UP के 24 जिलों में बारिश का अलर्ट:लखनऊ में हल्की बरसात से मौसम हुआ सुहाना; नदियों में उफान से 17 जिलों के 1024 गांव बाढ़ से प्रभावित

लखनऊ10 महीने पहले
तस्वीरें लखनऊ के गोमती नगर की है। यहां कई अन्य इलाकों में शुक्रवार को दोपहर में हल्की बारिश हुई।

उत्तर पद्रेश में बारिश का सिलसिला बरकरार है। लखनऊ में दो दिन बाद शुक्रवार को फिर मौसम बदला और हल्की बारिश हुई। इससे मौसम सुहाना हो गया है। वहीं, मौसम विभाग ने पूर्वांचल समेत 24 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार बीते 24 घंटे में प्रदेश में 5 मिमी औसत बारिश हुई, जो सामान्य बरसात 8 मिमी के अनुमान से 62% ज्यादा है। इसी तरह एक जून से अब तक राज्य में 581 मिमी बारिश हुई हैं।

उधर राज्य में लगातार बारिश से पूर्वांचल के कई जिलों में बाढ़ से हालात भयावह हो गए हैं। प्रदेश का सबसे ज्यादा प्रभावित जिला सिद्धार्थनगर है। दूसरे नंबर पर गोरखपुर है।

मौसम विभाग के अनुसार बीते 24 घंटे में प्रदेश में 5.2 मिमी औसत बारिश हुई।
मौसम विभाग के अनुसार बीते 24 घंटे में प्रदेश में 5.2 मिमी औसत बारिश हुई।

इन 3 जिलों में 25 मिमी से ज्यादा बारिश

प्रदेश के 3 जिलों में 25 मिमी से ज्यादा हुई बारिश हुई है। इसमें शाहजहांपुर में 40 मिमी संभल में 34 मिमी और हापुड़ में 30 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है।

।मौसम विभाग ने आज पूर्वांचल समेत 24 जिलों में भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया है।
।मौसम विभाग ने आज पूर्वांचल समेत 24 जिलों में भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया है।

12 जिलों में ज्यादा तो 32 जिलों में हुई सामान्य बारिश
मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार प्रदेश के 12 जिलों में औसत अनुमान से 120 प्रतिशत बारिश ज्यादा हुई। सामान्य बारिश वाले 32 जिले रहे तो 18 जिले ऐसे हैं जहां पर अनुमान से कम बारिश हुई है। 13 जिले ऐसे रिकार्ड किए गए हैं, जहां अत्यधिक कम बारिश दर्ज की गई हैं।

13 जिले ऐसे रिकॉर्ड किए गए जहां अत्यधिक कम बारिश हुई हैं।
13 जिले ऐसे रिकॉर्ड किए गए जहां अत्यधिक कम बारिश हुई हैं।

इन जिलों में जारी किया गया अलर्ट
प्रदेश के बलिया, मऊ, गाजीपुर, देवरिया, कुशीनगर, गोरखपुर, महाराजगंज, संत कबीर नगर, बस्ती, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, अम्बेडकरनगर, आजमगढ़, लखीमपुर खीरी, बहराइच, श्रावस्ती, सीतापुर, शाहजहांपुर, कासगंज, फरुखाबाद, हरदोई, प्रतापगढ़, जौनपुर, प्रयागराज, एटा, संभल में बारिश का अलर्ट जारी किया गया हैं। मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता के अनुसार अगले दो से तीन दिनों तक ऐसे ही मौसम रहेगा।

खबरें और भी हैं...