लखनऊ में दिल्ली स्पेशल सेल की छापेमारी:शहर में आतंकियों के मूवमेंट वाले ठिकानों का ब्योरा तैयार किया, ओसामा-मूलचंद लाला को आतंकी आमिर के घर ले जाकर पूछताछ

लखनऊ2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
आतंकी आमिर। फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
आतंकी आमिर। फाइल फोटो

दिल्ली स्पेशल सेल की टीम ने लखनऊ में मंगलवार और बुधवार को आतंकी ओसामा व मूलचंद्र लाला के साथ कई जगह छापेमारी की। इस दौरान टीम इन लोगों को आतंकी आमिर के आलमबाग स्थित घर भी ले गई, जहां इन लोगों के आपस में कनेक्शन के विषय में जानकारी ली। इसके साथ ही इन लोगों के लखनऊ में अन्य ठिकानों का ब्योरा जुटाया, जहां इनका उठना बैठना होता था। इसके बाद टीम दोनों को लेकर दिल्ली रवाना हो गई।

एटीएस सूत्रों के मुताबिक दिल्ली स्पेशल टीम ओसामा और मूलचंद लाला को रिमांड पर लेकर इनके दहशतगर्द लोगों से संबंध के साथ मुंबई अंडरवर्ल्ड के कनेक्शन की तलाश कर रही है। इसी क्रम में एक टीम दोनों को लेकर लखनऊ पहुंची, जिसके बाद आमिर के घर के साथ इन लोगों के अन्य ठिकानों पर भी छापेमारी की।

हालांकि यहां से टीम को कुछ खास हाथ नहीं लगा, जबकि प्रयागराज में इनसे जुड़े हुमैदुर पर आमिर के घर पर आईईडी डिलीवर करने का संदेह है। जिसको प्रयागराज से बरामद किया गया था। फिलहाल एक टीम इनके मूवमेंट वाले स्थानों पर नजर बनाए रखे हुए है।

हुमैदुर के पास कैसे पहुंची आईईडी, टीम कर रही पड़ताल
एटीएस सूत्रों के मुताबिक आतंकियों को ऊंचाहार अकौढ़िया निवासी लाला ऊर्फ मूलचंद्र ने हुमैदुर के माध्यम से प्रयागराज में आरडीएक्स सप्लाई की थी। हुमैदुर ओसामा का चाचा और आमिर का रिश्तेदार है। इसके चलते ही हुमैदुर के हर मूवमेंट को लेकर टीम बारीकी से पड़ताल कर रही है। हुमैदुर ने आंकियों की गिरफ्तारी के बाद प्रयागराज करैली में सरेंडर कर दिया था। हुमैदुर के पास आईईडी किसने सप्लाई की इसकी टीम पड़ताल कर रही है।

ओसामा के पाकिस्तान और मूल चंद्र लाला के अंडरवर्ल्ड कनेक्शन खंगाल रही टीम
प्रयागराज से आतंकी ओसामा और जीशान ने पाकिस्तान में आईएसआई की ट्रेनिंग ली थी। उन्हें मुंबई अंडरवर्ल्ड से मदद मिल रही थी। वहीं मुंबई के माफिया समीर कालिया का प्रतापगढ़ से गिरफ्तार मूल चंद्र लाला से सीधा संपर्क था। लखनऊ से गिरफ्तार आमिर खजूर के व्यापार के चलते जीशान के संपर्क में आया था। सभी लोग मुंबई अंडरवर्ल्ड के समीर कालिया के संपर्क में आ गए थे। जहां से इन लोगों को गोला-बारूद व असलहा सप्लाई मिलती थी। इन लोगों के पाकिस्तान और अंडरवर्ल्ड कनेक्शन की खोज के लिए एक टीम मुंबई में डेरा डाले है।

दिल्ली पुलिस की स्पेशल टीम ने जब्त की आतंकी आमिर की आल्टो कार
दिल्ली पुलिस की स्पेशल टीम बुधवार को आलमबाग पुलिस के साथ आतंकी आमिर के मवइया प्रेमवती नगर स्थित घर से आल्टो कार को जब्त कर लिया। इस कार के आतंकी गतिविधयों में प्रयोग करने की बात समाने आई है। आलमबाग पुलिस के मुताबिक दिल्ली पुलिस की स्पेशल टीम सुबह करीब 11:30 बजे दारोगा अमरनाथ चौरसिया के साथ आमिर के घर गई। जहां आमिर की मां रुमाना और भाई अब्दुल्ला से कार केस प्रापर्टी होने की बात कह कब्जे में ले लिया। एटीएस सूत्रों के मुताबिक इस कार का प्रयोग आतंकी गतिविधियों में आमिर और उसके साथियों द्वारा किया जा रहा था। आमिर ने मथुरा, प्रयागराज, लखनऊ और मेरठ में कार से आतंकी साथियों के साथ कई जगह गया था। एटीएस को कार कानपुर से प्रयागराज हाईवे और लखनऊ-कानपुर हाईवे के टोल प्लाजा पर यह कार सीसीटीवी कैमरे में दिखी थी।

यूपी से इनकी हुई गिरफ्तारी

  • मूलचंद उर्फ संजू उर्फ लाला, निवासी गांव सलीमपुर भैरो, जिला रायबरेली (यूपी)
  • जीशान कमर, निवासी GTB नगर करेली, जिला प्रयागराज (यूपी)
  • मोहम्मद अमिर जावेद, निवासी मानकनगर प्रेमवती नगर, आलमबाग, लखनऊ (यूपी)
  • मो. जमीन उर्फ जमील खत्री, निवासी अकौढ़िया ऊंचाहार
  • मो. इम्तियाज उर्फ कल्लू, निवासी जलालपुर डिहवा लरू, महेशगंज, प्रतापगढ़
  • मो. ताहिर उर्फ मदनी, निवासी गुरुतेग बहादुर नगर, करेली, प्रयागराज
  • हुमैदुर रहमान करेली, प्रयागराज ने करेली पुलिस स्टेशन में किया था सरेंडर
खबरें और भी हैं...