यूपी के 8 जिलों की डायलिसिस यूनिट में बढ़ेंगे बेड:किडनी रोगियों को मिलेगी राहत, NHM ने प्रस्ताव को दी मंजूरी

लखनऊ9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
यूपी के 8 जिलों में डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने डायलिसिस मशीनों की संख्या में इजाफा करने के आदेश दिए हैं। - Dainik Bhaskar
यूपी के 8 जिलों में डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने डायलिसिस मशीनों की संख्या में इजाफा करने के आदेश दिए हैं।

यूपी के गुर्दा मरीजों से जुड़ी अहम खबर हैं। डायलिसिस कराने के लिए अब मरीजों को इंतजार नही करना पड़ेगा। इसके लिए डायलिसिस मशीनों की संख्या में इजाफा किया जा रहा हैं।

प्रदेश में प्रधानमंत्री राष्ट्रीय डायलिसिस कार्यक्रम के तहत PPP यानी पब्लिक प्राइवेट पार्टनशिप मॉडल पर डायलिसिस यूनिट का संचालन किया जा रहा है। गुर्दे के गंभीर रोगियों को उनके जिले में डायलिसिस की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है ताकि को दूसरे जिलों तक दौड़ न लगानी पड़े। गुर्दा रोगियों की संख्या म तेजी से इजाफा हो रहा है। ऐसे में रोगियों को डायलिसिस की सुविधा मुहैया करा कर राहत प्रदान की जा रही है। उपमुख्यमंत्री ने बताया कि रोगियों की संख्या बढ़ने की दशा में 8 जिलों में हीमोडायलिसिस बेड बढ़ाये जा रहे हैं।

डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने बताया कि जल्द 8 जिलों की डायलिसिस यूनिट में बेड बढ़ाने के निर्देश दिये गये हैं ताकि अधिक से अधिक रोगियों को इलाज उपलब्ध कराया जा सके। डायलिसिस यूनिट में पर्याप्त सफाई और आरओ सिस्टम को दुरुस्त रखने के साथ ही जरूरी दवाओं का संकट न होने देने व रोगियों को अधिक से अधिक सुविधाएं मुहैया कराए जाने को कहा गया है।

109 बेड होंगे डायलिसिस यूनिट में

कुशीनगर, सिद्धार्थनगर, अम्बेडकर नगर, हाथरस, फिरोजाबाद, गाजीपुर, महाराजगंज व लखीमपुर खीरी जिला चिकित्सालय में 71 बेड पर मरीजों की डायलिसिस हो रही है। एक बेड पर एक दिन में तीन से चार रोगियों की डायलिसिस हो रही है। मरीजों का दबाव लगातार बढ़ रहा है। इन जनपदों में करीब 38 बेड बढ़ाये जा रहे हैं। डायलिसिस यूनिट में कुल 109 बेड होंगे।