UP सरकार का कोविड के खिलाफ मेगा प्लान:सितंबर माह में हर दिन 13 लाख लोगों के वैक्सीनेशन का लक्ष्य, नकली कोरोना टीके को लेकर डीएम-सीएमओ को अलर्ट जारी

लखनऊ5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
यूपी में अब तक 7 करोड़ 27 लाख 71 हजार 393 से अधिक लोगों को डोज लग चुकी है।- प्रतीकात्मक फोटो - Dainik Bhaskar
यूपी में अब तक 7 करोड़ 27 लाख 71 हजार 393 से अधिक लोगों को डोज लग चुकी है।- प्रतीकात्मक फोटो

उत्तर प्रदेश में कोरोना के खिलाफ आज से बड़ी लड़ाई शुरू हो रही है। सितंबर माह के हर दिन 13 लाख डोज लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। बीते मंगलवार को 12.50 लाख से अधिक लोगों को वैक्सीन लगाई गई। अब तक 7 करोड़ 27 लाख 71 हजार 393 से अधिक लोगों को डोज लग चुकी है।

उधर, WHO ने नकली कोविशील्ड को लेकर यूपी सरकार को अलर्ट किया है। हालांकि केंद्र सरकार ने दावा किया है कि देश में ऐसा कोई मामला नहीं आया है। वहीं, यूपी सरकार की तरफ से भी ऐसी ही जानकारी दी गई है। लेकिन प्रदेश के सभी डीएम व सीएमओ को अलर्ट भी जारी हुआ है।

यूपी में NHM यानी राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के निदेशक अपर्णा उपाध्याय ने मंगलवार को इस बाबत पत्र जारी किया है। उन्होंने लिखा है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन और वैक्सीन निर्माता कंपनी के परीक्षण के बाद यह कन्फर्म हो गया है कि यहां पर किसी भी प्रकार नकली वैक्सीन की सप्लाई नहीं हुई है। इसके साथ ही नकली टीकों से बचाव को लेकर भी अलर्ट रहने की जरूरत है।

सप्लाई चेन पर कड़ी निगरानी रखने के निर्देश भी जारी हुए हैं। साथ ही कोविड के टीकों का उपयोग करने से पहले उसकी गुणवत्ता की प्रमाणिकता को जांचा जाए। इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा है कि प्राइवेट टीकाकरण केंद्रों की निगरानी CCTV से की जाएं और जरुरत पड़ने पर इसकी समीक्षा भी हो। पत्र में यह भी कहा गया है कि अगर कहीं भी टीका नकली पाया जाता है तो दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए।

NHM की मिशन निदेशक ने जारी किया पत्र

NHM निदेशक ने जारी किया पत्र
NHM निदेशक ने जारी किया पत्र

ऐसे बढ़ा वैक्सीनेशन का ग्राफ

  • राज्य में पहले चार से पांच लाख लोगों को रोज वैक्सीन लगाई जाती थी। जून के दूसरे सप्ताह से हर रोज 6 लाख टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया।
  • वहीं, 21 जून से हेल्थ टीम द्वारा सात लाख से साढ़े आठ लाख तक रोज डोज लगाना शुरू किया गया। ऐसे में जून में एक करोड़ डोज़ लगाने का लक्ष्य 24 दिन में हासिल कर लिया गया।
  • जुलाई में हर रोज 10 लाख डोज लगाने का लक्ष्य तय किया गया, मगर केंद्र सरकार से पर्याप्त मात्रा में डोज नहीं मिली। ऐसे में हर रोज 10 लाख वैक्सीन नहीं लग पाईं। वहीं 3 अगस्त को प्रदेश भर में मेगा कैंप भी लगाए गए थे।

सितंबर में हर दिन 12 से 13 का लक्ष्य

वहीं, 16 अगस्त को 23 लाख 67 हजार से अधिक लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया। इसके बाद 27 अगस्त को प्रदेश भर में 'बिग वैक्सीनेशन डे' मनाया गया। इसके लिए प्रदेश भर में 11 हजार से ज्यादा केंद्र बनाए गए। इस 'बिग वैक्सीनेशन डे' में अब तक एक दिन में सबसे अधिक 30 लाख 686 डोज लगाने का रिकॉर्ड बना। ऐसे में अगस्त माह में दो करोड़ डोज लगाने का टारगेट पूरा हो गया। अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद के मुताबिक, सितंबर में हर दिन 12 से 13 लाख लोगों को टीका लगाया जाएगा। प्रदेश में मंगलवार को 7 हजार 259 बूथ बनाए गए। इसमें 7,129 सरकरी व 121 प्राइवेट बूथ रहे। इन पर साढ़े 12 लाख से ज्यादा को टीका लगाया गया।

खबरें और भी हैं...