यूपी में बनेगी इंपोर्टेड बियर:मिर्जापुर, संभल और बाराबंकी में खुलेगी बियर भट्ठी, 3 नए डिस्टलरी प्लांट भी बनेंगे

लखनऊ3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

यूपी में इंपोर्टेड बियर बनाने के लिए 3 डिस्टलरी प्लांट और खुलेंगे। डिस्टलरी प्लांट वही जगह है जहां शराब बनाई जाती है। इसके अलावा मिर्जापुर, संभल और बाराबंकी में शराब की भट्ठी बनेगी।

इन दोनों जगहों पर इंपोर्टेड क्वालिटी की बियर तैयार होगी। अपर मुख्य सचिव आबकारी संजय भूसरेड्डी ने बताया कि इन इकाइयों के लगने से 87 हजार नए रोजगार पैदा होंगे। इसमे 11 युवाओं को सीधे नौकरी मिलेगी।

उनके अनुसार, 76 हजार लोगों को होटल, ढाबों, ट्रांसपोर्ट जैसे अगल-अलग क्षेत्र में कारोबार का मौका मिलेगा। इसकी पूरी रूपरेखा तैयार हो चुकी है। नई आबकारी नीति के तहत जल्द ही यह इकाइयां शुरू हो जाएंगी।

प्रदेश में 2850 करोड़ निवेश होगा
भुसरेड्डी ने बताया कि आबकारी विभाग ने एक साल की कार्य योजना तैयार की है। प्रदेश में आठ नई डिस्टलरी को स्थापित करने के लिए अनुमति दी जाएगी। 11 निर्माणाधीन डिस्टलरी का काम पूरा किया जाएगा। इससे 2850 करोड़ का निवेश बढ़ने के साथ बड़ी संख्या में युवाओं को नौकरी भी मिलेगी।

रेस्टोबार का कल्चर बढ़ाएगा आमदनी
भुसरेड्डी ने कहा कि तीन माइक्रोबेवरी का भी निर्माण अगले साल तक पूरा हो जाएगा। दो वाइनरीज भी स्थापित की जाएगी। जिससे राज्य में 500 करोड़ का निवेश मिलेगा और रोजगार के अवसर खुलेंगे।

रेस्टोबार के कल्चर को बढ़ावा दिया जा रहा है। इससे सरकार का राजस्व बढ़ने के साथ नौकरियां भी मिलेंगी। रेस्टोबार खोलने के लिए विभाग ने काफी सहूलियतें दी है। 50 नए रेस्टोबार के लिए लाइसेंस दिए गए है।