• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Lucknow
  • Laghu Udyog Bharti Will Create Employment Opportunities In Villages Through Small Scale Industries, Sehgal Said That All Problems Will Be Solved Soon

गांव में रोजगार बढ़ाने की पहल:लघु उद्योगों के माध्यम से गांवों में रोजगार के अवसर सृजित करेगा लघु उद्योग भारती, सहगल ने कहा सभी समस्याओं का समाधान जल्द

लखनऊ8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
नवनीत सहगल ने कहा कि सभी समस्याओं का समाधान जल्द होगा। - Dainik Bhaskar
नवनीत सहगल ने कहा कि सभी समस्याओं का समाधान जल्द होगा।

उद्यमियों से जुड़ी जो भी समस्याएं होगी उसको दूर किया जाएगा। रविवार को गोमती नगर स्थित एक निजी होटल में लघु उद्योग भारती की ओर से आयोजित कार्यक्रम में अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल ने यह बात कही। उन्होंने उद्यमियों की समस्याओं को सुना तथा शीघ्र ही समस्याओं का शासन स्तर पर संज्ञान लेते हुए प्रभावी कदम उठाये जाने का आश्वासन दिया। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के वरिष्ठ प्रचारक और लघु उद्योग भारती के वीरेन्द्र सिंह ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में लघु उद्योगों को बढ़ावा देने की जरूरत है। इससे गांव से शहर की ओर पलायन रुकेगा। इसके साथ ही गांव में रोजगार के नए अवसर सृजित होंगे।

सम्मेलन में लघु उद्योग भारती के राष्ट्रीय अध्यक्ष बल्देव भाई प्रजापति ने राष्ट्रीय स्तर पर किए गए कार्यो की चर्चा की। उन्होंने एमएमएमई पॉलसी में ट्रेडर को सम्मलित किए जाने का विरोध किया। कहा कि इससे इससे उत्पादन की जगह निर्यात के सापेक्ष आयात बढ़ेगा। वहीं, पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष ओम प्रकाश मित्तल ने सूक्ष्म लघु उद्योगों को सरकार द्वारा वित्तीय सहायता व जीएसटी के नियमों में आने वाली समस्याओं और समाधान की चर्चा की गई।

लघु उद्योग भारती के प्रदेश अध्यक्ष मधुसूदन दादू ने उद्योगों के विकास में पर्यावरण संतुलन के साथ आयात बढ़ाने की मांग की। उन्होंने एमएसएमई पॉलसी 2017 कैपिटल सब्सीडी को 5 वर्ष से बढ़ाकर 10 वर्ष किए जाने की मांग की। प्रदेश में औद्योगिक क्षेत्रों की अस्त व्यस्त अवस्थापना सुविधाओं के कारण आ रही समस्या पर चर्चा की गयी।

लघु उद्योग भारती के प्रदेश महामंत्री रवीन्द्र सिंह ने लघु उद्योग भारती के सदस्यों द्वारा लखनऊ में फॉर्मा पार्क की स्थापना वर्तमान में औद्योगिक भवनों पर लगने वाले अत्यधिक हाउस टैक्स के लिए कर निर्धारण प्रक्रिया को उद्योग हित में निर्धारित किए जाने की मांग की।

राइस मिल मालिकों की समस्याओं पर चर्चा की गई

इस दौरान शाहजहांपुर के कारोबारियों ने राइस मिल मालिकों की समस्याओं पर बात की। बताया गया कि कई बार शिकायत के बाद भी उनकी समस्याओं का शासन स्तर पर सुनवाई नहीं हो रही है। कार्यक्रम में मौजूद सिडबी के मुख्य महाप्रबंधक राजीव कुमार ने सिडबी की तरफ से चल रही योजनाओं की जानकारी दी गई। बताया गया कि लघु उद्योग को बढ़ाने के लिए सिडबी की तरफ से बहुत सी योजनाएं चलाई जा रही है। इसके माध्यम से कई लोग अपना उद्योग शुरू कर पा रहे हैं।

खबरें और भी हैं...