पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

2 दिनों में UP से 6 आतंकी गिरफ्तार:ATS का आतंकियों की प्लानिंग पर फुल स्टाप, ISI मॉड्यूल के हैं एजेंट, एक IED और भारी मात्रा में कारतूस व असलहा बरामद

लखनऊ8 दिन पहले

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलीगढ़ दौरे से पहले यूपी ATS (उत्तर प्रदेश आतंकवाद निरोधक दस्ता) ने मंगलवार को छापेमारी कर छह आतंकियों को गिरफ्तार कर लिया है। ATS के मुताबिक इन्हें प्रयागराज, लखनऊ, प्रतापगढ़ और रायबरेली जिले से पकड़ा गया है। तीनों के ISI (Inter Services Intelligence) के एजेंट होने की बात सामने आई है। प्रयागराज में पकड़े गए एक संदिग्ध के पास से जिंदा बम और अन्य की निशानदेही पर भारी मात्रा में कारतूस व असलहा बरामद हुए हैं। बम को डिस्पोजल दस्ते ने डिफ्यूज कर दिया गया था।

यूपी एटीएस के मुताबिक केंद्रीय एजेंसी व दिल्ली स्पेशल की सूचना पर यूपी में लखनऊ, प्रतापगढ़, रायबरेली व प्रयागराज में छापेमारी की गई थी। इसमें तीन आतंकियों को गिरफ्तार और तीन संदिग्ध को हिरासत में लिया गया था। जांच में इन लोगों के निशाने पर बड़ी राजनीतिक हस्तियों के साथ अयोध्या, बनारस और मथुरा के धार्मिक स्थल थे। सभी को स्पेशल सेल दिल्ली के सुपुर्द कर दिया गया।

यूपी से इनकी हुई गिरफ्तारी

  • मूलचंद उर्फ संजू उर्फ लाला, निवासी गांव सलीमपुर भैरो, जिला रायबरेली (यूपी)
  • जीशान कमर, निवासी GTB नगर करेली, जिला प्रयागराज (यूपी)
  • मोहम्मद अमीर जावेद, निवासी मानकनगर प्रेमवती नगर, आलमबाग, लखनऊ (यूपी)
  • मो. जमीन उर्फ जमील खत्री, निवासी अकोढिया ऊंचाहार
  • मो. इम्तियाज उर्फ कल्लू, निवासी जलालपुर डिहवा लरू, महेशगंज, प्रतापगढ़
  • मो. ताहिर उर्फ मदनी, निवासी गुरु तेग बहादुर नगर, करेली, प्रयागराज

जीशान को पाकिस्तान में मिली थी ट्रेनिंग
प्रयागराज से आतंकी जीशान और ओसामा जुड़े हैं, जिन्होंने पाकिस्तान में आईएसआई की ट्रेनिंग ली थी। उन्हें मुंबई अंडरवर्ल्ड से मदद मिल रही थी। वहीं मुंबई के माफिया समीर कालिया का प्रतापगढ़ से गिरफ्तार कल्लू उर्फ इम्तियाज से सीधा संपर्क था। लखनऊ से गिरफ्तार आमिर खजूर के व्यापार के चलते जीशान के संपर्क में आया था। प्रतापगढ़ का इम्तियाज उर्फ कल्लू मुंबई में सिलाई का काम करता था। यहां उसके साथ ऊंचाहार का जमील खत्री से परिचय हुआ था। नशे की लत के चलते यह लोग मुंबई अंडरवर्ल्ड के समीर कालिया के संपर्क में आ गए थे। जहां से यह लोग आतंकियों को गोला-बारूद व असलहा सप्लाई का काम करने लगे। वहीं प्रयागराज से ताहिर भी मुंबई यात्रा के दौरान इनके संपर्क में आय़ा था।

मस्कट के रास्ते पाकिस्तान पहुंचा था ओसामा, प्रयागराज में हुई जीशान से मुलाकात
ओसामा इसी साल 22 अप्रैल 2021 को लखनऊ से सलाम एयरलाइंस की फ्लाइट से मस्कट, ओमान पहुंचा था। मस्कट में ओसामा की मुलाकात प्रयागराज निवासी जीशान से हुई। यह लोग पिछले दिनों ही प्रयागराज लौटे थे। जहां आसोमा एक मदरसे में पढ़ा कर आतंकी नेटवर्क तैयार करने के साथ यूपी में आतंक फैलाने की तैयारी कर रहा था।

मदरसा संचालक के घर छापेमारी के बाद हुआ खुलासा
ATS की लखनऊ और वाराणसी टीम को खुफिया इनपुट मिला था। इस इनपुट के आधार पर प्रयागराज के करेली के करामत चौकी इलाके में छापेमारी की कार्रवाई हुई। करेली के वसियाबाद निवासी मदरसा संचालक मुफ्ती सैफुर्रहमन के घर पर और उससे जुड़े लोगों के यहां ATS ने देर शाम तक पूछताछ की। सबूत जुटाने के लिए सर्च ऑपरेशन चलाया गया। मदरसा संचालक के घर पहुंची एटीएस ने मौजूद महिलाओं से भी पूछताछ की। ATS की दूसरी टीम ने जीटीबी नगर में भी छापेमारी की। सूत्रों के मुताबिक ATS करेली के तिरंगा चौराहे पर रहने वाले उबैदुर्र रहमान के घर व 60 फीट रोड पर भी छापा मारा है।

11 जुलाई को लखनऊ में हुई थी आतंकियों की गिरफ्तारी
11 जुलाई को एटीएस ने लखनऊ से आतंकी संगठन अलकायदा के समर्थित अंसार गजवा तुल हिंद मॉड्यूल के आतंकी मिनहाज, मसीरुद्दीन शकील, मुस्तकीम व मुईद को गिरफ्तार कर कुकर बम बरामद किया था। इनका कानपुर से मेरठ तक कई शहरों गहरे कनेक्शन सामने आए थे। इसी के चलते मंगलवार को पकड़े गए आतंकियों का इनसे कनेक्शन तलाशा जा रहा है।

खबरें और भी हैं...