इमामबाड़े के पास अगले साल तैयार होगा फूड कोर्ट:अगस्त 2022 तक पुराने लखनऊ में म्यूजियम और फूड कोर्ट बनाने का एलडीए वीसी ने दिया निर्देश, म्यूजियम में दिखेगा लखनऊ

लखनऊ3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
एलडीए वीसी ने किया निरीक्षण अगस्त 2022 तक म्यूजियम तैयार करने का निर्देश - Dainik Bhaskar
एलडीए वीसी ने किया निरीक्षण अगस्त 2022 तक म्यूजियम तैयार करने का निर्देश

अगस्त 2022 तक इमामबाड़े के पास म्यूजियम और फूड कोर्ट तैयार हो जाएगा। लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी ने सोमवार को हुसैनाबाद इलाके में दौरा कर यह निर्देश दिया। दरअसल, नीबूबाग उपकेन्द्र स्थल के पास म्यूजियम ब्लाक और फूड कोर्ट बनाने का प्रस्ताव पास है। इसका काम भी चल रहा है। काम की समीक्षा करने एलडीए वीसी पहुंचे थें। इस दौरान मुख्य अभियंता इंदु शेखर सिंह व अधिशासी अभियंता प्रताप शंकर मिश्रा समेत अन्य अधिकारी तथा ठेकेदार भी उपस्थित रहें।

उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी ने साइट मैप का अध्ययन करने के उपरान्त पूरे स्थल का निरीक्षण करके अब तक हुए निर्माण कार्य का जायजा लिया। उन्होंने अधिकारियों व ठेकेदारों से काम रुकने के सम्बन्ध में जानकारी ली। जिस पर अधिकारियों ने बताया कि 31 जुलाई, 2020 को इस परियोजना के सम्बन्ध में पुरातत्व विभाग की एनओसी. प्राप्त हो गई थी, लेकिन कोविड के चलते कार्य बाधित था। इस पर उपाध्यक्ष ने अधिकारियों व ठेकेदारों से वार्ता करके उपरोक्त कार्यों को पूर्ण करने की संशोधित समय-सीमा निर्धारित की।

31 अगस्त 2022 तक काम पूरा करने का आदेश

वीसी ने इसके बाद 31 अगस्त, 2022 तक म्यूजियम का और 30 जून, 2022 तक फूड कोर्ट का कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। उपाध्यक्ष ने कहा कि म्यूजियम के अन्दर होने वाले कार्यों के लिए कंसल्टैंट से प्रस्ताव लिया जाए तथा उसके आधार पर शासन को रिपोर्ट दी जाए। उन्होंने यह कार्य तीन महीने के अन्दर पूर्ण कराने को कहा है।

लखनऊ का इतिहास डिस्प्ले किया जाएगा

उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी ने कहा कि म्यूजियम के अन्दर लखनऊ का इतिहास डिस्प्ले किया जाएगा, जिससे कि पर्यटक यहां कि संस्कृति से रुबरू हो सकें। इसके अलावा उन्होंने फूड कोर्ट के सम्बन्ध में कहा कि यहां के मेन्यू में लखनऊ के पारंम्परिक व्यंजनों को शामिल किया जाए। इससे कि अधिक से अधिक लोग शहर से जुड़े। उन्होंने अभियंताओं को निर्देशित किया कि वे टाइम चार्ट बना लें और ठेकेदारों से इसी के मुताबिक म्यूजियम और फूड कोर्ट का निर्माण कार्य तय समय पर पूर्ण कराए।

खबरें और भी हैं...