लागत से दुरुस्त किया जाएगा। शनिवार शाम 15 वें वित्त आयोग की बैठक में पार्कों को विकसित करने का प्रस्ताव पास किया जाएगा। तय हुआ कि शहर के 381 अविकसित पार्क और 325 अर्धविकसित पार्क सही किए जाएंगे।

इसके अलावा शहर के 5 बाजारों को ग्रीन कॉरिडोर के रुप में विकसित किया जाएगा। इसके लिए भी 15 करोड़ रुपये की हरी झंडी दे दी गई है। पांच बाजारों में अमीनाबाद, यहियागंज, चौक, भूतनाथ और आलमबाग शामिल हैं। हालांकि इन पांच बाजारों को स्मार्ट बनाने की बात थी, वह प्रॉजेक्ट भी केवल घोषण पत्र बन कर रह गया है। मेयर संयुक्ता भाटिया ने बताया कि बाजार के व्यापारियों के साथ बैठक कर बाजार को सुंदर बनाने पर चर्चा की जाएगी। बाजार के चारों तरफ पौधे लगाए जाएंगे।

सभी पार्क का सर्वे किया गया

नगर निगम की टीम ने शहर के सभी पार्क का सर्वे किया है। शहर में नगर निगम के पार्कों की संख्या करीब 1800 से ज्यादा है। उसमें 381 अविकसित पार्क चिन्हित किए गए हैं। जहां बांउड्रीवाल, पाथवे बनाए जाएंगे। इसके अलावा ऑक्सिजन युक्त पौध भी रोपे जाएंगे। मेयर ने रायबरेली रोड स्थित डॉ हेडगेवार पार्क में सर्वाधिक ऑक्सिजन वाला पौधा लगाने का निर्देश दिया है।

महिलाओं के लिए बनेंगे पिंक यूरिनल

पार्कों में महिलाओं के लिए पिंक यूरिनल बनाने का भी फैसला हुआ है। मेयर संयुक्ता भाटिया ने कहा कि पार्क में पुरूषों के साथ ही महिलाएं भी टहलने आती हैं, लेकिन पार्क में यूरिनल की व्यवस्था न होने से महिलाओं को काफी दिक्कत झेलनी पड़ती है। शहर के ऐसे पार्क चिन्हिंत किए जाएंगे, जहां ज्यादातर महिलाएं टहलने आती हैं। उन सभी पार्क में पिंक यूरिनल बनाए जाएंगे।

यहां बनेगा ग्रीन कॉरिडोर

अमर शहीद पथ

विक्रमादित्य मार्ग व रेलवे लाइन के किनारे 50 मीटर

सीतापुर रोड आईआईएम तिराहा

आईआईएम तिराहा से यादव चौराहा

यादव चौराहा से हरदोई रोड

एयरपोर्ट वीआईपी इन्ट्री, कानपुर रोड

नादरगंज इंडस्ट्रियल क्षेत्र

विजयीपुर अंडरपास से पिकप भवन व आईजीपी चौराहा से फैजाबाद रोड

खबरें और भी हैं...