पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Drizzle With Strong Winds ... The Number Of Cold cough Patients Will Increase And The Breathers Will Have Trouble

प्रदेश में बदला मौसम का मिजाज:तेज हवाओं के साथ लखनऊ में हो रही बूंदाबांदी; सर्दी-खांसी के मरीजों की संख्या बढ़ेगी, 24 जिलों के लिए मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

लखनऊएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
यूपी में लखनऊ समेत कई जिलों मे� - Dainik Bhaskar
यूपी में लखनऊ समेत कई जिलों मे�
  • मौसम विभाग का अनुमान अगले 3 से 4 दिन तक कि प्रदेश के विभिन्न जिलों में बदला रहेगा मौसम

कोरोना महामारी के बीच उत्तर प्रदेश के विभिन्न शहरों में एकाएक मौसम बदल गया है। मौसम बदलने से जहां उमस भरी गर्मी बढ़ेगी तो वहीं सांस लेने वालों मरीजों में दिक्कत व लोगों में सर्दी जुखाम जैसे मामले बढ़ेंगे। मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता का कहना है कि, अगले 1 सप्ताह के अंदर मौसम दो बार करवट लेगा। पश्चिमी विक्षोभ के बीच बंगाल की खाड़ी से आने वाली हवाओं में नमी है जिससे यह परिवर्तन हुआ है। प्रदेश के विभिन्न शहरों में हल्की बूंदाबांदी होगी।

निदेशक का कहना है कि 1 से 2 दिन में मौसम साफ होगा और फिर मौसम करवट लेते हुए बूंदाबांदी हो सकती हैं। हवा में नमी के साथ बंगाल की खाड़ी से 20 से 25 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं।

क्यों बदला मौसम
अरब सागर के साथ बंगाल की खाड़ी से आई नमी ने शहर के तापमान में गिरावट दर्ज करवाई है। यूपी मौसम विभाग लख़नऊ के निदेशक के अनुसार दक्षिणी पाकिस्तान के ऊपर पश्चिमी विक्षोभ है। चक्रवातीय परिसंचरण के रूप में समुद्र तल से 3.1 किलोमीटर और 5.8 किलोमीटर की ऊंचाई के बीच सक्रिय है।

इसी तरह असम, उत्तरी कर्नाटक और पश्चिमी उत्तरप्रदेश के आसपास चक्रवातीय परिसंचरण सक्रिय है, जिससे होकर बिहार और असम तक ट्रफ लाइन गुजर रही है। साथ ही एक अन्य ट्रफ लाइन उत्तरी कर्नाटक से दक्षिणी केरल तक गुजर रही है।

आज से दूसरा विक्षोभ सक्रिय
बदलते मौसम के बीच 7 मई शुक्रवार से एक और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया हैं। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि इसके प्रभाव से शहर में फिर से तेज आंधी के साथ बूंदाबांदी हो रही हैं। इसके अलावा दिन में अचानक बादल छाएंगे। उनका असर कुछ देर तक रहेगा। शाम ढलने के पहले मौसम में बदलाव देखा जाएगा।

उमस भरी गर्मी बढ़ेगी, फ़सल को होगा नुकसान

मौसम विशेषज्ञ के अनुसार इस बूंदाबादी से लेकर बारिश का सिलसिला छिटपुट चलता रहेगा। लेकिन उसके बाद मौसम साफ होगा। धूप अपने पुराने तेवर में नजर आएगी। बारिश से कुछ दिनों तक गर्मी से राहत मिलेगी लेकिन आज के बाद अचानक मौसम में बदलाव दिखना शुरू हो गया हैं। इससे उमस भरी गर्मी बढ़ जाएगी। तापमान भी बढ़कर 40-45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा।

मौसम में बदलाव से किसानों की परेशानी बढ़ गई है। आंधी और बारिश के चलते आम की फसल को नुकसान होने का खतरा है। जिन जगहों पर गेहूं और अरहर की पिछैती फसल अभी भी कट रही है वहां भी नुकसान हो रहा हे। हालांकि ज्यादातर जगह रबी की फसल कट चुकी है।

UP के 24 जिले में मौसम विभाग ने जारी किया है अलर्ट
मौसम विभाग ने शाहजहांपुर, शामली, लखनऊ, बागपत समेत प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश का अनुमान जताया है। उत्‍तर प्रदेश के नोएडा, अलीगढ़, आगरा, लखनऊ समेत कई जिलों में बारिश हो रही है, जबकि कुछ जगह ओले गिरने की भी जानकारी मिल रही है।

इटावा, मैनपुरी, औरैया, फर्रुखाबाद, कन्नौज, बदायूं कासगंज, एटा, शाहजहांपुर, गोरखपुर,लखीमपुर खीरी, हरदोई, सीतापुर, बहराइच, बाराबंकी, गोंडा, श्रावस्ती, जालौन कानपुर नगर, कानपुर देहात, लखनऊ, उन्नाव, सहारनपुर शामली, फिरोजाबाद, मेरठ, मुजफ्फरनगर जिलों में बरसात होने की संभावना जारी किया गया था।