छात्रा की खुदकुशी में SP को नोटिस:DJ पर डांस कराने पर छात्रा की खुदकुशी का मामला; SP हमीरपुर को मानवाधिकार आयोग की नोटिस

लखनऊ7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

ग्राम प्रधान का चुनाव जीतने की खुशी में निकले जुलूस के दौरान जबरन डीजे पर डांस करवाने से आहत बीए की छात्रा की खुदकुशी के मामले में SP हमीरपुर की मुश्किलें बढ़ गयी हैं। मामले का संज्ञान लेकर राज्य मानवाधिकार आयोग ने गुरुवार को एसपी हमीरपुर को नोटिस भेजकर जवाब तलब किया है। मामले को बेहद गंभीरता से लेते हुए आयोग ने कहा कि समय रहते पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करती तो छात्रा आत्मघाती कदम उठाने पर मजबूर नही होती।

हमीरपुर में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव का परिणाम घोषित होने के दो दिन बाद मझगवां क्षेत्र के एक गांव में प्रधान की जीत पर डीजे के साथ जुलूस निकाला गया था। जुलूस के दौरान भीड़ ने जबरन एक छात्रा को खींचकर डीजे पर नचाया था। विरोध करने पर उसके और परिजनों के साथ मारपीट की गयी थी। घटना के डेढ़ माह बाद भी कार्रवाई न होने से आहत बीए की 20 वर्षीय छात्रा ने फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली थी।

छह लोग बनाये गए थे आरोपी

पीड़ित पिता ने बताया कि ग्राम प्रधान के चुनाव जीतने पर गांव में जुलूस निकाला गया था। उसी समय छह लोगों ने पुत्री को जबरन नचाने के साथ ही अभद्रता और मारपीट की थी। तहरीर पर पुलिस ने आरोपितों चंद्रभान, सचिन, शनि, बलराम, पंकज और शिवाकांत के खिलाफ छेड़खानी व बलवा की धाराओं में मुकदमा दर्ज किया था।

रिपोर्ट दर्ज होने के बाद भी पुलिस ने आरोपितों पर कार्रवाई नहीं की। इससे आरोपियों के हौसले बढ़ गए और आए दिन बेटी के पर छींटाकशी करने लगे। हालांकि, लोकल पुलिस का दावा है कि आरोपितों पर दर्ज मुकदमे की चार्जशीट कोर्ट में दाखिल की जा चुकी है।

खबरें और भी हैं...