• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Lucknow
  • Lucknow City Stopped For 52 Seconds On Flag Hoisting Alert Sirens Were Played At All The Intersections At 9 Am, Dypty CM Started The Tricolor Campaign At Har Ghar

लखनऊ शहर 52 सेकंड के लिए थम गया:झंडारोहण रिहर्सल में चौराहों पर गूंजा राष्ट्रगान, डिप्टी CM ने की 'हर घर तिरंगा' अभियान की शुरुआत

लखनऊ2 महीने पहले

आजादी का अमृत महोत्सव यानी 75वें स्वतंत्रता दिवस पर राजधानी लखनऊ सुबह 52 सेकंड के लिए थम सा गया। स्वतंत्रता दिवस के दिन एक साथ राष्ट्रगान बजाए जाने की रिहर्सल शनिवार सुबह 9 बजे की गई। हजरतगंज चौराहे पर 52 सेकंड के लिए ट्रैफिक व्यवस्था रोक दी गई। जैसे ही सायरन बजाकर पूरे शहर के एलईडी और माइक पर अनाउंसमेंट किया गया। 15 अगस्त को ऐसा ही नजारा लखनऊ में रहेगा।

शनिवार को लखनऊ के 1090 चौराहे पर डिप्टी CM केशव प्रसाद मौर्य ने हर घर तिरंगा अभियान और तिरंगा रैली को झंडी दिखाकर शुरुआत की। डिप्टी CM ब्रजेश पाठक ने केडी सिंह बाबू स्टेडियम में तिरंगा रैली झंडी दिखाई।

चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट की ओर जाने वाली सड़क पर तिरंगा यात्रा निकाली गई।
चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट की ओर जाने वाली सड़क पर तिरंगा यात्रा निकाली गई।

आज किया गया रिहर्सल
शनिवार सुबह 9 बजे 52 सेकंड के लिए राजधानी लखनऊ का ट्रैफिक रोक दिया गया। विधानसभा पर झंडारोहण का रिहर्सल किया गया। झंडारोहण के बाद अलर्ट करने के लिए सभी चौराहों पर सायरन बजाया गया। करीब 9 बजे ट्रैफिक रोका गया। राष्ट्रगान का प्रसारण एलईडी स्क्रीन, पब्लिक अनाउंसमेंट सिस्टम के जरिए किया गया। विधानसभा के आसपास ट्रैफिक डायवर्जन लागू कर दिया गया है। राष्ट्रगान बजने पर लोग सावधान मुद्रा में खड़े नजर आए।

75 कलाकारों द्वारा 75वां स्वतंत्रता दिवस मनाया जाएगा
लखनऊ में 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर भव्य नजारे का आयोजन किया जा रहा है। 75 संस्कृत कार्यक्रमों के साथ 75 व्यापारी संगठनों द्वारा राजधानी में विभिन्न कार्यक्रम किया जाएगा। इस अवसर पर सरकारी विभाग के 75 टुकड़ियों द्वारा रिहर्सल किया जा रहा है। शनिवार को विधानसभा पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा भी मौजूद रहे।

पूरे साल होगा कार्यक्रम
मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने कहा कि चार करोड़ झंडे हम लोगों ने पूरे प्रदेश में फहराने का संकल्प लिया है। यह आंकड़ा 5 करोड़ तक भी पहुंच सकता है। 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 75 ग्रुप अलग-अलग समाज से आते हैं। वह सब लोग अपने प्रदेश के संस्कृति विरासत को प्रेषित करेंगे। सभी का सम्मान भी किया जाएगा। मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने कहा कि यह कार्यक्रम पूरे वर्ष मनाया जाएगा। आजादी के स्वतंत्रता के इतिहास को सोच कर के पूरे देश भर को मानना चाहिए।