पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

डॉक्टरों की निगरानी में सुधर रही कल्याण की सेहत:PGI में भर्ती पूर्व CM कल्याण सिंह की तबियत अब पहले से बेहतर, अगले 24 से 48 घंटे में ICU से वार्ड में शिफ्ट हो सकते हैं

लखनऊ2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
चिकित्सकों के मुताबिक पीजीआई में भर्ती पूर्व सीएम कल्याण सिंह की तबियत अब पहले से बेहतर,अगले 24 से 48 घंटे में उन्हें आईसीयू से किया जा सकता है वार्ड में शिफ्ट  (फाइल फोटो) - Dainik Bhaskar
चिकित्सकों के मुताबिक पीजीआई में भर्ती पूर्व सीएम कल्याण सिंह की तबियत अब पहले से बेहतर,अगले 24 से 48 घंटे में उन्हें आईसीयू से किया जा सकता है वार्ड में शिफ्ट (फाइल फोटो)

उत्तर प्रदेश के पूर्व CM व राजस्थान के राज्यपाल रहे कल्याण सिंह की तबियत में हुए सुधार को देखते हुए उन्हें जल्द ही ICU से वार्ड में शिफ्ट किया जा सकता। 4 जुलाई की शाम को नाजुक हालत में लोहिया संस्थान से कल्याण सिंह को SGPGI में शिफ्ट कराया गया था। तभी से वह लगातार एक्सपर्ट डॉक्टरों की टीम की निगरानी में ICU में भर्ती हैं। अटकलें यह भी थी कि गुरुवार को यूपी दौरे के बीच पीएम कल्याण सिंह को देखने के लिए लखनऊ का भी रुख कर सकते हैं।

फिलहाल पीएम का लखनऊ आने को लेकर कोई प्रोटोकॉल जारी नहीं हुआ है। हालांकि SGPGI में गुरुवार को ICU वार्ड में सुबह से ही हलचल देखी जा रही है। कल्याण सिंह के पीएसओ दयाशंकर यादव के मुताबिक अब उनकी तबियत पहले से ज्यादा बेहतर है और आज उन्हें खाना भी खिलाया गया है।

पीजीआई में गुरुवार को आईसीयू वार्ड में सुबह से ही हलचल देखी जा रही है,संस्थान के इसी आईसीयू सेक्शन में पूर्व सीएम कल्याण सिंह को एडमिट किया गया है
पीजीआई में गुरुवार को आईसीयू वार्ड में सुबह से ही हलचल देखी जा रही है,संस्थान के इसी आईसीयू सेक्शन में पूर्व सीएम कल्याण सिंह को एडमिट किया गया है

अगले एक से दो दिन में कल्याण सिंह को आईसीयू से वार्ड में किया जा सकता है शिफ्ट -

एसजीपीजीआई लखनऊ के निदेशक प्रो आरके धीमन ने भास्कर को बताया कि पूर्व सीएम कल्याण सिंह की तबियत अब पहले से काफी बेहतर है। ब्लड प्रेशर व ब्लड शुगर समेत सभी अहम वाइटल बॉडी पैरामीटर्स नियंत्रण में हैं। क्रिटिकल केयर मेडिसिन के आईसीयू में उनका इलाज क्रिटिकल केयर मेडिसिन, नेफ्रोलाजी, न्यूरोलाजी, एन्डोक्रिनालाजी व कार्डियालाजी डिपार्टमेंट की सीनियर फैकल्टी की निगरानी में चल रहा है और उनके सुधारते स्वास्थ्य को देखते हुए अगले 1 - 2 दिन में उन्हें आईसीयू से वार्ड में भी शिफ्ट किया जा सकता है।

पीएम मोदी के पीजीआई लखनऊ के संभावित दौरे के बारे मे पूछने प्रो धीमन कहते है कि उन्हें फिलहाल इस बाबत कोई जानकारी नहीं है।

BJP के राष्ट्रीय अध्यक्ष नड्डा समेत कई नेता कल्याण से मिल चुके हैं

पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह बीते 21 जून से लखनऊ के लोहिया संस्थान में भर्ती किए गए थे। इस बीच 4 जुलाई को उनकी तबियत ज्यादा बिगड़ते ही सबसे पहले यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ उनसे मिलने पहुंचे थे।थोड़ी देर बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या सहित प्रदेश सरकार के कई मंत्री भी लोहिया संस्थान कल्याण सिंह का हालचाल लेने गए। इस बीच उसी दिन उन्हें पीजीआई शिफ्ट किया गया तो मंगलवार को दोबारा से सीएम योगी उनसे मिलने पीजीआई पहुंचे।

अगले दिन बुधवार को बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा बीएल संतोष समेत भाजपा संगठन के तमाम बड़े नेताओं को लेकर कल्याण सिंह का हाल चाल जानने पीजीआई पहुंचे। इस बीच रविवार 11 जुलाई को केंद्रीय मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल पीजीआई पहुंचे। वहीं अगले ही दिन सोमवार को अमेठी सांसद व केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी भी कल्याण सिंह से मिलने पीजीआई पहुंचीं थीं। इनके अलावा प्रतिदिन प्रदेश सरकार के कई बड़े नेता व मंत्री पीजीआई पहुंचकर कल्याण सिंह का कुशल क्षेम ले रहे हैं।

खास बात यह है कि इस बीच खुद प्रधामनंत्री मोदी कल्याण सिंह के पारिवारिक सदस्यों को फ़ोन कर उनके स्वास्थ्य के विषय मे जानकारी ले चुके हैं। इसके अलावा सोशल मीडिया के माध्यम से भी उन्होंने अस्पताल में भर्ती कल्याण सिंह के जल्द स्वास्थ्य होने की कामना की है।

यहां तक कि उन्होंने यूपी सीएम को कल्याण सिंह के बेहतर इलाज व्यवस्था कराने के भी निर्देश दिए थे।यही कारण रहा कि कयास लगाया जा रहा था कि पीएम गुरुवार को अचानक से वाराणसी से लखनऊ का भी रुख कर सकते हैं,पर फिलहाल इस बाबत कोई अधिकृत जानकारी नहीं आई है।

खबरें और भी हैं...