UP का स्थापना दिवस:CM योगी ने अवध शिल्पग्राम में कार्यक्रम का किया शुभारंभ, कहा- समाज के लिए कुछ कर गुजरने की इच्छा जरूरी

लखनऊ2 वर्ष पहले
आज यूपी दिवस है। इस मौके पर लखनऊ के अवध शिल्पग्राम में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसका शुभारंभ सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया।
  • आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश, सबका विकास सबका सम्मान की थीम पर केंद्रित रहेगा उत्तर प्रदेश का स्थापना दिवस

उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस का विधिवत उद्घाटन रविवार को अवध शिल्पग्राम में किया गया। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल को आना था, लेकिन ऐन वक्त पर उनका कार्यक्रम स्थगित हो गया। इसके बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने दीप प्रज्वलित कर समारोह का शुभारंभ किया। इस मौके पर योगी ने कहा कि हर क्षेत्र में देश के अग्रणी उत्तर प्रदेश रहा है, जब भी समाज के लिए कुछ कर गुजरने की उत्सुकता नहीं रहती तो समाज भ्रमित रहता है।

यह यूपी दिवस का चौथा संस्करण है जो 24 जनवरी से 26 जनवरी तक चलेगा। इस साल उत्तर प्रदेश दिवस की थीम आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश, महिला युवा किसान, सबका विकास सबका सम्मान रखा गया है। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि स्थापना दिवस के इस कार्यक्रम में हमारे साथ जुड़े सभी हस्तशिल्पी,कारीगर, शिल्पकार, अलग अलग क्षेत्र के लोगों को सबसे पहले स्थापना दिवस के चतुर्थ संस्करण पर धन्यवाद देता हूं। भारत के स्वाधीनता के केंद्र बिंदु उत्तर प्रदेश रहा है।

स्थापना दिवस की शुरुआत करने के लिए अपनी पीठ थपथपाई

सीएम ने कहा कि जब प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनी तो तत्कालीन राज्यपाल ने हमारी सरकार के सामने प्रस्ताव रखा था। हर प्रदेश अपना स्थापना दिवस मनाता है। क्या ऐसा उत्तर प्रदेश नहीं कर सकता? जब इसे मैंने अपनी कैबिनेट में रखा तो इसे सहर्ष स्वीकार किया गया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि चौथा स्थापना दिवस पर प्रदेश को शुभकामनाएं देता हूं, आज हमने उन लोगो को सम्मान दिया जिन्होंने अपने जीवन मे कुछ करके दिखाया है, भाषण कम हुए सम्मान दिए गए..जैसा पिछले दस महीने से हम वैश्विक कोरोना संकट से लड़ते हुए प्रधानमंत्री जी के "जान भी,जहान भी" के बात को आत्मसात करते हुए आज यहां आयोजन किया गया...

उद्यम सारथी ऐप का हुआ लोकार्पण

;योगी ने उद्यम सारथी ऐप का लोकार्पण किया है। इस ऐप में अब मोबाइल की एक क्लिक पर रोजगार की हर जानकारी मिलेगी। उद्यमियों को रोजगार का हाइटेक प्‍लेटफार्म, युवा उद्यमियों की सारथी बनी सरकार, हर हाथ को मिलेगा रोजगार, ODOP के तहत उद्यम सारथी ऐप लांच हुआ है।

उद्यम सारथी ऐप के जरिये लोग अलग-अलग विभागों और क्षेत्र में रोजगार और व्‍यवसाय के उपलब्‍ध अवसरों की पूरी जानकारी कहीं भी और किसी भी वक्‍त हासिल कर सकते हैं। किसी भी तरह का व्‍यवसाय शुरू करने की प्रक्रिया और उससे जुड़ी केंद्र व राज्‍य सरकार की योजनाओं का भी पूरा ब्‍योरा ऐप में उपलब्‍ध रहेगा।

स्‍वरोजगार शुरू करने के लिए राज्‍य सरकार की सहायता और विशेषज्ञों की राय लेने की सुविधा भी मौजूद। उद्योग शुरू करने के लिए लोन की उपलब्‍धता और अप्‍लाई करने की पूरी प्रक्रिया भी ऐप में ही मौजूद हैं। तैयार प्रोडक्‍ट के लिए बाजार की उपलब्‍धता और अन्‍य चीजों का पूरा ब्‍योरा भी ऐप में उपलब्ध रहेगा। हर बिजनेस माडल की पूरी जानकारी और उसके विकास की गाइडलाइन भी ऐप में रहेगी।

यूपी दिवस के शुभारंभ के मौके पर मौजूद योगी और सरकार के मंत्री।
यूपी दिवस के शुभारंभ के मौके पर मौजूद योगी और सरकार के मंत्री।

इस बार हर जिले में होगा यूपी दिवस
24 जनवरी को राजधानी लखनऊ स्थित अवध शिल्प ग्राम में उद‌्घाटन समारोह होगा जबकि 25 को गौतमबुद्ध नगर स्थित नोएडा हाट में विशिष्ट आयोजन होगा। इसके अलावा सभी 75 जिलों में स्थानीय जन प्रतिनिधियों और प्रभारी मंत्रियों की उपस्थिति में कार्यक्रम आयोजित होंगे।

यूपी दिवस 2021 में क्या रहेगा ख़ास
आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश: सबका विकास सबका सम्मान की थीम पर मनेगा यूपी दिवस। एसिड अटैक महिलाओं द्वारा बैंड गायन, किन्नर कलाकारों द्वारा शबरी प्रसंग की प्रस्तुति, सीता, द्रौपदी, रानी लक्ष्मीबाई, झलकारी बाई, ऊदा देवी जैसी ऐतिहासिक नारियों की वेशभूषा में होंगी प्रस्तुतियां। श्री राम मंदिर मॉडल, हस्तिनापुर को केंद्र में रखकर महाभारत के विभिन्न प्रसंगों को और मेरठ को केंद्र में रखकर स्वतंत्रता संग्राम के गौरवमयी प्रसंगों की कलात्मक प्रस्तुति होंगी।