यूपी कैबिनेट में 16 अहम प्रस्ताव पास:लखनऊ के कुकरैल में बनेगा नाइट सफारी पार्क, डिफेंस कॉरिडोर की नई पॉलिसी को मंजूरी

लखनऊ4 महीने पहले

सीएम योगी की अध्यक्षता में मंगलवार को लखनऊ के लोकभवन में यूपी कैबिनेट की बैठक हुई। इसमें 16 प्रस्ताव मंजूर हुए हैं। लखनऊ के कुकरैल में नाइट सफारी पार्क बनाया जाएगा। वाजिद अली शाह प्राणी उद्यान (लखनऊ चिड़ियाघर) को कुकरैल वन क्षेत्र में शिफ्ट किया जाएगा। अब यूपी में इको टूरिज्म बोर्ड का गठन होगा। इसके अध्यक्ष खुद सीएम योगी होंगे। साथ ही, डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर की नई पॉलिसी भी पास हो गई।

मौजूदा वक्त में चिड़ियाघर हजरतगंज के पास नरही एरिया में मौजूद है।
मौजूदा वक्त में चिड़ियाघर हजरतगंज के पास नरही एरिया में मौजूद है।

कैबिनेट बैठक के बाद मंत्री एके शर्मा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। उन्होंने कहा," नगर विकास के सभी प्रोजेक्ट पास किए गए है। 3 कंपनियां, राज्य उत्पादन विद्युत निगम, जल विद्युत उत्पादन निगम और जवाहर विद्युत उत्पादन निगम को मर्ज करके एक कंपनी बनाई जा रही है। इसको यूपी राज्य उत्पादन विद्युत निगम का नाम दिया गया है।

कैबिनेट बैठक से पहले सीएम योगी ने अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि दी।
कैबिनेट बैठक से पहले सीएम योगी ने अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि दी।

10 लाख करोड़ के ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी को भी मंजूरी
इस बैठक में जनवरी में होने वाली 10 लाख करोड़ की ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के लिए भी निर्देश जारी हुए हैं। नए जेल मैन्युअल को मंजूरी मिल गई है। रामपुर में नए फायर स्टेशन को मंजूरी मिली है। प्रतापगढ़ में मंधाता नई नगर पंचायत बनाई गई है। जौनपुर में नगर पालिका परिषद मुंगराबादशाहपुर का विस्तार किए जाने का भी फैसला किया गया है। अलीगढ़ में फूड क्राफ्ट इंस्टिट्यूट को अपग्रेड किया जाएगा। यहां 17 कोर्स चलाए जाएंगे।"

कैबिनेट बैठक में यूपी के जेलों को लेकर भी घोषणाएं की गईं हैं।
कैबिनेट बैठक में यूपी के जेलों को लेकर भी घोषणाएं की गईं हैं।

100 दिनों के कामकाज पर चर्चा
कैबिनेट बैठक के बाद अब मंत्री समूह की बैठक हो रही है। इस बैठक में योगी सरकार के 100 दिनों के कामकाज के बाद आगामी 6 महीने की कार्ययोजना पर चर्चा हो सकती है। योगी आदित्यनाथ समेत पूरी कैबिनेट मौजूद रही। इस बैठक से पहले सीएम योगी, डिप्टी सीएम बृजेश पाठक और केशव प्रसाद मौर्य ने अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि दी।

डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने कहा,"मुझे 25 जिलों का दौरा करना है। 3 जिले का दौरा कर चुका हूं। गरीब-मजदूरों की दशा सुधारने के लिए काम करने हैं। आज अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्य तिथि है। शाम 4 बजे श्रद्धांजलि सभा है। उनकी याद में एक मूवी भी दिखाई जाएगी।"

CM इसी सप्ताह से शुरु करेंगे अपने प्रभार वाले मंडलों का दौरा
सीएम योगी के पास सहारनपुर, मेरठ, मुरादाबाद,अलीगढ़ वाराणसी, गोरखपुर और आजमगढ़ मंडल हैं। सीएम योगी इन शहरों का दौरा करेंगे। यहां सीएम का फोकस सरकार, संगठन और जनता की समस्याओं के निपटारे का होगा। साथ ही इन मंडल और जिलों में विकास के बड़े प्रोजेक्ट का शिलान्यास भी कर सकते है।

सीएम और दोनों डिप्टी सीएम के दौरे का मकसद योजनाओं को तेजी से धरातल पर उतारना है। सीएम योगी, दोनों डिप्टी सीएम केशव मौर्य और बृजेश पाठक लोकसभा चुनाव से पहले नवंबर 2023 तक अपने-अपने प्रभार वाले जिलों का दौरा करेंगे।