पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Lucknow
  • Varanasi Lucknow Coronavirus Lockdown Live | Read Corona Virus Lockdown {Curfew} In Uttar Pradesh Lucknow Kanpur Agra Gorakhpur Ghaziabad (COVID 19) Cases News And Updates

उप्र में कोरोनावायरस:अब तक 65 संक्रमित: मेरठ में पॉजिटिव की पत्नी और 2 साले भी संक्रमित; केरल सरकार ने विदेश से लौटे आईएएस अफसर को सस्पेंड किया

लखनऊएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो - Dainik Bhaskar
प्रतीकात्मक फोटो
  • यूपी के रहने वाले हैं अफसर, केरल में पदस्थ, शादी के बाद पत्नी के साथ विदेश गए थे, 19 मार्च को लौटे
  • प्रदेश में विदेश से आने वाले 46092 यात्रियों की पहचान की गई, होम क्वारैंटाइन में रखा गया

लखनऊ. कोरोनावायरस को रोकने के लिए लॉकडाउन का शनिवार को चौथा दिन है। प्रदेश में शनिवार को कोरोना पॉजिटिव के 14 नए केस मिले। इनमें नोएडा 9, बनारस 1, मेरठ में 4 केस शामिल हैं। अब तक प्रदेश में संक्रमित की संख्या 65 हो गई। नोएडा में अब तक सबसे अधिक 27 पॉजिटिव मरीज सामने आ चुके। वहीं, सिंगापुर और मलेशिया से हनीमून मनाकर 10 दिन बाद लौटे केरल में पदस्थ एक आईएएस अधिकारी को क्वारैंटाइन के नियमों का उल्लंघन करने पर केरल की सरकार ने निलंबित कर दिया। आईएएस की लोकेशन केरल के उनके सरकारी आवास की जगह उत्तर प्रदेश के कानपुर में मिलने के बाद सरकारी अमला सक्रिय हुआ था, इसके बाद मामले का खुलासा हुआ।  
प्रदेश में आगरा 10, गाजियाबाद 5, मेरठ 4, नोएडा 27, लखनऊ 8, पीलीभीत 2, वाराणसी 2, लखीमपुर खीरी, मुरादाबाद,  बुलंदशहर, कानपुर, जौनपुर, बागपत और शामली में एक-एक मरीज की पुष्टि हुई। वहीं, मेरठ में पॉजिटिव मिले व्यक्ति के संपर्क में आए 25 लोगों की जांच की गई। इनमें पत्नी और 2 साले की रिपोर्ट पॉजिटिव आई।

सिंगापुर से हनीमून मनाकर लौटे थे एसडीएम अनुपम मिश्रा 
यूपी के रहने वाले अनुपम मिश्रा कोल्लम जिले में एसडीएम हैं। उनकी हाल ही में शादी हुई है। वह पत्नी के साथ हनीमून मनाने सिंगापुर और मलेशिया गए थे। यहां से वह 19 मार्च को वापस लौटे। शासन के एक अधिकारी ने बताया कि कोरोनावायरस के प्रकोप से बचने के लिए विदेश से लौटने वाले प्रत्येक व्यक्ति को पृथक रहना होता है। इसी नियम के मुताबिक अनुपम को घर में क्वारैंटाइन रहने की सलाह दी गई थी लेकिन उन्होंने इसका पालन नहीं किया।

विदेश से आए 46092 यात्रियों की शुक्रवार को पहचान की गई
राज्य संक्रामक रोग निदेशालय के संयुक्त निदेशक डॉ. विकासेंदु अग्रवाल ने बताया कि शुक्रवार तक कोरानावायरस से प्रभावित देशों से आए 46092 यात्रियों की अब तक पहचान की गई। इनमें 4434 यात्रियों की शुक्रवार को पहचान की गई है। सभी को होम क्वारैंटाइन में रखा गया है। 137 को अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। इसके अलावा 1994 ऐसे लोगों की पहचान की गई है तो पॉजिटिव लोगों के संपर्क में आए थे। इन सभी का स्वास्थ्य ठीक है।

1993 की रिपोर्ट आई निगेटिव, 71 की आना बाकी 
यूपी में अभी तक कोरोनावायरस के 2114 संदिग्ध लोगों के नमूने विभिन्न लैब में जांच के लिए भेजे जा चुके हैं। इनमें 1993 संदिग्ध लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव आई। 71 की रिपोर्ट अभी आना बाकी है। 

लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर 3710 एफआईआर
अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने बताया कि लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ शुक्रवार शाम तक यूपी में 3710 एफआईआर दर्ज की जा चुकी हैं। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने अपील की है कि जो लोग जहां पर हैं वो वहीं रहें। इसके बाद भी लोग सड़कों पर निकल रहे हैं।

शुक्रवार को सीएम ने कई राज्यों के सीएम से बात की थी
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महाराष्ट्र, उत्तराखंड और हरियाणा के मुख्यमंत्री से आग्रह किया है कि वे अपने राज्यों में रहने वाले यूपी के नागरिकों के लिए भोजन और आवास की व्यवस्था करें। योगी ने कहा कि इन सभी व्यवस्थाओं का खर्च वहन हम करेंगे। दूसरी तरफ, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने भी उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री को शुक्रवार को पत्र लिखा है। इसमें उन्होंने लिखा है कि कांग्रेस कोरोना से इस जंग में प्रदेश सरकार के साथ है। उन्होंने लिखा है कि सरकार सुनिश्चित करे कि योजनाओं का लाभ गरीबों तक पहुंच पाए। 

खबरें और भी हैं...