• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Lucknow
  • Lucknow 3 Days Urban Conclave Concludes Urban Development Minister Claims, 1.5 Lakh Crore Spent In 2 Years, Spent In Urban Development Of UP, 83 New Local Bodies Were Formed

संपन्न हुआ 3 दिवसीय अर्बन कॉन्क्लेव:नगर विकास मंत्री का दावा, 2 साल में डेढ़ लाख करोड़ यूपी के शहरी विकास में खर्च, 83 नए स्थानीय निकायों का हुआ गठन

लखनऊ12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
अर्बन कॉन्क्लेव के तीसरे दिन व अंतिम सत्र में नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने गिनाई सरकार की उपलब्धियां - Dainik Bhaskar
अर्बन कॉन्क्लेव के तीसरे दिन व अंतिम सत्र में नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने गिनाई सरकार की उपलब्धियां

लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में चल रहे तीन दिवसीय अर्बन कॉन्क्लेव का समापन सत्र गुरुवार को आयोजित हुआ। कार्यक्रम के दौरान यूपी के नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन भी शामिल है। मुख्य सचिव आरके तिवारी बतौर चीफ गेस्ट शामिल हुए। कार्यक्रम में शिरकत करते हुए नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने दावा किया कि प्रदेश में 2 साल में डेढ़ लाख करोड़ रुपए शहरी विकास में खर्च हुए। इसके अलावा उत्तर प्रदेश के प्रत्येक नगर निगम में स्मार्ट सिटी परियोजना लागू करने की तैयारी है। मंत्री ने बताया कि प्रदेश के 10 नगर निगमों में केंद्र सरकार ने स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट को स्वीकृत किया है। बाकी बचे नगर निगमों में राज्य सरकार अपने खर्च पर स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट शुरू करेगी।

2 दिन में 17 सत्र से सजा अर्बन कॉन्क्लेव का दरबार

आजादी के अमृत महोत्सव पर लखनऊ में आयोजित हो रहे अर्बन कॉन्क्लेव का कार्यक्रम तीन दिन तक चला। इसका शुभारंभ 5 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था। दो दिन में 17 सत्रों का अलग-अलग विषयों पर मंथन हुआ, जो कि नगरीय विकास से जुड़े हुए थे। नगर विकास मंत्री आशुतोष टण्डन ने कहा कि शहरीकरण ही वित्तीय बढ़ोत्तरी का मुख्य कारण है।

प्रदेश में 17 नगर निगम व 200 नगर पालिका

मंत्री आशुतोष टंडन ने दावा किया कि उत्तर प्रदेश में 83 नए स्थानीय निकाय बनाए गए हैं।दुनिया के 190 देशों की आबादी यूपी से कम है। प्रदेश में 17 नगर निगम हैं और 200 नगर पालिका हैं साथ ही 517 नगर पंचायत हैं। छह साल में भी 11 लाख करोड़ की परियोजनाओं का बजट पास हुआ। 18 लाख पीएम आवास स्वीकृति हुए हैं। जिनमें नौ लाख पीएम आवास के लाभार्थियों को आवास सौंप दिए गए।

मंत्री ने माना नगर विकास में है बहुत चुनौती

नगर विकास मंत्री आशुतोष टण्डन ने कहा कि नगरीय विकास में चुनौती बहुत हैं। शहर पर इंफ्रास्ट्रक्चर का बोझ बढ़ रहा है। प्रदेश में कूड़ा निस्तारण संयंत्र लग रहे हैं। 16 में संयंत्र चल रहे हैं और बाकी 33 में काम जारी है।

मुख्य सचिव ने सिटी को जीरो नेट वेस्ट के रुप मे डेवेलोप करने के प्रयास पर दिया जोर

मुख्य सचिव आरके तिवारी ने कहा कि विकास नगरों तक सीमित नहीं होना चाहिए।हालांकि उन्होंने शहरों को सुगम बनाने का प्रयास व ईज ऑफ लिविंग को बढ़ाने पर भी जोर दिया। चीफ सेक्रेटरी ने बताया कि विकसित देश में लोग गांव में रहना पसंद कर रहे हैं। वहां गांव में आवास महंगे हैं और शहर में सस्ते हैं। भारत मे भी ला सकते हैं।

खबरें और भी हैं...