5 दिनों में 5 डिग्री और गिरेगा पारा:पहाड़ों पर बर्फबारी से सर्दी बढ़ी, लखनऊ-कानपुर समेत 26 जिलों में बारिश, ओले भी गिरने के आसार

लखनऊएक वर्ष पहले
धुंध और बारिश से लखनऊ में बढ़ी ठंड।

लखनऊ और आसपास के जिलों में सोमवार से शुरू हुई बूंदाबांदी से ठिठुरन बढ़ गई। लखनऊ में मंगलवार सुबह तेज बारिश हुई है। कानपुर, हरदोई, उन्नाव, कौशांबी, प्रयागराज और झांसी में भी सुबह से बादल छाए रहे। इससे गलन बढ़ गई और तापमान चार से पांच डिग्री सेल्सियस तक गिर गया। मौसम विभाग के अनुसार, दिसंबर के बचे दिनों में बदली रहेगी। अगले 5 दिनों में करीब 5 डिग्री सेल्सियस तापमान में गिरावट आएगी। सूर्यदेव के दर्शन मुश्किल होंगे।

लखनऊ में जहां तापमान 14 डिग्री रहा वहीं, 6 डिग्री के साथ मुजफ्फरनगर सबसे ठंडा रहा। पहाड़ों पर बर्फबारी से मैदानी इलाकों में ठंड में जबरदस्त बढ़ोतरी दर्ज की गई है। इसके चलते लोग अपने घरों में दुबके रहे। मौसम विभाग के मुताबिक ये बारिश अभी तीन से चार दिन तक हो सकती है। इसके चलते पारा भी कम ही रहेगा। वहीं, इस साल कोहरे और धुंध से निजात मिलने के आसार कम ही हैं।

लखनऊ समेत 26 जिलों में बारिश का अलर्ट
मंगलवार पूरी रात बारिश होती रही। बिजली की गरज-चमक के साथ बारिश का सिलसिला अगले 24 घंटे तक जारी रहेगा। यूपी के औरेया, कन्नौज, कानपुर नगर और देहात, उन्नाव, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, बाराबंकी, हरदोई, सीतापुर, बहराइच, गोंडा, श्रावस्ती , बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, संतकबीर नगर, बस्ती, अम्बेडकर नगर, आजमगढ़, गोरखपुर, कौशांबी, देवारिया, और मऊ में बारिश होगी। मौसम विभाग ने अलर्ट करते हुए बताया कि, बारिश के बीच ओलावृष्टि हो सकती है।

बारिश से राजधानी लखनऊ में बढ़ी ठंड, घरों में दुबके लोग।
बारिश से राजधानी लखनऊ में बढ़ी ठंड, घरों में दुबके लोग।

अभी ठंडा रहेगा पूर्वी और पश्चिमी यूपी
इन इलाकों में दिन के तापमान में बारिश के कारण तापमान में कमी रहेगी। वहीं, रात में तापमान सामान्य होने से राहत मिलेगी। हालांकि उन्होंने बताया कि मैदानी इलाकों में ठंड से राहत के संकेत कम ही हैं।

आजमगढ़ में हल्की बारिश हुई।
आजमगढ़ में हल्की बारिश हुई।

प्रदूषण और कोहरे के चलते सड़कों पर जो इक्का दुक्का वाहन दिखे वो भी रेंगते रहे। वहीं कुछ कुछ दूरी पर लोग अलाव जलाकर ठंड से खुद को बचाते दिखे। वहीं सुबह सैर करने वाले लोग भी कम दिखे। साथ ही पार्कों में सन्नाटा दिखा।

क्या कहता है मौसम विभाग?

आगरा में ठंड में इजाफा होने लगा, कोहरे के बीच जाते वाहन
आगरा में ठंड में इजाफा होने लगा, कोहरे के बीच जाते वाहन

मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि गुरुवार को प्रदेश में बादलों की आवाजाही के बाद मौसम साफ रहेगा। पूर्वी अफगानिस्तान से शुरू होने वाला पश्चिमी विक्षोभ हरियाणा और आसपास के क्षेत्रों में दाखिल होने और दूसरा पश्चिमी विक्षोभ राजस्थान से शुरू होकर पूरे पश्चिमी मध्य प्रदेश से होते हुए विदर्भ तक आने से दक्षिण-पश्चिमी बिहार और दक्षिण पश्चिमी राजस्थान में चक्रवाती हवाओं का प्रकोप बढ़ा हुआ रहेगा।

इन शहरों में पड़ी सबसे अधिक ठंड

सिटीतापमान (न्यूनतम)
मेरठ6 डिग्री
वाराणसी13 डिग्री
प्रयागराज12 डिग्री
आगरा7 डिग्री
कानपुर10 डिग्री
गोरखपुर13 डिग्री

उत्तराखंड के पहाड़ों पर बर्फबारी का असर
यूपी से सटे उत्तराखंड में हो रही बर्फ बारी का असर सीधा पड़ रहा है। ऐसा अनुमान है कि हो रही बर्फबारी से यूपी में आने वाले 5 दिनों में और कड़ाके की ठंड बढ़ेगी। लगातार हो रही फुहारे वाली बरसात का भी असर अगले 24 घंटे में देखने को मिलेगा।

मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार ऐसे ही मौसम अगले 24 घंटे तक बना रहेगा। मंगलवार से शुरू हुई बारिश यूपी के वाराणसी में सबसे अधिक 16 मिलीमीटर बारिश हुई है। बांदा में न्यूनतम पारा 5 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। मौसम के जानकारों के अनुसार बुधवार को राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के अधिकतर जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश व ओलावृष्टि हो सकती है। इस दौरान बर्फीली हवाएं और ओले भी पड़ सकते हैं।

खबरें और भी हैं...