पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

UP में गिरधारी एनकाउंटर मामला:पुलिस अफसरों पर दर्ज होगी मर्डर की FIR; CJM कोर्ट का आदेश, गिरधारी पर था हिस्ट्रीशीटर अजीत की हत्या का आरोप

लखनऊ2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
गिरधारी को दिल्ली से गिरफ्तार किया गया था।- फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
गिरधारी को दिल्ली से गिरफ्तार किया गया था।- फाइल फोटो
  • बीते 15 फरवरी की रात पुलिस कस्टडी से भागने की कोशिश में मारा गया था गिरधारी
  • इस एनकाउंटर के खिलाफ सर्वजीत सिंह ने CJM कोर्ट में दाखिल की थी याचिका

10 दिन पहले लखनऊ में हुए शूटर गिरधारी विश्वकर्मा उर्फ डॉक्टर का एनकाउंटर UP पुलिस के लिए गले की फांस बन गया है। गुरुवार को लखनऊ CJM की अदालत ने DCP ईस्ट संजीव सुमन, विभूतिखंड थाने के इंस्पेक्टर चंद्रशेखर सिंह और एनकाउंटर में शामिल रहे अन्य पुलिस अफसरों-कर्मियों पर हत्या का केस दर्ज करने का आदेश दिया है। यह आदेश आजमगढ़ के वकील सर्वजीत सिंह की याचिका पर कोर्ट ने दिया।

बता दें कि गिरधारी विश्वकर्मा दिल्ली में गिरफ्तार हुआ था। उसे पुलिस तीन दिन की रिमांड पर लिया था। वह मऊ के पूर्व ब्लॉक प्रमुख अजीत सिंह हत्याकांड का आरोपी था। पुलिस का दावा है कि बीते 15 फरवरी को टीम अजीत हत्याकांड में प्रयुक्त असलहे की बरामदगी के लिए सहारा अस्पताल के पीछे ले गई थी। जहां भागने की कोशिश में वह मारा गया था।

कोर्ट ने मांगी थी रिपोर्ट

आजमगढ़ के वकील सर्वजीत सिंह ने एनकाउंटर पर सवाल उठाते हुए जिला न्यायाधीश दिनेश कुमार शर्मा की अदालत में याचिका दाखिल की थी। इस मामले में जिला न्यायाधीश ने बुधवार को सुनवाई करते हुए CJM से आज रिपोर्ट तलब की थी। कहा था कि CJM रिपोर्ट देकर बताएं कि सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन के अनुसार एनकाउंटर में कौन से हथियार प्रयोग किए गए? घटना की तुरंत रिपोर्ट दर्ज कर कोर्ट को भेजा जाए। क्या वकील सर्वजीत की अर्जी पर रिपोर्ट देने के लिए पुलिस ने बिना कारण दर्शाए एक सप्ताह का समय लिया? कोर्ट ने कहा कि यह आवश्यक हो गया है कि परिवादी की अर्जी में लगाए गए आरोप की चंद्रशेखर सिंह व आरोपियों ने न्यायिक कार्रवाई में झूठे तथ्य दिए हैं कि जांच कराई जाए या नहीं।

यह है पूरा मामला?
बीते 5 जनवरी 2021 को राजधानी के विभूति खंड थाना क्षेत्र के पॉश इलाके कठौता चौराहे पर मऊ जिले के पूर्व ब्लॉक प्रमुख अजीत सिंह की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। इस दौरान अजीत का साथी मोहर सिंह व एक फूड डिलीवरी कंपनी का कर्मी घायल हुआ था। इस प्रकरण में आजमगढ़ के बाहुबली कुंटू सिंह, अखंड सिंह के अलावा गिरधारी के खिलाफ नामजद FIR दर्ज की गई थी। पुलिस ने इस शूटआउट में तीन मददगारों को दबोचा था। जबकि शूटर संदीप सिंह को भी पकड़ा जा चुका है। कुंटू सिंह व अखंड सिंह से भी पुलिस पूछताछ कर चुकी है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने काम को नया रूप देने के लिए ज्यादा रचनात्मक तरीके अपनाएंगे। इस समय शारीरिक रूप से भी स्वयं को बिल्कुल तंदुरुस्त महसूस करेंगे। अपने प्रियजनों की मुश्किल समय में उनकी मदद करना आपको सुखकर...

और पढ़ें