• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Lucknow
  • Lucknow AKTU Finance Committee Meeting Important Decisions Center Of Excellence To Be Built In Faculty Of Architect, Wing Of NCC And NSA Will Also Be Established In Affiliated Institutes

AKTU की फाइनेंसियल कमेटी की बैठक में हुए फैसले:फैकल्टी ऑफ आर्किटेक्ट में बनेगा सेंटर ऑफ एक्सीलेंस

लखनऊ6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

AKTU यानी डॉ.एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय में शनिवार को फाइनेंस कमेटी की बैठक में कई प्रस्तावों पर मुहर लगी।

कुलपति प्रो.प्रदीप कुमार मिश्र की अगुवाई में हो रही बैठक में फैकल्टी ऑफ आर्किटेक्ट में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस स्थापित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई।

बैठक में IET यानी इंस्टिट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग टेक्नोलॉजी के मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस लैंब बनाने के प्रस्ताव को भी हरी झंडी दी।

इसके अलावा सभी एफिलिएटेड इंजीनियरिंग संस्थानों में NCC और NSA की विंग बनाने की भी तैयारी है।

बैठक की अध्यक्षता AKTU के कुलपति प्रो.प्रदीप कुमार मिश्रा ने की।
बैठक की अध्यक्षता AKTU के कुलपति प्रो.प्रदीप कुमार मिश्रा ने की।

IT इन्फ्रास्ट्रक्चर का होगा ऑडिट

फाइनेंस कमेटी की बैठक में विश्वविद्यालय के IT संसाधनों के ऑडिट कराने के प्रस्ताव को भी समिति ने अपनी सहमति दी।

साथ ही विश्वविद्यालय में शुरू होने वाले दो नए संस्थान फार्मेसी और मैनेजमेंट के लिए बजट को स्वीकृति दी गई। इससे अब इन दोनों संस्थानों को जल्द ही शुरू करने की कवायद तेज हो जाएगी।

सोशल इशू पर रिसर्च और डेवलपमेंट पर होगा फोकस

वित्त समिति की बैठक में विश्वविद्यालय में रिसर्च और डेवलपमेंट पर फोकस करने का विशेष प्रावधान किया गया है। रिसर्च यानी शोध में बढ़ावा देने के मकसद से विकास पर भी जोर देने की बात कही गई।

इन प्रस्तावों पर बनी सहमति -

  1. सामाजिक समस्याओं से लेकर अन्य प्रकार के शोध विश्वविद्यालय में होंगे। समिति ने सामाजिक कार्यों को बढ़ावा देने के लिए बजट का भी प्रावधान किया है।
  2. विश्वविद्यालय में पढ़ाई और शोध के साथ ही सामाजिक कार्यों में भी भागीदारी करेगा। जिससे की क्लास और कैंपस के बाहर भी विश्वविद्यालय काम कर सके।
  3. विश्वविद्यालय से संबद्ध संस्थानों में NCC और NSA स्थापित करने के लिए भी स्वीकृति दी गई।
  4. IET में हॉस्टल के निर्माण को भी मिली हरी झंडी।

बैठक में यह लोग रहे शामिल

बैठक में प्राविधिक शिक्षा के विशेष सचिव ए दिनेश कुमार, वित्त अधिकारी जीपी सिंह, कुलसचिव नंदलाल सिंह, प्रति कुलपति प्रो.मनीष गौड़, परीक्षा नियंत्रक प्रो.अनुराग त्रिपाठी, प्रो.वंदना सहगल, उपकुलसचिव डॉ.आरके सिंह सहित तमाम लोग मौजूद रहे।