• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Lucknow
  • Varanasi Lucknow Coronavirus Lockdown Live | Read Corona Virus Lockdown Day 3 {Curfew} In Uttar Pradesh Lucknow Kanpur Agra Gorakhpur Ghaziabad (COVID 19) Cases News and Updates

यूपी में कोरोनावायरस से 50 लोग संक्रमित / लंदन से लौटी आगरा के व्यापारी की बेटी की रिपोर्ट पॉजिटिव, ताजनगरी में 10 हुए मरीज

प्रतीकात्मक। प्रतीकात्मक।
X
प्रतीकात्मक।प्रतीकात्मक।

  • यूपी में अब 1819 के सैंपल की रिपोर्ट निगेटिव आई, राज्य के 12 शहर कोरोना से प्रभावित
  • सीएम योगी ने बाहर से आने वाले लोगों के लिए भोजन, पानी व सुरक्षा के इंतजाम करने को कहा

दैनिक भास्कर

Mar 27, 2020, 08:35 PM IST

लखनऊ/आगरा. आगरा के खंदारी क्षेत्र में रहने वली एक युवती की कोरोना की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। यह युवती 17 मार्च को लंदन से लौटी थी। गुरुवार को उसका सैंपल जांच के लिए भेजा गया था। अब यूपी में संक्रमितों की संख्या 50 और आगरा में 10 हो गई है। संक्रमित युवती आगरा में एक ऑटोमोबाइल बिजनेसमैन की बेटी है।

6 मार्च 2020 को उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमित व्यक्तियों की संख्या महज 5 थी, लेकिन 20 दिन में ये संख्या 50 पहुंच चुकी है। इनमें सर्वाधिक 17 मामले नोएडा के हैं। प्रमुख सचिव स्वास्थ्य देवेश चतुर्वेदी ने बताया- 49 मामलों में अब तक 14 मरीज डिस्चार्ज हो चुके हैं। जो भर्ती है वो पूरी तरह से स्टेबल हैं। उप्र में 8 प्रयोगशालाओं में टेस्टिंग का काम चल रहा है। जल्द ही झांसी में भी काम शुरू हो जाएगा। 4255 आइसोलेशन बेड अभी तैयार हैं और भी बेड अभी बढ़ाए जाएंगे।

 

कोरोना संक्रमण का प्रसार अब तक 12 शहरों में पहुंच चुका है। कोरोनावायरस के बढ़ते प्रसार को रोकने के लिए संपूर्ण भारत में लॉकडाउन है। ज्यादातर लोग अपने-अपने घरों में कैद हैं। सिर्फ रोजमर्रा की वस्तुओं को खरीदने के लिए ऐहतियात बरतते हुए बाहर निकल रहे हैं। लेकिन लॉकडाउन की मार सबसे ज्यादा मजदूरी पेशा वर्ग को पड़ रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बॉर्डर पर पैदल आ रहे या दूसरे प्रदेशों के लिए जा रहे मजदूरों के लिए भोजन-पानी की समुचित व्यवस्था करने के लिए अफसरों को निर्देशित किया है।

1819 की रिपोर्ट निगेटिव, 71 संदिग्धों की आना बाकी
इनमें सर्वाधिक 17 मामले नोएडा के हैं। वहीं, आगरा में 10, लखनऊ में 8, गाजियाबाद के 3, पीलीभीत के दो, जबकि लखीमपुरखीरी, बागपत, मुरादाबाद, कानपुर, जौनपुर, शामली व वाराणसी के एक-एक मरीज शामिल हैं। अभी तक 1937 संदिग्ध मरीजों के नमूने जांच के लिए विभिन्न लैब में भेजे जा चुके हैं। इनमें से 1819 की रिपोर्ट निगेटिव आई है। 71 संदिग्धों की रिपोर्ट आना बाकी है।


योगी ने हरियाणा सीएम से बात की, दिल्ली-मुंबई में खुलेगा स्थानित आयुक्त कार्यालय
सीएम योगी ने लॉकडाउन के दौरान प्रमुख सचिव, मुख्य सचिव गृह व डीजीपी व परिवहन विभाग को मानवीय आधार पर मजदूरों के लिए विशेष व्यवस्था करने के लिए निर्देश दिया है। सीएम ने कहा ऐसे व्यक्तियों के लिए भोजन पानी की व्यवस्था की जाए। स्वास्थ्य संबंधी पूरी सावधानी बरतते हुए उन्हें सुरक्षित स्थानों तक पहुंचाया जाए। सीएम योगी ने हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर से फोन पर बात की और वहां मौजूद यूपी के निवासियों के ठहरने, भोजन व सुरक्षा व्यवस्था का भी अनुरोध किया।


योगी ने बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी व उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र कुमार रावत से बातचीत कर उन्हें आश्वस्त किया है कि, यहां आने व रहने वाले उनके राज्य के निवासियों के रुकने, भोजन व सुरक्षा का पूरा इंतजाम होगा। वहीं मुख्य सचिव आरके तिवारी ने राज्य संपत्ति विभाग व नियुक्ति विभाग से दिल्ली में स्थानिक आयुक्त का कार्यालय खोला जाए। मुंबई में भी एक अफसर की तैनाती होगी, जो स्थानित आयुक्त का कार्य करते हुए प्रदेश के लोगों की सहायता कर सके।

नए वकीलों को मिलेंगे एक-एक हजार रुपए
इलाहाबाद हाईकोर्ट बार एसोसिएशन लॉकडाउन के कारण परेशान 10 साल से कम वकालत अनुभव वाले अपने सदस्यों को एक-एक हजार रुपए की आर्थिक सहायता देगा। यह निर्णय एसोसिएिशन की एल्डर कमेटी ने लिया है। चेयरमैन विनय चंद्र मिश्र ने कहा- कोरोनावायरस से बचाव और फिर 21 दिन के लॉकडाउन से ज्यादातर नए वकीलों को आर्थिक परेशानी का सामाना करना पड़ा है। निर्णय के अनुसार वकीलों को हाईकोर्ट खुलने या स्थिति सामान्य होने तक एक-एक हजार रुपए दिए जाएंगे।


4 दिन में 28,798 चिन्हित, जो विदेश से लौटे
विदेश से लौटने वालों की सूची बनाने के लिए रैपिड रिस्पांस टीम जुटी है। चार दिन में 28,798 लोग चिन्हित किए गए हैं, जो चीन समेत अन्य कोरोना प्रभावित देशों की यात्रा कर लौटे हैं। अभी तक कुल 37748 लोगों को 14 दिनों तक घरों में क्वैरेंटाइन रहने के निर्देश दिए गए हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में बाहरी लोगों की आवाजाही पर निगरानी रखने के लिए प्रधानों को निर्देशित किया गया है। ग्राम प्रधान व पंचायत सचिवों को सख्त हिदायत दी गई है कि इस काम में ढिलाई न बरतें।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना