• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Lucknow
  • Lucknow After Board Results Now Chase For Admission Begins Admission In UG Will Be Done By Merit Not By Entrance Exam, Due To Corona, The Colleges Of The Capital Have Made Distance From The Entrance Exam

बोर्ड रिजल्ट के बाद कॉलेजों में अब दाखिले की दौड़:कोविड के चलते लखनऊ के 7 महाविद्यालयों में प्रवेश परीक्षा से नहीं मेरिट से होंगे UG में एडमिशन, जानिए क्या है तैयारी

लखनऊ5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना के कारण उत्तर प्रदेश में बोर्ड एग्जाम नहीं हुए। मूल्यांकन के आधार पर बोर्ड रिजल्ट जारी हुए। इसी के साथ कॉलेजों में एडमिशन का काउंट डाउन भी शुरू हो गया है। खास बात यह है कि लखनऊ के ज्यादातर कॉलेजों में इस बार एडमिशन मेरिट के बेस पर होंगे। कोरोना के कारण तमाम महाविद्यालय प्रवेश परीक्षा से नहीं कराने के मूड में हैं। आइए जानते हैं कि राजधानी लखनऊ के 7 कॉलेजों में आवेदन की आखिरी तारीख क्या है और वहां प्रवेश पाने के लिए छात्रों को क्या करना होगा?

खास बात- हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के अंकों के आधार पर होंगे एडमिशन

नेशनल PG कॉलेज: PG में पहले की तरह एडमिशन

इस साल स्नातक और प्रोफेशनल कोर्सों में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा नहीं होगी। एडमिशन हाईस्कूल और इंटर के मार्क्स के आधार पर होंगे। कॉलेज के प्रवेश समन्वयक डा. राकेश जैन ने बताया कि कोविड की स्थिति को देखते हुए बीए, बीएससी, बीकाम सहित सभी स्नातक कोर्सों में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा नहीं कराई जाएगी। मेरिट से प्रवेश होंगे। PG में प्रवेश के लिए मेरिट की व्यवस्था पहले जैसे ही लागू रहेगी।

अभी तक 14 कालेजों में BBA, BCA, B.Com H, BJMC, BBA टूरिजम कोर्स में लखनऊ यूनिवर्सिटी एसोसिएट कालेज मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट (LUACMAT- लुआक्टमैट) के माध्यम से होते थे, लेकिन इस बार भी प्रवेश परीक्षा न कराकर मेरिट की प्रक्रिया अपनाई जाएगी।

20 अगस्त तक आवेदन का मौका

कालेज में UG, PG व प्रोफेशनल कोर्सों में आवेदन की तारीख 20 अगस्त है। स्नातक की पहली मेरिट 26 अगस्त तक जारी कर दी जाएगी। प्रवेश प्रक्रिया सितंबर के पहले सप्ताह से शुरू होगी। स्नातक में 1800 और परास्नातक में 400 सीटों पर प्रवेश लिए जाएंगे।

शिया PG कालेज: बीए में 1050 सीटें

यहां UG व PG में प्रवेश के लिए 22 अगस्त तक आवेदन का मौका है। कॉलेज के प्रवक्ता प्रदीप के मुताबिक स्टूडेंट्स BA, B.Com व B. Sc. मैथ्स और बायो और LLB कोर्स में आवेदन प्रक्रिया चल रही हैं। बीए में 1050 सीटों के सापेक्ष 1986, बीकाम में 1020 (320 सेल्फ फाइनेंस) सीटों पर 2786, बीएससी मैथ्स और बायो में 550 सीटों के सापेक्ष 1054 और एलएलबी की 320 सीटों पर 1457 अभ्यर्थियों की दावेदारी है।

श्रीजय नारायण पीजी कालेज-KKC:15 अगस्त तक आवेदन का मौका

इस कॉलेज में 20 अगस्त तक UG की पहली मेरिट सूची जारी करने की तैयारी है।
इस कॉलेज में 20 अगस्त तक UG की पहली मेरिट सूची जारी करने की तैयारी है।

श्रीजय नारायण पीजी कालेज-केकेसी में UG व PG कोर्स में आवेदन के लिए स्टूडेंट्स के पास 15 अगस्त तक का मौका है। अभी तक लास्ट डेट 10 अगस्त निर्धारित थी पर इसे एक्सटेंड किया जा रहा है। कॉलेज के प्रवक्ता प्रो विजय राज के मुताबिक अब तक आठ हजार से ज्यादा आवेदन आ चुके हैं।

महाराजा बिजली पासी महाविद्यालय: 31 अगस्त तक भरे जाएंगे फार्म

आशियाना स्थित महाराजा बिजली पासी राजकीय उत्तर महाविद्यालय की प्राचार्य प्रो. सुमन गुप्ता के मुताबिक प्रवेश फार्म 31 अगस्त तक आनलाइन माध्यम से भरे जा सकते हैं। उन्होंने बताया कि सत्र 2020 में एमए हिंदी के छात्र विनीत कुमार ने यूनिवर्सिटी में तीन गोल्ड मेडल हासिल किया है, इसीलिए उनके यहां पढ़ाई का स्तर बेहतरीन है।

बप्पा श्री नारायण वोकेशनल कालेज- KKV

केकेवी में UG व PG कोर्स में 15 अगस्त तक स्टूडेंट्स अप्लाई कर सकते हैं। 20 अगस्त तक कालेज में UG कोर्स की पहली मेरिट सूची जारी करके प्रवेश प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

कालीचरण पीजी कालेज

चौक स्थित कालीचरण पीजी कालेज में BA,B.Com, BJMC व B. Com Hon.की करीब 800 सीटों के सापेक्ष अब तक 2500 आवेदन आ चुके हैं। कालेज के प्राचार्य डा. देवेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि 20 अगस्त तक आवेदन का मौका है। 21 अगस्त को BA व B. Com की पहली मेरिट लिस्ट जारी कर दी जाएगी।

डीएवी कालेज (DAV): BA,B.Sc व LLB 3 इयर और MA एआइएच कोर्स में आवेदन के लिए 15 अगस्त तक मौका है। प्राचार्य डा. अंजनी मिश्रा ने बताया कि 16 अगस्त को पहली मेरिट सूची जारी करने की तैयारी है।

खबरें और भी हैं...