• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Lucknow
  • Lucknow KGMU Trauma Center In charge Sent A Proposal To The Vice Chancellor, 128 Multi Slice CT Scan Machine Was Launched In Radio Diagnosis Department

KGMU में अब पंचकर्म सेंटर खोलने की तैयारी:कुलपति को प्रस्ताव भेजा, रेडियो डायग्नोसिस विभाग में 128 मल्टी स्लाइस सीटी स्कैन मशीन का हुआ शुभारंभ

लखनऊ4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पंचकर्म सेंटर में तेल लेप के माध्यम से शरीर के विकारों को दूर किया जाएगा। - Dainik Bhaskar
पंचकर्म सेंटर में तेल लेप के माध्यम से शरीर के विकारों को दूर किया जाएगा।

KGMU में अब आयुर्वेद व पंचकर्म से भी मरीजों के उपचार की तैयारी चल रही है। चिकित्सा विश्वविद्यालय के ट्रॉमा सेंटर प्रभारी डॉ.संदीप तिवारी ने इसको लेकर ठोस प्रस्ताव बनाकर कुलपति को भी भेज दिया है।डॉ. संदीप तिवारी के मुताबिक पंचकर्म सेंटर में तेल लेप के माध्यम से शरीर के विकारों को दूर किया जाएगा। कुलपति को भेजे गए प्रस्ताव में पंचकर्म सेंटर के लिए अलग भवन बनाने की भी बात कही गई है। इसके लिए अलग से डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों की जरुरत भी होगी।

KGMU ट्रॉमा सेंटर प्रभारी डॉ. संदीप तिवारी
KGMU ट्रॉमा सेंटर प्रभारी डॉ. संदीप तिवारी

यूपी में अभी तक सिर्फ वाराणसी में है पंचकर्म सेंटर

अभी तक उत्तर प्रदेश में सिर्फ वाराणसी के BHU में ही पंचकर्म सेंटर है। वही एम्स ऋषिकेश व एम्स भोपाल में भी पंचकर्म सेंटर क्रियाशील हैं।

128 मल्टी स्लाइस सीटी स्कैन मशीन की हुई शुरुआत

मंगलवार को 128 मल्टी स्लाइस मशीन का शुभारंभ करने पहुंचे कुलपति डॉ. बिपिन पुरी
मंगलवार को 128 मल्टी स्लाइस मशीन का शुभारंभ करने पहुंचे कुलपति डॉ. बिपिन पुरी

KGMU के रेडियो डायग्नोसिस डिपार्टमेंट में मंगलवार को कुलपति डॉ. बिपिन पुरी ने 128 मल्टी स्लाइस सीटी स्कैन मशीन का शुभारंभ किया। विभागीय प्रभारी की माने तो अत्याधुनिक तकनीक से लैस इस मशीन से कम समय व कम विकिरण डोज के साथ उच्च गुणवत्ता की जांच सम्भव हुई। यह मशीन दिल के मरीजों और बच्चों की जांच में विशेष रूप से उपयोगी है। इस मौके पर उप-कुलपति डॉ. विनीत शर्मा, सीएमएस डॉ. एसएन शंखवार, रेडियो डायग्नोसिस विभागाध्यक्ष डॉ. नीरा कोहली, डीन मेडिकल डॉ. उमा सिंह मौजूद रही।

KGMU में CT स्कैन मशीन के शुभारंभ के अवसर पर वरिष्ठ चिकित्सक
KGMU में CT स्कैन मशीन के शुभारंभ के अवसर पर वरिष्ठ चिकित्सक

102 चिकित्सकों को जल्द मिलेगा प्रामोशन

चिकित्सा विश्वविद्यालय के 102 डॉक्टरों को प्रमोशन मिलने जा रहा है। खास बात यह है कि इसका लाभ उन्हें पुरानी तारीख से मिलेगा यानी पदोन्नति पहले की तारीख से लागू होगी। हालांकि इसके लिए कार्यपरिषद की मंजूरी की इंतजार किया जा रहा है। विभागीय सूत्रों की।माने तो चिकित्सा विश्वविद्यालय में जल्द ही इसकी औपचारिकता पूरी करके इन चिकित्सकों को प्रमोशन दिया जाएगा। बता दे कि कोरोना के चलते अब तक इनका साक्षात्कार नहीं हो पाया था।

खबरें और भी हैं...