पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

लखनऊ में रेल गार्डों का विरोध प्रदर्शन जारी:लाइन बॉक्स की व्यवस्था समाप्त किए जाने को लेकर चार दिन से चल रहा है प्रदर्शन

लखनऊ11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन पर चार दिन से चल रहा रेल गार्डों का विरोध प्रदर्शन रविवार को भी जारी रहा। यह गार्ड लाइन बॉक्स की व्यवस्था खत्म करके उसकी जगह ट्रॉली बैग लाये जाने का विरोध कर रहे हैं।

रेलवे की शुरुआत से ही ट्रेन संचालन में लगने गार्डों को उनके जरूरी उपकरण और अपना सामान रखने के लिए लोहे का बॉक्स मिलता है। यह बॉक्स गार्ड ड्यूटी पर अपने साथ लेकर जाते हैं। इस बॉक्स को ढोने और ट्रेन से उतारने चढ़ाने के लिए अभी तक बॉक्स पोर्टर की तैनाती होती थी। लेकिन रेलवे प्रशासन अब बॉक्स की जगह ट्रॉली बैग मुहैया करवा रहा है। इस ट्रॉली बैग को गार्डों को खुद ढोने की जिम्मेदारी दी गयी है। इस नई व्यवस्था से तक तरफ जहाँ गार्डों पर ट्रॉली बैग उठाने का भार बढ़ेगा वहीं बॉक्स पोर्टरों की पोस्ट भी समाप्त हो जाएगी। रेल गार्ड इसका विरोध करते हुए मांग कर रहे हैं कि या तो बॉक्स की पुरानी व्यवस्था को ही कायम रखा जाए या ट्रॉली बैग उठाने की जिम्मेदारी बॉक्स पोर्टर को ही दी जाए। रविवार को इस प्रदर्शन में 60 से ज्यादा गार्ड शामिल रहे। गार्डों का कहना है कि पुरानी व्यवस्था खत्म करने का कोई निर्देश रेल परिषद की तरफ से नही आया है। लेकिन अधिकारी मनमाने तरीके से नई व्यवस्था लागू कर रहे हैं।

खबरें और भी हैं...