लखनऊ के शॉपिंग मॉल में लगी भीषण आग:4 घंटे के रेस्क्यू ऑपरेशन में फ्लैट में फंसे लोगों को सीढ़ी से नीचे उतारा

लखनऊएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मॉल में आग लगने के बाद बचाव के लिए फायर ब्रिगेड की गाड़ी पहुंची। - Dainik Bhaskar
मॉल में आग लगने के बाद बचाव के लिए फायर ब्रिगेड की गाड़ी पहुंची।

पुराने लखनऊ के नक्खास मार्केट में स्थित सिटी कार्ट शापिंग मॉल में शनिवार रात भीषण आग लग गई। मॉल के ऊपर बने फ्लैट में रहने वाले लोग फंस गए। फायर ब्रिगेड और पुलिस वालों ने फ्लैट में फंसे लोगों को सीढ़ी के जरिए सुरक्षित बाहर निकाल लिया। रेस्क्यू ऑपरेशन में धुएं की वजह से एक शख्स की हालत बिगड़ गई। FSO चौक आरके यादव अपने कंधे पर लादकर शख्स को नीचे उतारकर लाए। देर रात आग पर काबू पा लिया गया है।

ग्राहक कर रहे थे खरीदारी, जब धुआं भरने लगा
शनिवार रात करीब नौ बजे मॉल में ग्राहक मौजूद थे। अचानक धुआं और आग की लपटे देखकर लोग बाहर की तरफ भागे। मॉल के अंदर धुआं भरने लगा। आग को काबू करने के लिए लोगों ने पानी डालना शुरू किया। लेकिन कामयाबी नहीं मिली। फायर ब्रिगेड की गाड़ी चौक फायद स्टेशन से पहुंच गईं। CFO विजय कुमार सिंह और इंस्पेक्टर चौक रत्नेश सिंह भी बचाव कार्य में डट गए।

तीसरी मंजिल पर फंसे लोग चिल्ला रहे 'बचाओ-बचाओ'

मॉल में तीसरी और चौथी मंजिल पर फ्लैट बने हैं। यहां परिवार रहते हैं। आग लगने के बाद लोग सीढ़ियों से नीचे उतरे। लेकिन धुआं भरने के बाद तकरीबन 10 लोग तीसरी मंजिल पर ही फंस गए। बचाओ... बचाओं का शोर सुनकर फायर ब्रिगेड कर्मचारियों ने बाहर से सीढ़ी लगा दी। इसकी मदद से चार लोगों को नीचे उतारा गया। जबकि कुछ लोगों को सुरक्षित मॉल की छत पर ले जाया गया।

शाबाश FSO आरके यादव, कंधे पर उठा लाए मिर्जा को

मॉल के चौथी मंजिल पर रहने वाले कम्बर मिर्जा धुआं की वजह से बेसुध हो गए। FSO आरके यादव आग की लपटों के बीच ऊपर पहुंच गए। वहां से कम्बर मिर्जा को कंधे पर उठाकर एक कर्मचारी की मदद से बचाकर नीचे लेकर आए। देर रात तक बचाव के काम जारी थे। आग लगने की वजह शार्ट सर्किट बताई जा रही है। अब सोमवार को फायर ब्रिगेड विभाग आग लगने के कारण की रिपोर्ट तैयार करेगा।

खबरें और भी हैं...