पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

UP में सांसों को मिलेगी संजीवनी:जमशेदपुर से 80 टन लिक्विड ऑक्सीजन लेकर निकली जीवनरक्षक एक्सप्रेस, 65 टन लेकर क्रायोजेनिक टैंक भी जाने को तैयार

लखनऊ2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतिकात्मक फोटो। - Dainik Bhaskar
प्रतिकात्मक फोटो।

उत्तर प्रदेश की में ऑक्सीजन की किल्लत अब कुछ कम होगी। 80 टन लिक्विड ऑक्सीजन शुक्रवार रात तक लखनऊ पहुंच जाएगी। गृह विभाग ने बताया कि ऑक्सीजन से भरे क्रायोजेनिक टैंक लेकर जीवनरक्षक एक्सप्रेस जमशेदपुर से रवाना हो चुकी है।

गृह विभाग ने बताया कि औद्योगिक इकाइयों के सहयोग से विदेश से मंगवाए गए क्रायोजेनिक टैंक ऑक्सीजन के परिवहन में बेहद कारगर साबित हो रहे हैं। इनसे ऑक्सीजन की सप्लाई के लिए सरकार ने ऑक्सीजन और जीवनरक्षक एक्सप्रेस का संचालन शुरू किया है। जीवनरक्षक एक्सप्रेस जमशेदपुर से 80 टन लिक्विड ऑक्सीजन लेकर आ रही है जो शुक्रवार सुबह यहां पहुंचेगी।

अस्पतालों में जरूरत के मुताबिक होगा वितरण

बताया जा रहा है कि इसके बाद इस ऑक्सीजन का वितरण जरूरत के मुताबिक आसपास के जिलों में तत्काल कर दिया जाएगा। इसी के साथ गुरुवार शाम को एक और ट्रेन को चलाने की तैयारी पूरी हो चुकी थी। यह ट्रेन भी 65 लीटर लिक्विड ऑक्सीजन लेकर शनिवार को यूपी पहुंच जाएगी। इसके बाद यूपी में ऑक्सीजन की कमी काफी हद तक दूर होने की संभावना है।