लखनऊ यूनिवर्सिटी ने जारी किया PHD प्रवेश परीक्षा का शेड्यूल:6 और 7 सितंबर को 1246 सीटों के लिए 2 शिफ्ट में होंगे एग्जाम

लखनऊएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
शुक्रवार को लखनऊ विश्वविद्यालय ने पीएचडी प्रवेश परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया। - Dainik Bhaskar
शुक्रवार को लखनऊ विश्वविद्यालय ने पीएचडी प्रवेश परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया।

लखनऊ विश्वविद्यालय ने PHD सत्र 2021-22 में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है। विश्वविद्यालय के ओल्ड कैंपस यानी बादशाह बाग परिसर में 6 और 7 सितंबर को प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी।

2 शिफ्ट में होने वाली इस परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों को पहली सितंबर से एडमिट कार्ड डाउनलोड होने शुरु होंगे।एडमिट कार्ड विश्वविद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट से ही डाउनलोड किए जा सकेंगे। गुरुवार को विश्वविद्यालय प्रशासन ने प्रवेश परीक्षा का विषयवार प्रस्तावित कार्यक्रम जारी कर दिया।

12 जुलाई से शुरू हुई थी आवेदन प्रक्रिया

लखनऊ विश्वविद्यालय ने 12 जुलाई को PHD प्रवेश सत्र 2021-22 में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू की थी। 16 अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन का मौका दिया गया। विश्वविद्यालय के प्रवेश समन्वयक प्रो. पंकज माथुर के मुताबिक आवेदन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद अब प्रवेश परीक्षा का कार्यक्रम जारी किया गया है। प्रवेश परीक्षा 6 और 7 सितंबर को होंगी।

MCQ आधारित होंगे प्रश्न पत्र, नही होगी नेगेटिव मार्किंग

इस बार की प्रवेश परीक्षा 90 मिनट की होगी। MCQ यानी मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन पर आधारित प्रश्न पत्र होंगे। पहली पाली की परीक्षा सुबह 11:30 बजे से शुरु होगी। वही दूसरी पाली की परीक्षा शाम 4 बजे से साढ़े 5 बजे तक होगी। प्रवेश परीक्षा में 70 प्रश्न होंगे और प्रत्येक प्रश्न के 1 अंक निर्धारित होगा। बड़ी बात यह है कि कोई नेगेटिव मार्किग नही होगी।

37 विषयों में रेगुलर 1246 सीटें

दाखिले के लिए 37 विषयों में रेगुलर PHD की 1 हजार 246 सीटें हैं। ऐसे में कॉलेजों को मिलाकर कुल 1296 सीटें तय हुई हैं। सबसे ज्यादा एजुकेशन विषय में 158 और इंग्लिश में 103 सीटें रेगुलर PHD के लिए हैं। पार्ट टाइम PHD के लिए 13 विषय में कुल 46 सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा।