भर्ती प्रक्रिया में गड़बड़ी की शिकायत पर बैकफुट में KGMU:दिव्यांगजन आरक्षण की अनदेखी में रद्द करनी पड़ी भर्ती प्रक्रिया, गवर्नर व सीएम से की गई थी शिकायत

लखनऊ4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
भर्ती प्रक्रिया में गड़बड़ी की शिकायत पर KGMU ने रद्द किया विज्ञापन - प्रतीकात्मक चित्र - Dainik Bhaskar
भर्ती प्रक्रिया में गड़बड़ी की शिकायत पर KGMU ने रद्द किया विज्ञापन - प्रतीकात्मक चित्र

KGMU को शिक्षकों की नियुक्ति में दिव्यांगजन आरक्षण संबंधी नियमों की अनदेखी भारी पड़ गई है। इस मामले की शिकायत राज्यपाल व सीएम से की गई थी। साथ ही मामला न्यायालय तक पहुंच गया। इसके बाद अब KGMU ने अपना भर्ती विज्ञापन रद्द कर दिया और एक बार फिर से नए सिरे से भर्ती प्रक्रिया शुरू करनी होगी।

डॉ. राजीव मिश्रा ने न्यायालय में दाखिल की थी रिट

किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय में 10 जनवरी को 2020 को एनॉटमी, कम्युनिटी मेडिसिन एंड पब्लिक हेल्थ, पीडियाट्रिक एंड प्रिवेंटिव डेंटिस्ट्री, पैथालॉजी और फॉर्माकोलॉजी विभाग के विभिन्न पदों पर भर्ती करने के लिए विज्ञापन जारी किया गया था। इन विभाग में भर्ती प्रक्रिया के तहत साक्षात्कार भी हो चुके हैं। बीती कार्य परिषद में इनके लिफाफे खोले जाने थे लेकिन यह नहीं हो पाया था। इसके बाद यूनिवर्सिटी में इसको लेकर तमाम चर्चाएं चल रही थीं। इस बीच डॉ. राजीव मिश्रा की ओर से इस संबंध में न्यायालय में रिट दाखिल करके दो बिंदुओं पर जवाब मांगा गया था। पहले सवाल में उन्होंने चयन प्रक्रिया को लेकर चांसलर द्वारा कोई फैसला लेने के बारे में पूछा गया था। इसके जवाब में यूनिवर्सिटी ने इस बारे में कोई फैसला न होने की बात कही है। दूसरा सवाल इस चयन प्रक्रिया पर कार्य परिषद के सदस्यों का मंतव्य जानने के लिए था। इस पर यूनिवर्सिटी प्रशासन ने कार्य परिषद के सदस्यों की सहमति से चयन प्रक्रिया कैंसिल करने की बात कही है।

ई-मेल के माध्यम से मांगा गया कार्य परिषद सदस्यों का जवाब

विवि की भर्ती प्रक्रिया का मामला न्यायालय पहुंचने के बाद आनन-फानन में विवि प्रशासन ने कार्य परिषद सदस्यों से संपर्क साधा। सभी सदस्यों से ईमेल के माध्यम से भर्ती विज्ञापन रद्द करने पर सहमति या असहमति भेजने के लिए कहा था। इसके लिए 22 सितंबर की तारीख तय की गई थी। कार्य परिषद सदस्यों से सहमति मिलने के बाद केजीएमयू प्रशासन ने अपना भर्ती विज्ञापन रद्द कर दिया है।

नए सिरे होगी भर्ती प्रक्रिया

KGMU कुलसचिव आशुतोष कुमार द्विवेदी ने भर्ती प्रक्रिया रद्द करने का आदेश जारी किया है।आदेश में उन्होंने कार्य परिषद सदस्यों की ओर से पास किये गये प्रस्ताव का हवाला दिया है। यह भर्ती प्रक्रिया अब दिव्यांगजनों के लिए निर्धारित आरक्षण नियमों का पालन करते हुए नए सिरे से शुरू की जाएगी।

खबरें और भी हैं...