UP में इस मौसम की सबसे कड़ाके की ठंड:मेरठ में सबसे कम 5.8 डिग्री तापमान, लखनऊ में घना कोहरा; बारिश का भी अलर्ट

लखनऊ7 महीने पहले

राजधानी बुधवार को कोहरे की चादर में लिपटी दिखी। महज 20 मीटर तक विजिबिलिटी रही। इस दौरान वाहन सड़कों पर बड़ी मुश्किल से चलते नजर आए। बुधवार रात सबसे ठंडा मेरठ रहा है। यहां न्यूनतम तापमान 5.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। वहीं कानपुर में न्यूनतम तापमान 10 और लखनऊ में 12 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है। आने वाले दिनों में और गिरावट आएगी।

वहीं, लोग भी अलाव के सहारे राहत की तलाश में दिखे। मौसम विभाग के मुताबिक आज का दिन यूपी में सबसे कड़ाके की ठंड का दिन है। कई जिलों में बारिश की भी संभावना है। मौसम विभाग ने घने कोहरे और बारिश की भविष्यवाणी करते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। बुधवार 5 जनवरी से पूर्वी और पश्चिमी यूपी में बारिश शुरू हो सकती है। कई जगहों पर ओले गिरने की भी संभावना जाहिर की गई है।

घने कोहरे से विजिबिलिटी हुई कम।
घने कोहरे से विजिबिलिटी हुई कम।

बढ़ेगा ठंड का प्रकोप

प्रदेश में ठंड का प्रकोप बढ़ेगा। इसकी शुरुआत पश्चिमी यूपी से होगी, लेकिन धीरे-धीरे इसका दायरा बढ़ जाएगा। वर्तमान में पूर्वी यूपी के वाराणसी सहित अन्य जिलों में भी ठंड का प्रकोप बढ़ गया है। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने ठंड को देखते हुए काशी के सभी स्कूल 8 जनवरी तक बंद करने का निर्णय किया है।

लखनऊ में आंचलिक विज्ञान केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता का कहना है कि कोहरा अगले 24 घंटे में छट जाएगा। लेकिन हल्का कोहरा गुरुवार को भी बना रहेगा। यह कोहरा इसलिए अचानक बढ़ गया क्योंकि हवा धीमी चल रही हैं। कोहरे के असर से हवाई जहाज की यात्रा और रेल किस सेवाओं पर कोई खासा असर नहीं पड़ेगा। आज बुधवार की सुबह विजिबिलिटी 10 मीटर से भी कम रही।

वाराणसी में विजिबिलिटी 50 मीटर
वाराणसी में कोहरे की वजह से वातावरण की विजिबिलिटी 50 मीटर पर पहुंच गई है। आज का औसत तापमान 11.6°C दर्ज किया गया। जबकि आज बीती रात न्यूनतम तापमान 10°C और मंगलवार के दिन में अधिकतम तापमान 22°C तक पहुंच गया था।
BHU के मौसम वैज्ञानिक प्रो. मनोज कुमार श्रीवास्तव का आकलन है कि आज कोहरा जैसे ही कम होगा दोपहर तक वाराणसी बादलों से घिर सकता है। फिलहाल, आज सुबह से ठंड और गलन काफी कम है। पारा 6°C तक ऊपर चढ़ गया है। (यह भी पढ़ें- वेस्ट यूपी में आज से 9 तक बारिश के आसार:पश्चिमी विक्षोभ से बदल रहा मौसम, 5 दिन तक बारिश के साथ ओला पड़ने की भी संभावना)

कोहरे के बीच लखनऊ का अटल चौराहा।
कोहरे के बीच लखनऊ का अटल चौराहा।

UP के प्रमुख शहरों का तापमान

शहरतापमान
मेरठ5.8 डिग्री
कानपुर10 डिग्री
गोरखपुर11 डिग्री
आगरा11 डिग्री
लखनऊ12 डिग्री
वाराणसी12 डिग्री

इन जिलों में कम रहेगी विजिबिलिटी

लखनऊ की बिल्डिंग कोहरे की चादर में ढकी।
लखनऊ की बिल्डिंग कोहरे की चादर में ढकी।

प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकर नगर, फिरोजाबाद, मैनपुरी और औरैया इन जिलों में भी बढ़ सकता है कोहरा।

यह भी पढ़ें- बादल जैसा कोहरा, विजिबिलिटी 50 मीटर:वाराणसी पर आज दोपहर तक होगा बादलों का साया; कल हल्की बारिश फिर बढ़ेगी ठंड

मौसम विभाग की हिदायत

  • सावधानी से गाड़ी चलाएं
  • कटी हुई फसल को सुरक्षित स्थान पर रखें
  • सिंचाई, उर्वरकों और कीटनाशकों के प्रयोग से बचें
  • गरज व ओलावृष्टि की घटना के दौरान बाहर जाने से बचें
  • गरज व बिजली के दौरान पेड़ों के नीचे खड़े न हों
  • तालाब और नदियों के पास न जाएं
खबरें और भी हैं...