पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना को रोकना है:लखनऊ में कानून के छात्र ने बनाया स्पेशल ड्रोन; 8 लीटर केमिकल लेकर उड़ाने भरने वाला ये यंत्र 8 किमी तक गाड़ियों को कर सकता है सैनिटाइज

लखनऊ8 महीने पहलेलेखक: आदित्य तिवारी
  • कॉपी लिंक
कानून के छात्र मिलिंदराज ने तैयार किया स्पेशल ड्रोन।
  • लखनऊ के गोमती नगर के रहने मिलिंदराज ने तैयार किया स्पेशल ड्रोन, जो कंप्यूटर के जरिए 8 किमी तक कर सकता है सैनिटाइजेशन
  • इससे पहले मिलिंद ने नाले में फंसे कुत्ते के बच्चे को ड्रोन के जरिए निकालकर दिखाया था अपनी कला का हुनर

लखनऊ. कोरोनावायरस (कोविड-19) का संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए लखनऊ के रहने वाले मिलिंदराज ने एक ऐसा ड्रोन तैयार किया है जो हवा में 8 किमी की दूरी तय कर गाड़ियों को सैनिटाइज कर सकता है। मिलिंदराज रोजाना इस ड्रोन के जरिए बड़ी संख्या में गाड़ियों को सैनिटाइज कर भी रहे हैं। यह पहली बार नहीं है जब मिलिंद ने अपनी कला का प्रदर्शन समाजसेवा के लिए किया है, इससे पहले वे ड्रोन के जरिए नाले में फंसे कुत्ते के बच्चे को बाहर निकालकर मानवता की मिसाल कायम की थी। 

6 रोटर इंजन का है ये ड्रोन 
ये सैनिटाइज ड्रोन स्प्रे तकरीबन डेढ़ मीटर चौड़ा और आधा मीटर ऊंचा है। इसमें 6 रोटर इंजन है। इसके साथ ही इसमें 7 लीटर की टंकी है। जिसमें सैनिटाइजर केमिकल रहता है। ये पूर्णतया ऑटोमैटिक है और कम्प्यूटर से एक जगह बैठकर संचालित किया जा सकता है। कम्प्यूटर से इसका टारगेट सेट रहता है और गाड़ियों को सैनिटाइज करने के बाद स्वत: वापस आ सकता है। ये ड्रोन स्प्रे कम्प्यूटर, रिमोट और मोबाइल से कंट्रोल होता है। 

कौन हैं मिलिंद राज?
मिलिंद राज गोमतीनगर के वि‍भूति‍खंड के रहने वाले हैं। उन्होंने 15 दिन की दिन-रात की मशक्कत के बाद एक ऐसा सेनिटाइजर स्प्रे वाला ड्रोन बनाया है। इसकी क्षमता और कुशलता को जानकर हैरानी होगी कि इस बहुपयोगी यंत्र को बनाने वाला छात्र इंजीनियर नहीं, बल्कि विधि का छात्र है। इसका वजन लगभग 10 किलोग्राम है। अभी आठ किलोमीटर तक उड़ सकता है। आने वाले दिनों में इसे करीब तीन हजार मीटर की ऊंचाई तक उड़ाने की क्षमता वाला बनाया जाएगा। 

150 गाड़ियों को सेनिटाइज किया
मिलिंद राज बताते हैं कि, मैंने इस ड्रोन स्प्रे से गोमती नगर में 150 गाड़ियों को सेनिटाइज किया है। मिलिंद बताते हैं कोरोना वायरस के संक्रमण गाड़ियों पर 72 घंटे तक रहता है। सोशल डिस्टेंसिंग के लिए यह ड्रोन बहुत ही कारगर है। 

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थिति तथा समय में तालमेल बिठाकर कार्य करने में सक्षम रहेंगे। माता-पिता तथा बुजुर्गों के प्रति मन में सेवा भाव बना रहेगा। विद्यार्थी तथा युवा अपने अध्ययन तथा कैरियर के प्रति पूरी तरह फोकस ...

और पढ़ें