UP बोर्ड परीक्षा में 27 सेक्टर मजिस्ट्रेट होंगे तैनात:लखनऊ में CCTV की निगरानी में प्रैक्टिकल न कराने वालों पर होगी FIR

लखनऊ11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
यूपी बोर्ड के प्रैक्टिकल एग्जाम की निगरानी के लिए डीएम ने 27 सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात किए हैं। - Dainik Bhaskar
यूपी बोर्ड के प्रैक्टिकल एग्जाम की निगरानी के लिए डीएम ने 27 सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात किए हैं।

लखनऊ के DIOS यानी जिला विद्यालय निरीक्षक ने प्रैक्टिकल कराने वाले स्कूलों के को बेहद सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं। डीएम ने परीक्षा केन्द्रों की निगरानी के लिए 27 सेक्टर मजिस्ट्रेट लगाए हैं। यह स्कूलों के निरीक्षण की रिपोर्ट DIOS को भेजेंगे। यूपी बोर्ड ने 12वीं के प्रायोगात्मक परीक्षाएं CCTV कैमरे की निगरानी में कराने और इसकी रिकार्डिंग के निर्देश दिए हैं।

DIOS राकेश कुमार पांडेय ने बताया कि लखनऊ में माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा 758 स्कूलों में 308 को प्रायोगात्मक परीक्षाओं का परीक्षा केंद्र बनाया गया है। इन स्कूलों को प्रधानाचार्य को सख्त निर्देश दिये गए हैं, प्रायोगात्मक परीक्षाएं CCTV की निगरानी में ही कराएं। इन्हें डीबीआर में रिकार्डिंग भी सुरक्षित रखनी है। ताकि जरूरत पड़ने पर यूपी बोर्ड को मुहैया कराई जा सके।

ADM प्रशासन के नेतृत्व में 27 मजिस्ट्रेट लगाए

डीएम सूर्य पाल गंगवार ने 12वीं के प्रैक्टिकल पर सख्त नजर रखने के लिए ने एडीएम प्रशासन विपिन मिश्रा के नेतृत्व में 27 सेक्टर मजिस्ट्रेट बनाए हैं। इन्हें इलाके वार प्रायोगात्मक परीक्षाओं के केन्द्रों की जिम्मेदारी दी गई है। रोजाना निरीक्षण की स्कूल वार रिपोर्ट तैयार करेंगे। DIOS कार्यालय को उपलब्ध कराई जाएगी।

निरीक्षण दस्ते ने CCTV कैमरे की रिकॉर्डिंग देखी

माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा आयोजित इण्टरमीडिएट प्रयोगात्मक परीक्षा 1045 केन्द्रों पर रविवार को सम्पन्न हुई। वहीं, राजधानी में 67 स्कूलों के बच्चों ने भौतिक, रसायन, जीव विज्ञान समेत दूसरे विषयों के प्रैक्टिकल दिये। सेक्टर मजिस्ट्रेट और शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने केन्द्रों का निरीक्षण कर लैब में CCTV और रिकॉर्डिंग देखी। बाहर से आए परीक्षकों ने अपने सामने बच्चों से प्रयोग कराकर देखा। मॉडलों का अवलोकन छात्रों से प्रश्न भी पूछे। सेक्टर मजिस्ट्रेट ने 43, जिला विद्यालय निरीक्षक ने पांच केन्द्रों का औचक निरीक्षण किया। 21 से 28 के बीच प्रायोगात्मक परीक्षा होनी है।