यूपी...साढ़े 4 साल में 150 से ज्यादा बदमाशों का एनकाउंटर:गैंगस्टर एक्ट में 3700 से ज्यादा अपराधी पकड़े गए, 550 बदमाशों पर लगा NSA; माफियाओं की 1,500 करोड़ रुपए की संपति जब्त हुई

लखनऊएक महीने पहले
अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने पिछले पांच साल में अपराधियों पर हुई कार्रवाई की जानकारी दी।

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने साढ़े 4 साल के अंदर अपराधियों की कमर तोड़ने का दावा किया है। रविवार को इसका एक आंकड़ा जारी किया गया है। इसके मुताबिक, 2017 से लेकर 2021 के बीच 150 से ज्यादा अपराधी एनकाउंटर में मारे गए हैं। इसके अलावा 3700 से ज्यादा अपराधियों को गैंगस्टर एक्टर के तहत गिरफ्तार किया गया। माफियाओं की 1500 करोड़ रुपए की संपत्ति भी जब्त हुई।

अपर मुख्य सचिव गृह (ACS होम) अवनीश अवस्थी ने बताया मुख्तार अंसारी, अतीक अहमद, कुण्टू सिंह जैसे दर्जनों बड़े माफियाओं का नेटवर्क ध्वस्त किया जा चुका है। 550 से ज्यादा क्रिमिनल्स के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (NSA) के तहत कार्रवाई की गई है।

प्रदेश के 1535 थानों में महिला हेल्प डेस्क बनाया गया
अवस्थी ने बताया कि कानून व्यवस्था को मजबूती देने के लिए प्रदेश में 1.38 लाख पुलिसकर्मियों की नियुक्ति हुई है। इसके अलावा 1535 थानों में महिला हेल्प डेस्क बनाई गई है। 213 नए थानों का निर्माण भी हुआ है। लखनऊ, नोएडा, वाराणसी, कानपुर में पुलिस कमिश्नर सिस्टम को लागू किया गया है।

ACS होम के अनुसार एंटी भूमाफिया टास्क फोर्स का गठन कर आरोपियों पर कार्रवाई की जा रही है। प्रदेश में महिला सशक्तिकरण के लिए मिशन शक्ति अभियान चला रही योगी सरकार ने महिलाओं से जुड़े अपराधों पर तुरन्त करवाई कर एक रिकॉर्ड बनाया है।

खबरें और भी हैं...