बदलेगा फैजाबाद रेलवे स्टेशन का नाम:फैजाबाद रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर रखा जाएगा अयोध्या कैंट रेलवे स्टेशन, उत्तर रेलवे के GM ने की घोषणा

लखनऊ8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
उत्तर रेलवे के जीएम आशुतोष गंगल ने कहा कि जल्द ही फैजाबाद रेलवे स्टेशन का नाम अयोध्या कैंट रेलवे स्टेशन रखा जाएगा। इसकी मांग पूर्व सांसद लल्लू सिंह ने की थी। - Dainik Bhaskar
उत्तर रेलवे के जीएम आशुतोष गंगल ने कहा कि जल्द ही फैजाबाद रेलवे स्टेशन का नाम अयोध्या कैंट रेलवे स्टेशन रखा जाएगा। इसकी मांग पूर्व सांसद लल्लू सिंह ने की थी।
  • उत्कृष्ट कार्य करने वाली आरपीएफ कॉन्स्टेबल विनीता कुमारी समेत रेलवे के अन्य कर्मचारियों को भी सम्मानित किया गया

उत्तर प्रदेश में राम की नगरी अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के साथ साथ वहां का कायाकल्प भी हो रहा है। इस बीच उत्तर रेलवे के जीएम आशुतोष गंगल ने कहा कि, जल्द ही फैजाबाद रेलवे स्टेशन का नाम अयोध्या कैंट रेलवे स्टेशन रखा जाएगा। नाम बदलने को लेकर फैजाबाद के सांसद लल्लू सिंह के द्वारा उत्तर प्रदेश राज्य सरकार को पत्र लिखकर मांग की गई थी।

उत्तर रेलवे के जीएम आशुतोष गंगल ने जानकारी देते हुए बताया कि, अयोध्या में फेज एक और फेज दो दोनों का कार्य होना है। फेज एक का कार्य काफी आगे चल रहा है। जीएम उत्तर रेलव ने उत्कृष्ट कार्य करने वाली आरपीएफ कॉन्स्टेबल विनीता कुमारी समेत रेलवे के अन्य कर्मचारियों/अधिकारियों को भी सम्मानित किया।

गंगल ने कहा कि राज्य सरकार के उच्च अधिकारियों से वार्ता हुई थी। यूपी सरकार ने भूमि के लिए आश्वस्त कर दिया गया है कि, फेज 2 के लिए पहला फेज पूरा करने का टारगेट जून तक है। फेज 2 के लिए रेलवे बोर्ड को प्रस्ताव दे दिया है। उस पर भी कार्य कर रहे हैं। फैजाबाद में भी मन्दिर निर्माण के बाद का कॉन्सेप्ट डेवलप कर लिया है।

पूर्व सांसद लल्लू सिंह ने भेजा था नाम बदलने का प्रस्ताव

रेलवे के अनुसार सेक्शन का निरीक्षण किया है, स्पीड ट्रायल किया है।100 किमी से ऊपर की स्पीड का अच्छी राइड मिली है। वहीं डबलिंग और इलेक्ट्रिफिकेशन मुख्य है जो कि, दिसम्बर 2023 तक जौनपुर का पूरा होगा। अयोध्या में पहले फेज में 15 हजार के आसपास तो वहीं फेज 2 में एक लाख का तीर्थ यात्रियों का फुटफॉल बड़े धार्मिक कार्यों के लिए तैयार किया जा रहा हैं।

कहा कि, फैजाबाद रेलवे स्टेशन का नाम बदलने को राज्य सरकार को प्रस्ताव भेजा है। नाम बदलने को लेकर अयोध्या के सांसद लल्लू का सुझाव था। राज्य सरकार की अनुमति मिलते ही नाम बदला जाएगा। अयोध्या कैंट रेलवे स्टेशन नाम रखने का प्रस्ताव है। उन्होंने कहा कि अयोध्या से सटे जिला दरियाबाद बाराबंकी पर ट्रायल, फेज 2 में स्टेशन पर सुविधाएं बढ़ाने का प्रस्ताव है।

खबरें और भी हैं...